लाइव न्यूज़ :

SN Bose Google Doodle: गूगल ने सत्येंद्र नाथ बोस का डूडल बनाकर किया उन्हें आज याद, जानें कौन है Bose जिनके अलबर्ट आइंस्टाइन भी थे मुरीद

By आजाद खान | Published: June 04, 2022 8:26 AM

SN Bose Google Doodle: बताया जाता है कि बोस के इस महान शोध के बाद भी उन्हें भारत में ज्यादा महत्व नहीं मिला था। यही नहीं उन्हें किसी पत्रिका में भी कुछ खास जगह नहीं मिली थी।

Open in App
ठळक मुद्देगूगल ने आज महान वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस का डूडल बनाया है। बोस अपने क्वॉटम फिजिक्स पर किए गए शोध के लिए चर्चित है। इनके इस शोध का महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टाइन भी फैन है।

Satyendra Nath Bose Google Doodle: गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर भारत के महान वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस (Satyendra Nath Bose) को सम्मानित किया है। बोस 1920 में अपने क्वॉटम फिजिक्स पर किए गए शोध के लिए जाने जाते हैं। इनकी Quantum Theory के मुरीद महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टाइन भी थे। 

बताया जाता है कि बोस के इन शोध को करने के बावजूद भी उन्हें भारत में सही से जगह नहीं मिल पाई है। इनके शोध को देश के किसी पत्रिका में जगह नहीं मिली है। ऐसे में टेक कंपनी गूगल ने आज इनका डूडल बनाकर इस महान वैज्ञानिक को सम्मान दिया है। 

वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस का जीवन

महान वैज्ञानिक सत्येंद्र नाथ बोस का जन्म पश्चिम बंगाल के कोलकाता में 01 जनवरी 1894 में हुआ था। बोस के पिता सुरेंद्रनाथ बोस ईस्ट इंडियन रेलवे कंपनी के इंजीनियरिंग विभाग में काम करते थे। इनके सात भाई बहन थे और ये उन में सबसे बड़े थे। इनकी शुरुआती पढ़ाई पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के बाड़ा जगुलिया गांव में हुई है। 

जब गांव की पढ़ाई पूरी हो गई तो वे कोलकाता के प्रेसिडेंसी कॉलेज में चले आए और 1951 में उन्होंने अप्लाइड मैथ्स से MSc  की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद उन्हें 1916 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज में बतौर रिसर्च स्कॉलर जगह मिली थी यहीं पर उन्होंने Theory of Relativity की पढ़ाई शुरू की थी। 

इस खोज के लिए अधिक जाने जाते है बोस

आपको बता दें कि कुछ साल पहले हिग्स बोसोन यानी गाड पार्टिकल की खोज हुई थी। बोस ने ब्रिटिश वैज्ञानिकी पीटर हिग्स के साथ मिलकर इस खोज को अंजाम दिया था। इसीलिए इस खोज का को हिग्स बोसोन कहा जाता है। हिग्स बोसोन खोज का पहला नाम ब्रिटिश वैज्ञानिकी पीटर हिग्स के नाम पर रखा गया है, वहीं बोसोन नाम को सत्येंद्र नाथ बोस के नाम पर रखा गया है। इन्हें बोस-आइंस्टीन स्टेटिस्टिक और बोस-आइंस्टीन केंडेनसेंट के नाम से भी जाना जाता है। 

आपको बता दें कि बोस एक भौतिक विज्ञानी के साथ गणितज्ञ भी थे। उन्हें इंटरमीडिएट की गणित की परीक्षा में 100 में से 110 नंबर मिले थे। बोस को इतना नंबर इसलिए मिला था क्योंकि उन्होंने सभी प्रशनों को सही से हल किया था और इसके साथ वे कई और तरीकों से भी हल भी कर दिया था। उनकी इसी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें 10 नंबर ज्यादा दिए गए थे। 

टॅग्स :गूगल डूडलगूगलडूडलसाइंटिस्टभारतकोलकाताCalcutta University
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Case: बाएं पैर के पिछले हिस्से में लगभग 3x2 सेंमी आकार के और दाहिनी आंख के नीचे गाल पर लगभग 2x2 सेंमी आकार के चोट के निशान, एम्स मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'

भारतPawan Singh Karakat LS polls 2024: भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां प्रतिमा देवी ने उम्मीदवारी वापस ली, पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और राजाराम सिंह से टक्कर

भारतSwati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल का नया वीडियो आया सामने, सीएम केजरीवाल के घर से गार्ड ने हाथ पकड़ कर निकाला

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!