लाइव न्यूज़ :

Hair loss: बालों का झड़ना कैसे बंद करें, ये 5 नेचुरल चीजें बालों में लगाने से मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: July 09, 2022 3:53 PM

Open in App
1 / 5
सेब का सिरका 1-2 बड़े चम्मच सेब का पानी में घोलें और अपने सिर को शैम्पू को धोने के बाद अपने बालों को इससे रगड़ें। एक या दो मिनट के लिए खोपड़ी की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।यह खोपड़ी के पीएच को संतुलित करता है और किसी भी रोगाणुओं को हटाता है जो बालों के विकास में बाधक हो सकते हैं। यह संचलन को भी उत्तेजित करता है।
2 / 5
एलोवेरा जेल अपने सिर और बालों के स्ट्रैंड्स के बीच में स्टोर से खरीदा हुआ ताज़ा एलो जेल या ऑर्गेनिक वर्जन लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को हमेशा की तरह रगड़ें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार करें। सिर पर एलोवेरा का पेस्ट लगाने से सूखापन दूर होता है और इसके पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह बालों के विकास को बढ़ाता है।
3 / 5
प्याज का रस एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद लें और प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें शहद मिक्स करके कॉटन के मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और इसे 20-30 मिनट तक बैठने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। बेहतर परिणाम के लिए, इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। प्याज बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करता है, और जब शहद के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के झड़ने के उपचार में शानदार काम करता है। इसे गंजे सिर प लगाने से बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।
4 / 5
अरंडी के तेल की मालिश स्टाइलक्रेजके अनुसार, 2-3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल को हल्का गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। एक सप्ताह में इसे 3-4 बार दोहराएं। अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने से पूरे खोपड़ी में रक्त का संचार बढ़ कर बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है। यह स्वस्थ वसा के साथ खोपड़ी को पोषण करता है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।
5 / 5
मेहंदी और सरसों का तेल बालों को झड़ने से बचाने के लिए अगर आप अपने झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आपको मेहंदी में सरसों का तेल डालकर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए 250 ग्राम तेल को कढ़ाई में गर्म करें और उसमें 60 ग्राम मेहंदी के पत्ते डालें। आंच धीमी कर दें और पत्तों का रंग भूरा होने के बाद आग बंद कर दें। इसे ठंडा होने दें। इसके बाद एक साफ कपड़ा लेकर तेल को छान लें और कांच की बोटल में भर लें। इसे अपने सिर पर रातभर लगाकर रखें और अगली सुबह धो लें।
टॅग्स :हेयर केयरघरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता