लाइव न्यूज़ :

Immunity: शरीर को अंदर से मजबूत बनाती हैं ये 7 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

By संदीप दाहिमा | Published: October 18, 2020 6:28 AM

Open in App
1 / 7
यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही इसके सेवन से रंग गोरा और बीपी कंट्रोल में रहता हैं। सर्दी-जुकाम हो जाए तो रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबाल कर सेवन करें। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। मुनक्का को रात को भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। इससे आखों की रोशनी तेज होती हैं।
2 / 7
एक औंस बादाम में 1/4 कप दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है। इसके अद्भुत पोषक तत्व आपके शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, बादाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, खासकर वायरस के खिलाफ। विटामिन ई और फाइबर से भरपूर बादाम आपके रक्त शर्करा को भी ठीक रखता है।
3 / 7
इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रोपर होता हैं और दिल की बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। किशमिश का पानी लीवर में खून को बड़ी तेजी से साफ करता है और पेट की समस्याएं जैसे कब्ज आदि आराम दिलाती है।
4 / 7
यह हेल्दी स्नैक प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करता है। यह अल्जाइमर जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, दिल को स्वस्थ रखते हैं और बीमारी को भी रोकते हैं। गर्भवती महिलाओं और होने वाले शिशु के विकास और स्वास्थ्य के लिए इससे बेहतर चीज कुछ नहीं है।
5 / 7
यह आसानी से उपलब्ध मसाला आपके शरीर के लिए चमत्कार करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, पीरियड के दर्द को कम करता है, और समग्र रूप से संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।
6 / 7
विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ई, के से भरपूर कीवी अस्थमा के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी स्थितियों को भी रोक सकता है। सके अतिरिक्त, कीवी पाचन में सहायता कर सकता है।
7 / 7
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत का खजाना है। इसमें सूजन से लड़ने, कैंसर के जोखिम को कम करने और पाचन को दुरुस्त करने की क्षमता होती है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्सकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यCovid Surge in India: केरल में 2 और कर्नाटक में 1 की संक्रमण से मौत, 609 नए मामले दर्ज, जानें राज्यदर आंकड़े

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWHO: कोविड-19 से करीब 10,000 लोगों की मौत

स्वास्थ्य'दिसंबर 2023 में कोविड के नए वेरिएंट के कारण लगभग 10,000 लोगों की मौत हुई'- WHO प्रमुख टेड्रोस ने कहा

स्वास्थ्यहार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचने के लिए सुबह-सुबह करें ये 7 योगासन, दिल रहेगा स्वस्थ, देखें वीडियो

स्वास्थ्यशरीर में तेजी से खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डाइट में शामिल करें ये 8 चीजें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों की सुबह में मॉर्निंग वॉक करना कितना सही? जानें स्वस्थ रहने के लिए कितना चलना सही