लाइव न्यूज़ :

Women's Reservation Bill में मिल सकता है एससी और एसटी समुदाय की महिलाओं को अलग से आरक्षण: सूत्रों का दावा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 19, 2023 2:30 PM

संसद में आज पेश होने वाले महिला आरक्षण विधेयक में में एससी/एसटी महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण का प्रवधान किया जा सकता है। 

Open in App
ठळक मुद्देमोदी सरकार संसद में आज पेश करेगी महिला आरक्षण विधेयक, कांग्रेस ने किया समर्थन का ऐलान विधेयक में में एससी/एसटी महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण का प्रवधान किया जा सकता हैमोदी सरकार ने कहा कि वो विधेयक के जरिये महिलाओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करना चाहते हैं

नई दिल्ली: देश में महिला आरक्षण विधेयक को लेकर हर तरफ चर्चा जोरों पर है। जानकारी के अनुसार सोमवार शाम में मोदी मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दे दी है। जिसे आज संसद के आयोजित विशेष सत्र में पेश किया जाएगा।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस दावा कर रही है कि महिला आरक्षण विधेयक उसके द्वारा बनाया गया, जिसे मोदी सरकार चुनावी फायदे के लिए संसद में पेश करने जा रही है। हालांकि कांग्रेस समेत विपक्ष के अधिकांश दलों ने महिला आरक्षण विधेयक का स्वागत किया है और उसके समर्थन का ऐलान किया है। 

समाचार वेबसाइट इंडिया टुडे के अनुसार संसद के विशेष सत्र के दौरान आज लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया जाएगा। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित करने वाले विधेयक के बारे में सूत्रों से जो जानकारी छनकर आ रही है, उसके अनुसार महिला आरक्षण विधेयक में एससी/एसटी महिलाओं को अलग से आरक्षण का प्रवधान किया जा सकता है। 

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन में संसद के विशेष सत्र शुरू होने से पूर्व मंगलवार को कहा कि 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' नामक विधेयक यह सुनिश्चित करेगा कि अधिक महिलाएं संसद और विधानसभाओं की सदस्य बनें।

विशेष सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा ने एक नोटिस जारी कर बताया कि यह बिल निचले सदन के सत्र में अर्जुन राम मेघवाल पेश करेंगे। महिला आरक्षण विधेयक के प्रमुख प्रावधान इस प्रकार हैं:

यह विधेयक लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण देगा, लेकिन राज्यसभा या विधान परिषदों को इससे बाहर रखा जा सकता है। 

इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि मोदी सरकार महिला आरक्षण विधेयक में एससी और एसटी समुदाय की महिलाओं के लिए अलग से आरक्षण का प्रावधान कर सकती है। 

इस बिल में यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि किसी भी दो महिला सांसदों को एक सीट पर चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं होगी। विधेयक में ओबीसी श्रेणी की महिलाओं के लिए आरक्षण को बाहर रखा गया है। इस बिल को आज लोकसभा में पेश किया जा सकता है। 

जहां तक चुनावी परिसीमन का सवाल है कि तो उसकी प्रक्रिया शुरू होने के बाद सीटों का आरक्षण लागू हो जाएगा और 15 वर्षों तक जारी रहेगा। प्रत्येक परिसीमन प्रक्रिया के बाद लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों का चक्रानुक्रम होगा।

महिला आरक्षण विधेयक को लेकर मोदी सरकार ने स्पष्ट किया है कि वो इस विधेयक के जरिये राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर नीति-निर्माण में महिलाओं की अधिक भागीदारी को सक्षम बनाना चाहते हैं।

टॅग्स :महिला आरक्षणमोदी सरकारआरक्षणकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल गांधी संविधान की नहीं कांग्रेस की चिंता करें, जिसे उन्होंने बर्बाद कर दिया है", आचार्य प्रमोद कृष्णम का कांग्रेस नेता पर हमला

भारतPoK पर नियंत्रण खोना, 'गलती' या 'कमजोरी', विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कांग्रेस पार्टी पर बोला हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चार चरणों में 66.95 प्रतिशत मतदान, निर्वाचन आयोग ने कहा-45.1 करोड़ लोगों ने वोट डाला, देखें फेज दर फेज आंकड़े

भारतJharkhand Lok Sabha Elections 2024: मंत्री आलमगीर आलम अरेस्ट, बैकफुट पर क्यों कांग्रेस, राजद और झामुमो, अभी तीन चरण में 10 सीट पर वोटिंग, क्या होगा समीकरण

भारतBihar Lok Sabha Elections 2024: बिहार में खेला जारी, कांग्रेस विधायक विजय शंकर दुबे के बेटे कुमार सत्यम दुबे भाजपा में, पूर्व प्रदेश प्रवक्ता असीत नाथ तिवारी भी शामिल

भारत अधिक खबरें

भारतयोगी का केजरीवाल पर पलटवार, कहा- विचारधारा के लिए सत्ता छोड़ने में दोबारा नहीं सोचेंगे

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

भारत"अरविंद केजरीवाल अब अपराधी बन गए हैं, स्वाति मालीवाल की घटना से यह साबित हो गया है", हिमंत बिस्वा सरमा का 'आप' नेता पर हमला

भारत'अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने मुझे थप्पड़ मारा, लात मारी': स्वाति मालीवाल ने मामले में चुप्पी तोड़ते हुए लगाए आरोप

भारतGhatkopar hoarding collapse: मुंबई पुलिस ने बिलबोर्ड मालिक भावेश भिंडे को किया गिरफ्तार