लाइव न्यूज़ :

एलओसी पर तेजी से पिघल रही है बर्फ, घुसपैठियों को रोकने के लिए बढ़ी सुरक्षाबलों की चिंता

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 29, 2022 3:50 PM

पाकिस्तान की सीमा से सटे जम्मू-कश्मीर की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ पिघलने के साथ ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की ओर से घुसपैठ से निपटने के लिए एलओसी पर सुरक्षाबलों ने सतर्कता बढ़ा दी है।

Open in App
ठळक मुद्देएलओसी पर बर्फ पिघलने के कारण आतंकियों के घुसपैठ वाले पारंपरिक रास्ते खुलते जा रहे हैंयही कारण है कि भारतीय सेना और सुरक्षाबल सीमा पर अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैंसेना की अतिरिक्त कुमुक भी सीमावर्ती इलाकों में भेजी जा रही है ताकि घुसपैठ को सख्ती से रोका जा सके

जम्मू: कश्मीर घाटी में एलओसी और इंटरनेशनल बार्डर पर तैनात भारतीय सेनाएं इस बात से बेहद खुश हैं कि उन्होंने इस साल अभी तक आतंकी घुसपैठ की घटनाओं को रोके रखा है पर आने वाले दिनों में उनकी मुश्किलें इसलिए बढ़ने वाली हैं क्योंकि तापमान में तेजी से हो रही वृद्धि के कारण एलओसी के पहाड़ों पर जमी बर्फ तेजी से पिघलती जा रही है।

जिसके कारण पाक सेना और आईएसआई आतंकियों के घुसपैठ के अपने नापाक इरादों में तेजी ला सकते हैं। यही नहीं पास सेना आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर का भी उलंघन कर सकती है।

यही कारण है कि जम्मू-कश्मीर की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ पिघलने के साथ ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की ओर से घुसपैठ से निपटने के लिए एलओसी पर सुरक्षाबलों ने सतर्कता बढ़ा दी है।

गर्मियों में ऊंची पहाड़ियों पर बर्फ पिघलने के साथ ही सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बढ़ जाती है। इस घुसपैठ से निपटने के लिए सेना और सुरक्षा बल हर साल विशेष कदम उठाते हैं।

सेना की उत्तरी कमान के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस संबंध में क्षेत्रीय कमांडरों के साथ विचार-विमर्श भी किया और घुसपैठ रोकने के लिए उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी ली है।

इस मामले में रक्षा सूत्रों ने बताया कि सर्दियों में भारी बर्फबारी के कारण एलओसी पर तारबंदी को भारी नुकसान हुआ है। हालांकि घुसपैठ रोकने के लिए सेना के जवान सतर्क रहे है और घुसपैठ के ज्यादातर प्रयास विफल कर दिए गए। वैसे सेना के इस दावे से राज्य पुलिस और खुफिया एजेंसियां सहमत नहीं हैं।

एक रक्षा अधिकारी के बकौल अभी सारा ध्यान एलओसी पर केंद्रित है क्योंकि इस बार भीषण गर्मी के कारण बर्फ तेजी से पिघल रही है और घुसपैठ के पारंपारिक रास्ते समय से पहले खुलने लगे हैं। उनका कहना था कि  भीतरी इलाकों में जो भी आतंकी हैं, वे तो वहीं रहेंगे।

सेना की प्राथमिकता अभी यह सुनिश्चित करना है कि एलओसी पर घुसपैठ रोधी ग्रिड को और सख्त किया जाए। हालांकि, संघर्ष विराम समझौता अभी भी अमल में हैं मगर बर्फ पिघलने के साथ ही घुसपैठ का मौसम शुरू हो जाएगा।

दूसरे अधिकारी ने कहा कि इसके पीछे का पूरा विचार यह है कि कोई भी इंफिल्ट्रेशन (घुसपैठ) या एक्सफिल्ट्रेशन (सीमा पार जाना) नहीं होना चाहिए। एलओसी से न कोई अंदर आ पाए और न ही कोई बाहर जाए। घाटी के भीतर जो भी आतंकी छिपे हैं, उनका तो वैसे भी मुकाबला किया जाएगा, क्योंकि वहां अभियान लगातार जारी है।

इसके साथ ही उन्होंने यह कहा कि आतंकियों के घुसपैठ को रोकरने के लिए सेना की ओर से एलओसी पर अतिरिक्त कुमुक भिजवाई जा रही है।

टॅग्स :एलओसीजम्मू कश्मीरइनडो पाक
Open in App

संबंधित खबरें

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

भारतकश्मीरी विस्थापितों द्वारा कम मतदान करने से निराश हुई BJP, अब बारामुल्ला व अनंतनाग में लगाया ऐड़ी-चोटी का जोर

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल बाबा, ममता दीदी, आप हमें कितना भी डरा लें, पीओके हमारा है और हम उसे लेकर रहेंगे", अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली में कहा

भारत"जम्मू-कश्मीर में रहने वाले लोगों से अपनी तुलना कर रहे PoK में रहने वाले लोग": कोलकाता में बोले जयशंकर

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

भारत अधिक खबरें

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतSwati Maliwal Assault Case: कैसे हुआ स्वाति मालीवाल पर हमला? दिल्ली पुलिस करेगी खुलासा, सीएम केजरीवाल के आवास के CCTV फुटेज की होगी जांच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा