लाइव न्यूज़ :

राहुल गांधी ने जारी किया कुलियों के साथ मुलाकात का वीडियो, उठाया महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: September 27, 2023 3:45 PM

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने कुलियों से मिलकर काफी बात की और उनकी जिंदगियों को करीब से जाना और उनके संघर्षों को समझा। इसके साथ ही राहुल गांधी ने महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे उठाए।

Open in App
ठळक मुद्देराहुल गांधी इन दिनों देश को अलग-अलग हिस्सों में जाकर लोगों से मिल रहे हैंहाल ही में राहुल अचानक आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंच गए थेराहुल ने कुलियों से मुलाताक की थी

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों देश को अलग-अलग हिस्सों में जाकर लोगों से मिल रहे हैं। हाल ही में राहुल अचानक आनंद विहार रेलवे स्टेशन पहुंच गए थे। यहां राहुल ने कुलियों से मुलाताक की थी। अब राहुल गांधी ने  कुलियों के साथ मुलाकात का वीडियो बुधवार को जारी कर  महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे को उठाया।

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "भारत के मेहनती कुली भाइयों से दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन पर मिला। डिग्री इंजीनियर की, काम कुली का, ऐसी बेरोज़गारी से त्रस्त हैं। रेलवे से न पगार, न पेंशन, न स्वास्थ्य बीमा और न सरकारी सुविधा! मगर इन्हें उम्मीद है, समय बदलेगा, और मुझे पूरा विश्वास!"       

राहुल गांधी ने कहा कि भारत का भार उठाने वालों के कंधे आज मजबूरियों के बोझ से झुके हुए हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर कुलियों के साथ मुलाकात की थी और उनकी समस्याओं के बारे में जाना था। राहुल गांधी ने बुधवार को इस मुलाकात का एक वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर जारी किया।

वीडियो में राहुल ने कहा, "कुछ दिनों पहले रामेश्वर जी (सब्जी विक्रेता) से मुलाकात हुई थी। इसकी खबर मिलते ही कुछ कुली भाइयों ने मुझे उनसे मिलने का अनुरोध किया। जैसे ही मुझे मौका मिला, मैं दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पहुंच गया।"

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने कुलियों से मिलकर काफी बात की और उनकी जिंदगियों को करीब से जाना और उनके संघर्षों को समझा। राहुल ने कहा कि कुली भारत के सबसे मेहनती लोगों में हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी, करोड़ों यात्रियों के सफर में सहायक बन कर ये अपनी जिंदगी बिता देते हैं। कितनों की बांह पर लगा वो बिल्ला सिर्फ पहचान ही नहीं, उनको मिली विरासत भी है। जिम्मेदारी तो हिस्से में आ जाती है, मगर तरक्की न के बराबर।

राहुल ने आगे कहा कि कुली प्रतिदिन 400-500 रुपये की मामूली जीविका कमाते हैं, जिसमें घर का खर्च भी पूरा नहीं पड़ता, बचत का तो सवाल ही नहीं। जिसका कारण है कमरतोड़ महंगाई। राहुल ने कहा कि खाना महंगा, रहना महंगा, शिक्षा महंगी, स्वास्थ्य महंगा - गुज़ारा हो भी तो कैसे! 

राहुल गांधी ने कहा कि कुली भारतीय रेलवे से वेतन पाने वाले कर्मचारी नहीं हैं, उनकी न पगार है, न पेंशन!किसी चिकित्सा बीमा या बुनियादी सुविधाओं का भी लाभ नहीं - भारत का भार उठाने वालों के कंधे आज मजबूरियों से झुके हुए हैं। फिर भी उनकी उम्मीदें करोड़ों और हिंदुस्तानियों की तरह ही इस बात पर कायम हैं कि समय बदलेगा। 

टॅग्स :राहुल गांधीकांग्रेसBJPमुद्रास्फीति
Open in App

संबंधित खबरें

भारतझारखंड उच्च न्यायालय ने राहुल गांधी पर लगाया जुर्माना, दो सप्ताह के भीतर नहीं जमा करने पर बढ़ेगी मुसीबत, जानें मामला

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चार चरण में कम वोट से सभी दल परेशान!, 5वें फेस में 20 मई को वोटिंग, छठे चरण को लेकर एनडीए और महागठबंधन ने झोंकी ताकत

भारतLok Sabha Election 2024 5th phase: 355 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज, सबसे ज्यादा दागी सपा और एआईएमआईएम के

क्राइम अलर्टPrajwal Revanna Sex Scandal: 100 करोड़ रुपये की पेशकश, कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और चार अन्य मंत्री शामिल, रेवन्ना मामले में बीजेपी नेता गौड़ा ने किया खुलासा

भारतLok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज राहुल गांधी और PM नरेंद्र मोदी की रैली, इस बीच पुलिस का ट्राफिक को लेकर अलर्ट!

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha election 2024 Phase 5: चिराग और रोहिणी को पिता की विरासत बचाने की चुनौती, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण, हाजीपुर में 20 को मतदान, जानिए मुख्य बातें

भारतJackie Shroff Delhi High Court: आवाज और तस्वीर इस्तेमाल करने पर रोक, उच्च न्यायालय ने कहा-जब तक जैकी श्रॉफ परमिशन नहीं दें, प्रयोग किया गया तो...

भारतट्रेन की लाइव लोकेशन जानने के लिए बेस्ट हैं ये ऐप्स, टाइम टेबल की भी पूरी जानकारी मिलेगी, देखें लिस्ट

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को किया अरेस्ट, जानें 'आप' ने क्या कहा

भारतप्रज्वल रेवन्ना मामले में एचडी देवेगौड़ा ने तोड़ी चुप्पी, कहा- 'और भी लोग' शामिल'