लाइव न्यूज़ :

Today Top News: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, खुल सकता है आज करतारपुर गलियारा, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

By पल्लवी कुमारी | Published: June 29, 2020 6:41 AM

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गई है। वहीं मरने वालों की संख्या लगभग 5 लाख के करीब पहुंच गई है।

Open in App
ठळक मुद्देकरतारपुर गलियारा: पाकिस्तान ने 27 जून को कहा था कि सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर वह सोमवार से करतारपुर गलियारा पुन: खोलने के लिए तैयार है। राजस्थान को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं आज (29 जून) और कल (30 जून) आयोजित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिल गई है।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ आज को राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

कांग्रेस ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ  सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेगी। शनिवार (27 जून) को पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, गलवान घाटी में शहीद हुए 20 जवानों के सम्मान में 26 जून को कांग्रेस ने ‘शहीदों को सलाम दिवस’ के रूप में मनाया और इसमें लोगों का समर्थन मिला। अब पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि कांग्रेस पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ 29 जून को दिन में 11 से 12 बजे के बीच देश भर में जिला मुख्यालय पर धरना देगी। उन्होंने कहा कि धरना की समाप्ति के बाद कांग्रेस के नेता संबंधित जिला अधिकारी अथवा उपायुक्त को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपेगे। इसके साथ ही कांग्रेस उसी दिन सोशल मीडिया में ‘स्पीक अप ऑन पेट्रोलियम प्राइज हाइक’ नामक अभियान चलाएगी। वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस के इन कार्यक्रमों में कोरोना वायरस संबंधी प्रोटोकॉल और सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा। 

आज से करतारपुर गलियारा फिर से खोलना चाहता है पाकिस्तान

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने शनिवार (27 जून) को कहा था कि उसने भारत को बता दिया है कि सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर वह सोमवार (29 जून) को करतारपुर गलियारा पुन: खोलने के लिए तैयार है। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण यह गलियारा पिछले तीन महीने से अस्थायी रूप से बंद है। 

नई दिल्ली में भारत सरकार के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान 29 जून को गलियारे को पुन: खोलने का प्रस्ताव देकर सद्भाव की मृग मरीचिका बनाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत इस मामले में स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य संबंधित पक्षों से परामर्श लेने के बाद फैसला लेगा। भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के मद्देनजर 16 मार्च को पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के लिए तीर्थयात्रा और पंजीकरण अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया था। 

करतारपुर गलियारा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सूत्रों ने इस बात पर भी हैरानी जताई कि पाकिस्तान ने दो दिन की इतनी संक्षिप्त अवधि में करतारपुर गलियारा पुन: खोलने का प्रस्ताव क्यों दिया, जबकि कॉरिडोर पर एक द्विपक्षीय समझौते में दोनों पक्षों द्वारा यात्रा की तारीख से कम से कम सात दिन पहले सूचना साझा करने का प्रावधान है। 

राजस्थान: आज से होंगी 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं

राजस्थान को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं आज (29 जून) और कल (30 जून) आयोजित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को एक अत्यावश्यक सुनवाई के दौरान राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा 29 और 30 जून को कराई जा रही, 10वीं की बची हुई दो परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी थी। 

न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, दिनेश माहेश्वरी और संजीव खन्ना की पीठ ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये हुए सुनवाई में माघी देवी नाम की महिला द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया। प्रदेश सरकार की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मनीष सिंघवी ने कहा कि याचिकाकर्ता और प्रदेश सरकार का पक्ष सुनने के बाद न्यायालय ने याचिका को खारिज कर दिया। 

याचिका में कहा गया कि 29 और 30 जून को होने जा रहे 10वीं कक्षा के दो बचे हुए पर्चो में 11,86,418 छात्रों के शामिल होने की संभावना है। कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर परीक्षा को रद्द करने की मांग की गई थी। इसमें कहा गया कि बोर्ड ने आखिरी परीक्षा 18 मार्च को आयोजित की थी जिसके बाद महामारी और राष्ट्रव्यापी बंद के मद्देनजर इसे स्थगित कर दिया गया था। 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 19,906 मामले, संक्रमित लोगों की संख्या 5,28,859 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 19,906 मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमित लोगों की संख्या रविवार को 5,28,859 हो गई। इसके अलावा पिछले 24 घंटों में 410 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 16,095 हो गई है। यह लगातार पांचवां दिन है जब कोरोना वायरस के 15,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। एक जून से लेकर अब तक महामारी के मामलों में 3,38,324 तक की वृद्धि हुई है। 

संक्रमित लोगों की कुल संख्या में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। रविवार सुबह तक (28 जून) जिन 410 और लोगों की मौत हुई, उनमें से महाराष्ट्र में 167, तमिलनाडु में 68, दिल्ली में 66, उत्तर प्रदेश में 19, गुजरात में 18, पश्चिम बंगाल में 13, राजस्थान और कर्नाटक में 11-11, आंध्र प्रदेश में नौ, हरियाणा में सात, पंजाब और तेलंगाना में छह-छह, मध्य प्रदेश में चार, जम्मू कश्मीर में दो और बिहार, ओडिशा तथा पुडुचेरी में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक हुई, करीब 5 लाख लोगों की मौत

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गई है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने भारत और रूस में संक्रमण के हजारों नए मामले सामने आने के बाद रविवार को एक तालिका तैयार की, जिसके अनुसार अमेरिका में सर्वाधिक, 25 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। हॉपकिंस की तालिका के अनुसार, दुनियाभर में लगभग 5 लाख लोगों की जान कोविड-19 महामारी के कारण जा चुकी है। 

इस तालिका में उन्हीं मामलों को जोड़ा गया है, जिनकी पुष्टि की जा चुकी है। विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमितों की वास्तविक संख्या इस आंकड़े से 10 गुणा अधिक हो सकती है क्योंकि बहुत से लोग जांच नहीं करा सके या वे वायरस की चपेट में तो आ गए लेकिन उनमें इसके लक्षण दिखाई नहीं दिये।

टॅग्स :कोरोना वायरसपाकिस्तानकरतारपुर साहिब कॉरिडोरराजस्थानभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेसकांग्रेसकोरोना वायरस इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

विश्वKyrgyzstan: पाकिस्तानी छात्रों पर हुए हमले के बाद भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की, छात्रों को बाहर ना निकलने की सलाह

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारत अधिक खबरें

विश्वRussia-Ukraine War: खार्किव पर रूसी सेना ने पकड़ मजबूत की, 200 वर्ग किलोमीटर जमीन पर कब्जा किया

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को किया अरेस्ट, जानें 'आप' ने क्या कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतSwati Maliwal Assault Case: दिल्ली पुलिस ने CM आवास से विभव कुमार को हिरासत में लिया, स्वाति मालीवाल ने लगाए थे आरोप

भारतSwati Maliwal Assault Case: बाएं पैर के पिछले हिस्से में लगभग 3x2 सेंमी आकार के और दाहिनी आंख के नीचे गाल पर लगभग 2x2 सेंमी आकार के चोट के निशान, एम्स मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा