लाइव न्यूज़ :

मौसमी बीमारियों का कहर जारी, अस्पतालों में आई फ्लू, वायरल इंफेक्शन, बुखार, जुकाम और खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 27, 2023 12:53 PM

Open in App
1 / 5
बदलते मौसम में बीमारियों ने लोगों को घेर लिया है, अस्पतालों में आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस के मरीज बढ़ रहे हैं, साथ ही बुखार, जुकाम और खांसी के मरीजों की संख्या बढ़ी है।
2 / 5
कंजक्टिवाइटिस के मरीज तेजी से बढ़ रहे है। केवल देश की राजधानी ही नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार जैसे राज्यों में भी यह तेजी से फैल रहा है।
3 / 5
जानकारों के अनुसार आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस एक प्रकार की समस्या है जिसमें आंखों के श्लेष्म झिल्ली में सूजन हो जाता है। बता दें कि यह एक आम स्थिति है जो बैक्टीरिया, वायरस या एलर्जी के कारण लोग इससे संक्रमित हो जाते है।
4 / 5
पूरे भारत में फिलहाल बरसात का सीजन चल रहा है जिससे देश में कई बरसाती बीमारियां जन्म ले रही है। इन बीमारियों में आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस भी एक समस्या जिससे अभी ज्यादातर लोग संक्रमित हो रहे है। जानकारों की अगर माने तो मानसून के मौसम में नमी बढ़ जाती है जो आई फ्लू के वायरस के प्रसार के लिए अनुकूल परिस्थितियां पैदा करती है।
5 / 5
यही नहीं हाल में देश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ के कारण भी बरसाती बीमारी जैसे आई फ्लू यानी कंजक्टिवाइटिस को बढ़ावा मिला है। इसके साथ इस सीजन में लोगों द्वारा एक दूसरे के संपर्क में आने से भी यह समस्या पैदा हो सकती है, भारत में पिछले एक साल में आई फ्लू के 10,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से अधिकांश मामले मानसून के मौसम में दर्ज किए गए हैं। ऐसे में अभी भी बरसात का सीजन चल रहा है, ऐसे में इस साल भी मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।
टॅग्स :मानसून हेल्थ टिप्स हिंदीहेल्थ टिप्सदिल्ली
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: ठंड से मरते बेघरों से खुल रही ‘सबको घर’ के दावे की पोल

कारोबार16th Finance Commission 2024: नवगठित 16वें वित्त आयोग में 4 सदस्यों की नियुक्ति, नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता वाले समूह में ये लोग शामिल, देखें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

भारतDelhi weather: 13 वर्षों में सबसे कम, एक से 30 जनवरी तक औसत तापमान जानिए, फ्लाइट और ट्रेन पर बुरा असर, देखें तस्वीरें

क्राइम अलर्टGhaziabad: रात में निकले "लॉन्ग ड्राइव" पर, सुबह पति-पत्नी का शव मिला

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण