लाइव न्यूज़ :

Shaheed Bhagat Singh Birth Anniversary: भगत सिंह से जुड़ी इन बातों को नहीं जानते होंगे आप, जो युवाओं के बीच जगा देगी देशभक्ति की भावना

By अंजली चौहान | Published: September 28, 2023 7:08 AM

शहीद भगत सिंह की जयंती पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है।

Open in App
ठळक मुद्देआज भगत सिंह की जयंती हैंभगत सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान दे दी आज भगत सिंह की 116वीं जयंती है

Shaheed Bhagat Singh Birth Anniversary: भारतीय स्वतंत्रता इतिहास का जब भी आप जिक्र करेंगे तो भगत सिंह का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता। भारत के महान क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह आज भी स्वतंत्र भारत में युवाओं को प्रेरित और प्रोत्साहित करते हैं।

28 सितंबर 1907 को ब्रिटिश भारत के पंजाब के बंगा में एक सिख परिवार में जन्मे भगत सिंह ने देश को आजादी दिलाने के लिए अपनी जान दे दी। उनके अंदर भरी देशभक्ति की भावना आज भी युवाओं के लिए किसी अमर प्रेरणा से कम नहीं है। उनकी जयंती पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। 

आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ ऐसी बातें जो हर भारतीय को होनी चाहिए पता।

- उग्र उत्साह और स्वतंत्रता की गहरी लालसा से भरपूर, भगत सिंह ने अपना जीवन ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ने के लिए समर्पित कर दिया।

- 12 साल की उम्र में भगत सिंह ने जलियांवाला बाग हत्याकांड देखा था, जिसके बाद उन्होंने भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने का प्रण लिया।

- 23 मार्च 1931 को 23 साल की छोटी उम्र में उन्हें लाहौर षड्यंत्र मामले में ब्रिटिश सरकार ने मौत की सजा सुनाई थी।

- उनका बलिदान और लचीलापन विभिन्न उम्र के लोगों को प्रेरित करता रहता है। 

- वह हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के सदस्य थे।

- एक बार, भगत सिंह के पिता किशन सिंह को उनकी रिहाई के लिए ₹60,000 की भारी रकम चुकानी पड़ी। चूँकि देश के प्रति उनका प्रेम उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता थी, भगत सिंह भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए घर से भाग गए। 

- लाला लाजपत राय की क्रूर पिटाई और मृत्यु को देखने के बाद, भगत सिंह और उनके साथी क्रांतिकारियों ने बदला लेने की प्रतिज्ञा की।

- भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने लाला की मौत के लिए जिम्मेदार पुलिस अधिकारी जॉन पी. सॉन्डर्स (जिसे गलती से जेम्स ए. स्कॉट समझ लिया गया था) को निशाना बनाया।

- तीनों क्रांतिकारियों को 24 मार्च को उनके मुकदमे से पहले ही 23 मार्च 1931 को गुप्त रूप से फाँसी दे दी गई। उनकी मौतों ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया और लोगों के दिलों में एक गहरा खालीपन छोड़ दिया।

- उनकी विरासत युवाओं को गलत के खिलाफ खड़े होने और न्याय के लिए लड़ने की याद दिलाती है।

- भगत सिंह समाजवाद के कट्टर समर्थक थे। वह ऐसे समाज में विश्वास करते थे जहां धन और संसाधन समान रूप से साझा किए जाते थे। वह अराजकतावादी और मार्क्सवादी विचारधाराओं के प्रति भी आकर्षित थे।

टॅग्स :भगत सिंहबर्थडे स्पेशलभारतहिस्ट्री
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

बॉलीवुड चुस्कीHappy Birthday Vicky Kaushal: 'मेड फॉर ईच अदर' हैं विक्की कौशल और कैटरीना कैफ, इन मौकों पर झलका कपल का प्यार; देखें फोटोज

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी