लाइव न्यूज़ :

Heart Attack पड़ने से 1 महीने पहले आपका शरीर देता है ये 6 संकेत

By संदीप दाहिमा | Published: August 12, 2018 11:12 AM

Open in App
1 / 6
असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है।
2 / 6
पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।
3 / 6
अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।
4 / 6
सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है।
5 / 6
बालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं।
6 / 6
पुरुष और महिलाओं को विभिन्न तीव्रता और रूपों में छाती दर्द होता है। पुरुषों में, यह लक्षण होने वाले दिल के दौरे का सबसे महत्वपूर्ण प्रारंभिक संकेत है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। दूसरी ओर, यह केवल 30 फीसदी महिलाओं को प्रभावित करता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्समेडिकल ट्रीटमेंट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Depression: कैसे करें उदासी और हीनभावना से भरे अवसाद को जीवन से दूर, जानिए यहां

स्वास्थ्यHealth Tips: आपके हाथ-पैरों में होती है झनझनाहट और सुन्नता, इस विटामिन की हो गई कमी, जानें क्या है उपाय

भारतAyurvedic Tea: अजवाइन-सौंफ की चाय का लीजिए आनद, रहेंगे सदा के लिए निरोग

स्वास्थ्यघूंट-घूंट करके 3 दिन पियें ये चीज, पेशाब के जरिये गलकर निकल जाएगी पथरी

स्वास्थ्यVata, Pitta & Kapha: क्या है वात, पित्त और कफ, जिसके असंतुल से होती हैं कई घातक बीमारियां, जानिए आयुर्वेद कैसे करता है इन्हें संतुलित

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यSummer Skin Care Tips: गर्मियों में भी चमकता रहेगा चेहरा, पुरुषों के लिए बड़े काम के हैं ये स्किन केयर टिप्स

स्वास्थ्यएक ही जगह घंटों बैठकर काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, कई गंभीर बीमारियां ले सकती हैं चपेट में, मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक

स्वास्थ्यनिजी अस्पतालों में ज्यादातर बच्चों का जन्म सिजेरियन से हो रहा है, सरकारी अस्पतालों के बेड लगभग खाली, जानिए आंकड़े

स्वास्थ्यवर्कआउट के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए ये खाद्य पदार्थ, हो सकती है परेशानी, कसरत का फायदा भी नहीं होगा

स्वास्थ्यब्लॉग: नींद की सेहत को लेकर जागना जरूरी