Lok Sabha Elections 2024: "नेहरू, इंदिरा, राजीव और राहुल सहित गांधी परिवार की चार पीढ़ियों ने संविधान के साथ खिलवाड़ किया है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 20, 2024 12:10 PM2024-05-20T12:10:41+5:302024-05-20T12:16:10+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान संविधान में संशोधन को लेकर कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार पर जबरदस्त हमला किया।

Lok Sabha Elections 2024: "Four generations of Gandhi family including Nehru, Indira, Rajiv and Rahul have played with the Constitution", Narendra Modi's attack on Congress | Lok Sabha Elections 2024: "नेहरू, इंदिरा, राजीव और राहुल सहित गांधी परिवार की चार पीढ़ियों ने संविधान के साथ खिलवाड़ किया है", नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर हमला

फाइल फोटो

Highlightsनरेंद्र मोदी ने संविधान संशोधन के मुद्दे पर कांग्रेस और गांधी परिवार पर जबरदस्त हमला कियापीएम मोदी ने कहा कि संविधान के साथ खिलवाड़ करने वाले पहले व्यक्ति जवाहर लाल नेहरू थे नेहरू संविधान संशोधन से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना चाहते थे

पुरी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के दौरान संविधान में संशोधन को लेकर कांग्रेस पार्टी और गांधी परिवार पर जबरदस्त हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस परिवार की चार पीढ़ियों ने समय-समय पर देश के संविधान का अपमान किया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्रियों जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित गांधी परिवार के चारों सदस्यों ने अपने राजनीतिक लाभ के लिए संविधान की गरिमा के साथ खिलवाड़ किया।

विपक्ष के इस दावे पर कि अगर बीजेपी सत्ता में आई तो संविधान फिर से लिखा जाएगा, पीएम मोदी ने दूरदर्शन को दिये इंटरव्यू में कहा, "संविधान के साथ खिलवाड़ करने वाले पहले व्यक्ति जवाहर लाल नेहरू थे। नेहरू पहला संविधान संशोधन लाये थे। जिसका उद्देश्य अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था। उसके बाद उनकी बेटी (इंदिरा गांधी ने एक संशोधन लाकर अदालत के फैसले को पलट दिया और फिर उनके बेटे राजीव गांधी ने संविधान में संशोधन के जरिये शाह बानो के फैसले को पलट दिया था।"

उन्होंने 2013 में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पारित अध्यादेश की प्रति फाड़ने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी की आलोचना की। बाद में मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने अध्यादेश वापस ले लिया।

पीएम मोदी ने आगे कहा, "फिर राजीव गांधी के बेटे राहुल गांधी आए और उन्होंने संविधान के अनुसार गठित कैबिनेट ने एक निर्णय को गलत ठहरा दिया। 'शहजादे' ने सार्वजनिक रूप से संसद में कैबिनेट के फैसले को फाड़ दिया। उसके बाद मनमोहन सिंह की कैबिनेट ने भी अपना फैसले को पलट दिया।"

उन्होंने कहा, "मैं बाबा साहेब अंबेडकर और संविधान सभा के माननीय सदस्यों का अत्यंत सम्मान करता हूं जिन्होंने ऐसा संविधान बनाया, जिसने एक चाय बेचने वाले को प्रधानमंत्री बनने का मौका दिया। यह हमारे लोकतंत्र की ताकत है। मेरे लिए शासन चलाने के लिए संविधान सबसे बड़ा ग्रंथ है। मैं लंबे समय से भारतीय संविधान का जश्न मना रहा हूं।''

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि, सत्ता, पद और प्रतिष्ठा में खोए अन्य राजनेताओं के विपरीत, मेरा मानना ​​है कि प्रधानमंत्री का पद एक जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा, "ज्यादातर राजनेता सत्ता, पद और प्रतिष्ठा में खोए हुए हैं। मैं इससे बहुत दूर हूं। मेरा मानना ​​है कि एक पद एक जिम्मेदारी है। यह प्रतिष्ठा के लिए नहीं बल्कि अपना जीवन बिताने के लिए है।"

पीएम मोदी ने देश और भारत के पूर्वी हिस्से में महिला शक्ति को आने वाले 25 वर्षों में भारत की प्रगति के लिए दो निर्णायक कारक करार दिया।

उन्होंने कहा, "मैं आने वाले 25 वर्षों में भारत की प्रगति के लिए दो निर्णायक कारक देखता हूं। पहला भारत का पूर्वी हिस्सा, जैसे ओडिशा, झारखंड, बिहार, बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश, जो देश का विकास इंजन बन जाएगा। दूसरा है हमारे देश की महिला शक्ति और जिस तरह से उनकी क्षमता सामने आ रही है, जब मैं कहता हूं कि मैं 3 करोड़ लखपति दीदी बनाऊंगा, तो मुझे विश्वास है कि मुझे बस अवसर प्रदान करना है और गांव की बहनें लखपति दीदी बन जाएंगी।''

पीएम मोदी ने कहा "लोगों से मुझे जो प्यार और समर्थन मिलता है, वह मुझे अभिभूत कर देता है। किसी राजनेता के लिए जनता का आशीर्वाद पाना बहुत दुर्लभ है। आज भारत की नारी शक्ति की क्षमता लगातार बढ़ रही है। वे लखपति दीदी बनने के लिए प्रेरित हैं। महिलाओं के पास यह क्षमता है कि वो एक अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से बदल सकती हैं।"

विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चौथे चरण के चुनाव से साफ हो गया है कि भारतीय गठबंधन पूरी तरह ध्वस्त हो गया है।

उन्होंने कहा, "चौथे चरण के चुनाव में भारतीय गठबंधन पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। अब जो चरण शुरू हुए हैं, वे हमें 400 के पार जाने की ताकत दे रहे हैं। आज भी मैं मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने, जी भरकर वोट करने और वोट करने के लिए कहूंगा।"

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री मोदी ने पवित्र शहर पुरी में एक रोड शो भी किया। उनके साथ पुरी से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उम्मीदवार संबित पात्रा ने भी रोड शो में हिस्सा लिया।

संबित पात्रा 2019 में बीजद के पिनाकी मिश्रा से चुनाव हार गए थे। इस बार उनका मुकाबला कांग्रेस के जया नारायण पटनायक और बीजेडी के अरूप पटनायक से है।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Four generations of Gandhi family including Nehru, Indira, Rajiv and Rahul have played with the Constitution", Narendra Modi's attack on Congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे