लाइव न्यूज़ :

पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत अब मजदूरों को हर माह मिलेंगे 3000 रुपये, अभी कराएं रजिस्ट्रेशन

By अनुराग आनंद | Published: March 14, 2021 8:08 AM

इस योजना के तहत पहले महीने के लिए योगदान राशि का भुगतान नकद में किया जाएगा जिसके लिए ग्राहकों को रसीद प्रदान की जाएगी।

Open in App
ठळक मुद्देइस योजना के तहत अब तक 44.90 लाख से अधिक श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।सरकार ने 60 साल की आयु पूरी कर लेने के बाद 3000 रुपये महीने की न्यूनतम पेंशन मुहैया कराने के लिए यह योजना शुरू की।

नई दिल्ली: पीएम किसान सम्मान योजना व वृद्धा पेंशन योजना आदि का नाम तो आपने सुना ही होगा, लेकिन अब इन्हीं योजनाओं की तरह केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को शुरू करने का फैसला लिया है। 

बता दें कि असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे में सहारा देने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत अब तक 44.90 लाख से अधिक श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

इस योजना के संबंध में जानकारी देते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को संरक्षण देने के लिए सरकार ने 60 साल की आयु पूरी कर लेने के बाद 3000 रुपये महीने की न्यूनतम पेंशन मुहैया करने के लिए मार्च, 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना शुरू की थी।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, इस योजना के तहत 4 मार्च, 2021 तक करीब 44.90 लाख श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इस योजना में 18-40 वर्ष समूह के ऐसे श्रमिक शामिल हो सकते हैं जिनकी महीने की आमदनी 15,000 रुपये से कम है।

कौन व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है-

इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए वह व्यक्ति पात्रता सीमा में आता है, जिसकी आमदनी हर महीने में 15,000 रुपये या उससे कम है और वह असंगठित क्षेत्र में काम करता है। उसकी उम्र 18-40 वर्ष की है तो वह व्यक्ति इस योजना के लिए नामांकन के योग्य है।

इसके अलावा, शख्स कोई आयकर का भुगतान नहीं कर रहा हो या राष्ट्रीय पेंशन योजना, कर्मचारी राज्य बीमा कॉर्प योजना, कर्मचारी भविष्य निधि योजना जैसी किसी अन्य योजना से नहीं जुड़ा हो तभी वह इस स्कीम का लाभ ले सकता है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना में श्रमिकों को 55 से 200 रुपये तक निवेश करना होता है-

बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को अलग-अलग उम्र के हिसाब से अलग-अलग पैसा निवेश करना होता है। इस योजना के तहत 55 रुपये से 200 रुपये महीने का निवेश किया जा सकता है। यह पैसा यदि आप 60 साल के पहले तक निवेश करेंगे तो 60 साल के बाद आपको प्रतिमाह 3000 रुपये सरकार की तरफ से पेंशन की तौर पर दिया जाता है। 

18 साल के उम्र वाले को थोड़ा कम व 40 साल वाले को थोड़ा ज्यादा पैसा जमा करना होगा-

ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर किसी श्रमिक ने 18 साल की उम्र में PM-SYM योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है तो उसे एक साल में महज 660 रुपये जमा करने होंगे। उस श्रमिक को 60 साल की उम्र तक 27,720 रुपये निवेश करने होंगे। श्रमिक को 42 साल तक पैसा निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र होने पर उसे 3,000 रुपये हर महीने मिलेंगे।

कैसे करें आवेदन

यदि आप पीएम श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड, बैंक खाता की पासबुक लेकर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी सेंटर) जाना होगा। वहां आपको अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलने के बाद श्रमिक को श्रम योगी कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

टॅग्स :नरेंद्र मोदीभारत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...

कारोबारIndia-China Foreign Investment: भारत को बंपर फायदा, चीन में विदेशी निवेश कम, संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- भारत में निवेश कर रही पश्चिमी कंपनी, आखिर क्या है पीछे की वजह!

पर्सनल फाइनेंस अधिक खबरें

पर्सनल फाइनेंसRBI ने Mastercard पर लगाया बैन,22 जुलाई से बैंक नहीं जारी कर पाएंगे नए मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड

पर्सनल फाइनेंसचोरी या खो गया है SBI डेबिट/एटीएम कार्ड, ऑनलाइन ऐसे कराएं ब्लॉक, बस एक फोन कॉल के जरिए इस तरह पाए नया

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी राहत, इन कामों के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं, जानें क्या होंगे फायदे

पर्सनल फाइनेंसकेंद्र सरकार ने दी जानकारी, समय से पहले  70000 आयुष्मान भारत सेंटर होंगे संचालित, जानें फायदे

पर्सनल फाइनेंसपोस्ट ऑफिस में निवेश करने पर मिलेगा शानदार फायदा, ब्याज भी मिलेगा व टैक्स भी बचेगा