लाइव न्यूज़ :

Indian wrestling: कर दिया देश की कुश्ती को बर्बाद!, बजरंग, साक्षी और विनेश के खिलाफ नारे, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के जूनियर पहलवान करियर को लेकर विरोध में उतरे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 03, 2024 3:17 PM

Indian wrestling: बसों में भरकर जूनियर पहलवान उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचे। इनमें से करीब 300 बागपत के छपरौली के आर्य समाज अखाड़े से थे जबकि कई नरेला की वीरेंद्र कुश्ती अकादमी से भी थे।

Open in App
ठळक मुद्देसुरक्षाकर्मियों को उन्हें काबू करने में काफी परेशानी हुई।पहलवान बजरंग, साक्षी और विनेश के खिलाफ नारे लगा रहे थे।मंत्रालय ने महासंघ को निलंबित कर दिया और ये टूर्नामेंट भी रद्द हो गए।

Indian wrestling: भारतीय कुश्ती में जारी संकट में बुधवार को नया मोड़ आया जब सैकड़ों जूनियर पहलवान अपने करियर में एक महत्वपूर्ण साल बर्बाद होने के खिलाफ जंतर मंतर पर जमा हुए और उन्होंने इसके लिये शीर्ष पहलवानों बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट को दोषी ठहराया।

बसों में भरकर जूनियर पहलवान उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचे। इनमें से करीब 300 बागपत के छपरौली के आर्य समाज अखाड़े से थे जबकि कई नरेला की वीरेंद्र कुश्ती अकादमी से भी थे। सुरक्षाकर्मियों को उन्हें काबू करने में काफी परेशानी हुई। ये पहलवान बजरंग, साक्षी और विनेश के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

इन्होंने बैनर पकड़ रखे थे जिस पर तीनों पहलवानों की तस्वीरों के साथ लिखा था ,‘कर दिया देश की कुश्ती को बर्बाद, साक्षी , बजरंग और फोगाट ।’’ भारतीय कुश्ती महासंघ के नये पदाधिकारियों के चुनाव के तुरंत बाद राष्ट्रीय अंडर 15 और अंडर 20 चैम्पियनशिप गोंडा में कराने का फैसला किया गया जिसके बाद मंत्रालय ने महासंघ को निलंबित कर दिया और ये टूर्नामेंट भी रद्द हो गए।

प्रदर्शनकारी पहलवानों में से कइयों के पास आखिरी बार जूनियर स्तर पर खेलने का मौका था। मुजफ्फरनगर स्टेडियम के कोच प्रदीप कुमार ने कहा ,‘उत्तर प्रदेश के 90 प्रतिशत से अधिक अखाड़े इस प्रदर्शन में हमारे साथ हैं । एक तरफ सिर्फ तीन पहलवान है और दूसरी तरफ लाखों हैं। उन्होंने देश के लाखों पहलवानों का कैरियर खराब कर दिया।’

उन्होंने कहा ,‘‘ इन लोगों के मन में राष्ट्रीय पुरस्कारों की कोई इज्जत नहीं है। उन्हें सड़क पर पटक रहे हैं।’ बजरंग और विनेश ने अपने सरकारी सम्मान लौटा दिये हैं । प्रदीप ने कहा ,‘‘ वे कहते आ रहे हैं कि उनकी लड़ाई महिला और जूनियर पहलवानों के लिये हें लेकिन उन्होंने लाखों के कैरियर बर्बाद कर दिया।

उनका प्रदर्शन डब्ल्यूएफआई में शीर्ष पद पाने के लिये है । एक बार ऐसा होने पर उनका सारा प्रदर्शन बंद हो जायेगा ।’’ करीब एक साल पहले जंतर मंतर पर ही ये तीनों शीर्ष पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर धरने पर बैठे थे ।

उस समय किसान समूहों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनेताओं, महिला संगठनों और पहलवानों ने इनका समर्थन किया था । जनवरी 2023 से राष्ट्रीय शिविर और प्रतिस्पर्धायें ठप पड़ी है । डब्ल्यूएफआई दो बार निलंबित हो चुका है और तदर्थ समिति खेल का संचालन कर रही है ।

आर्य समाज अखाड़े के विवेक मलिक ने कहा ,‘ इन जूनियर पहलवानों का पूरा एक साल खराब हो गया । नये डब्ल्यूएफआई ने इन पहलवानों के भले के लिये फैसला लिया था जो जिला या प्रदेश स्तर की स्पर्धा भी नहीं खेल सके हैं ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ नये महासंघ को भी निलंबित कर दिया गया ।

इसका चुनाव अदालत के निर्देशों के अनुसार हुआ था लेकिन इसे काम नहीं करने दिया गया । निलंबन हटना चाहिये और महासंघ को काम करने देना चाहिये ।’’ इन प्रदर्शनकारी पहलवानों ने मांग की है कि निलंबित डब्ल्यूएफआई को फिर बहाल किया जाये और तदर्थ समिति को भंग किया जाये ।

टॅग्स :Wrestling Federation of Indiaबजरंग पूनियारेसलिंगWrestling
Open in App

संबंधित खबरें

अन्य खेलडोप टेस्ट के लिए नमूना देने से इनकार करने पर बजरंग पुनिया अस्थायी रूप से निलंबित, दी प्रतिक्रिया

भारतGoogle Doodle: कौन थीं भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो? जानें उनके बारे में

अन्य खेलParis Olympics 2024: विनेश ने भारत के लिए महिला 50 किग्रा का पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

अन्य खेलकुश्ती ट्रायल के दौरान ड्रामा, विनेश ने मुकाबले में बाधा डालने के बाद 50 किग्रा में दर्ज की जीत

अन्य खेलParis Olympics 2024: टोक्यो में पदक जीतने वाले बजरंग और रवि पेरिस में नहीं दिखेंगे, बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध करने वाले बजरंग को रोहित कुमार ने 1-9 से हराया

अन्य खेल अधिक खबरें

अन्य खेलNational Federation Cup: 1100 दिन बाद राष्ट्रीय फेडरेशन कप में जलवा बिखरेंगे चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक से पहले भुवनेश्वर में दिखाएंगे जलवा, जानें शेयडूल

अन्य खेलParis 2024 Olympic Games: पेरिस ओलंपिक में दिखेगा जलवा, चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने क्वालीफाई किया, भारतीय महिला और पुरुष ने किया धमाल

अन्य खेलLa Liga 2023-24: 36वीं बार ला लीगा का खिताब जीता रीयाल मैड्रिड, बार्सीलोना 73 अंक के साथ तीसरे स्थान पर, गिरोना 73 प्वाइंट के साथ दूसरे पायदान पर

अन्य खेलAsian Under-22 & Youth Boxing: टूर्नामेंट में 43 पदक पक्के, अंडर-22 टीम ने किया धमाल, यहां देखें लिस्ट

अन्य खेलतीरंदाजी विश्व कप: भारत की पुरुष टीम ने कोरिया को हराकर स्वर्ण पदक जीता, ऐतिहासिक जीत से रचा इतिहास