Heat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

By धीरज मिश्रा | Published: May 20, 2024 07:05 PM2024-05-20T19:05:26+5:302024-05-20T19:07:18+5:30

Heat Wave In Delhi: दिल्ली में हीटवेव का रेड अलर्ट है और इसे देखते हुए दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया गया है।

heatwave delhi all government private schools close summer vacation 30th june | Heat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी

फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली में सभी निजी-सरकारी स्कूल 30 जून के लिए बंद हीट वेव को लेकर दिल्ली सरकार ने लिया फैसला दिल्ली के अलावा, पंजाब, हरियाणा में भी बंद किए गए स्कूल

Heat Wave In Delhi: दिल्ली में हीटवेव का रेड अलर्ट है और इसे देखते हुए दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का ऐलान किया गया है। दिल्ली में बढ़ती गर्मी और स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के स्वास्थ्य को देखते हुए दिल्ली सरकार की शिक्षा विभाग ने यह फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने कहा कि स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें। दिल्ली सरकार ने सोमवार को सभी निजी स्कूलों के प्रमुखों से कहा है कि वह अपने यहां तत्काल प्रभाव से 30 जून तक गर्मी की छुट्टी का ऐलान करे।

मालूम हो कि शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के प्रमुखों को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 11 मई को से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश करने की घोषणा की थी। हालांकि, शिक्षा विभाग ने यह पाया कि कुछ गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूल इस भीषण गर्मी के दौरान भी खुले हैं। मालूम हो कि इस वर्ष तापमाना का पारा बढ़ने के चलते ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए कुल 50 दिनों की घोषणा की है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में पिछले वर्षों की तुलना में इस साल अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है। वहीं, सोमवार को भी तापमान का पारा 40 प्लस रहा।

गौर करने वाली बात यह है कि दिल्ली के अलावा, हरियाणा, नोएडा सहित अन्य राज्यों में भी गर्मी की तपिस को देखते हुए शिक्षा विभाग ने तुरंत प्रभाव से स्कूलों को बंद करने का निर्देश दे दिया है। हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने कुछ क्षेत्रों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के कारण सभी शैक्षणिक अधिकारियों को स्कूल बंद करने की सूचना दी है।

मौसम विभाग ने पंजाब और हरियाणा के लिए भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर 1 जुलाई से दोबारा स्कूल खोले जाएंगे। राजस्थान सरकार ने भी सभी स्कूलों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश अनिवार्य कर दिया है और 17 मई से 30 जून के बीच अतिरिक्त कक्षाओं पर रोक लगा दी है।

Web Title: heatwave delhi all government private schools close summer vacation 30th june

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे