लाइव न्यूज़ :

मेघालय में मतगणना पूरीः कांग्रेस सबसे पड़ी पार्टी पर बहुमत दूर, BJP और यूडीपी ने लगाया अड़ंगा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: March 03, 2018 8:06 AM

मेघायल की मतगणना पूरी हो चुकी है। इसमें किसी को बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस को सबसे ज्यादा 21 सीटें मिलीं।

Open in App

नई दिल्ली, 3 मार्च:  मेघालय विधानसभा चुनावों के परिणाम आ गए हैं। शनिवार सुबह से शुरू हुई 59 सीटों के लिए मतगणना अब समाप्त हो गई है। इसमें सत्तारूढ़ कांग्रेस को सबसे ज्यादा 21 सीटों पर जीत मिली है। लेकिन सरकार बनाने के लिए जरूरी 31 सीटों से यह दस कम है। दूसरी सीएम मुकुल संगामा दो सीटों से चुनाव लड़े थे और दोनों में जीत गए हैं। ऐसे में उन्हें एक सीट छोड़नी पड़ेगी। परिणाम इस तरह रहे।

मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम 2018
पार्टीसीटें
भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)2
यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी)6
कांग्रेस21
नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी1
हिल स्टेट पिपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी19
नेशनल पिपल्स पार्टी (एनपीपी)6
केएच नेशनल अवेकिंग मोमेंट1
पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट4
अन्य3

 - इसमें बीजेपी और यूडीपी साथ चुनाव में उतरे थे।

- चुनाव परिणाम आने के बाद कांग्रेसी नेता मुकुल वासनिक की एक तस्वीर सामने आई थी। इसमें उनके हा‌थ में एक कागज था। बताया गया कि वे सरकार बनाने के लिए जोड़-तोड़ की गणित कर रहे थे।

 

- मेघालय विधानसभा चुनाव 2018 के परिणामों की घोषणा जारी है। अब तक 59 में से 57 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। इनमें कोई भी दल बहुमत के करीब नहीं पहुंच चुका है। इस बार मेघालय की जनता ने मिश्र‌ित वोट दिया है। मुकुल संगामा के नेतृत्व वाली सत्ताधारी कांग्रेस को सबसे ज्यादा 21 सीटों पर जीत मिली है। जबकि सरकार बनाने के लिए 31 सीटों की जरूरत पड़ेगी।

- दूसरी तरफ बीजेपी और यूडीपी का गठबंधन वोट काटने में कामयाब रहा है। बीजेपी को अभी तक 2 सीटों पर जीत मिली है। जबकि यूडीपी ने 6 सीटें जीत ली हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि यह गठबंधन मेघालय में सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

- प्रमुख विपक्षी दल एनसीपी के खाते में अभी तक 18 सीटें आई हैं। जबकि वह एक सीट पर आगे चल रही है। ऐसे में अगर बीजेपी-यूडीपी गठबंधन इनके साथ आता है तब भी सरकार बनाने के लिए कुछ अन्य दलों को मिलाना पड़ेगा।

- मेघालय में एनसीपी को 1, एचएसपीडीपी को 2, केएचएनएएम को 1 सीट मिली है। जबकि सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका अब चार सीटें जीतने वाली पीडीएफ और 3 निर्दलीय विधायकों की हो गई है। जिनके कांग्रेस के सा‌थ आते ही सरकार बनाने के संभावनाएं जताई जा रही हैं।

- मेघालय विधानसभा चुनाव 2018 रुझान 59/59 : कांग्रेस- 21, एनपीपी- 16, बीजेपी - 4 , अन्य- 18, सीट पर आगे- मेघालय में भी सभी 59 सीटों के रुझान मिल गए हैं, जिनमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर रही है. राज्य की 22 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि NPP प्रत्याशी 15 सीटों पर, BJP के उम्मीदवार छह सीटों पर और अन्य प्रत्याशी 16 सीटों पर आगे चल रहे हैं।- सूत्रों के अनुसार, अहमद पटेल तथा कमलनाथ शनिवार सुबह शिलॉन्ग के लिए रवाना हुए, ताकि वहां जीतने वाले निर्दलीयों के साथ मिलजुलकर सरकार बनाने की संभावनाओं पर विचार किया जा सके।-  मेघालय में इस समय भी कांग्रेस की ही सरकार है, और वह विधानसभा चुनाव 2018 की मतगणना में मिल रहे रुझानों में भी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती दिखाई दे रही है। - कांग्रेस-22, एनपीपी-19, बीजेपी 2 सीटों पर आगे, अन्य को 16 सीटों पर बढ़त- कांग्रेस ने राज्य में सरकार बनाने की कोशिशें तेज कर दी हैं, शिलांग में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ, अहमद पटेस, मुकुल वासनिक और मेघालय कांग्रेस के नेताओं के बीच बैठक जारी है। मुमकिन है, बैठक में सरकार बनाने के लिए गठबंधन पर चर्चा हो रही है।- कांग्रेस-22, एनपीपी-16, बीजेपी+ 4 सीटों पर आगे, अन्य को 17 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।- अब तक आए रुझानों में  कांग्रेस-23  एनपीपी-14, बीजेपी 6 सीटों पर आगे, अन्य को 16 सीटों पर बढ़त-  कांग्रेस-26, एनपीपी-12, बीजेपी 8 सीटों पर आगे, अन्य को 13 सीटों पर बढ़त- बीजेपी महासचिव और पूर्वोत्तर के प्रभारी राम माधव ने कहा है कि राज्य में किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। ऐसे में चुनाव नतीजों की स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही किसी तरह के गठबंधन पर कोई फैसला लिया जाएगा, उन्होंने कहा कि हम मेघालय में गैर कांग्रेसी सरकार बनाने में सफल होंगे।- अभी तक पेश हुए रुझानों में कांग्रेस-27, एनपीपी-14, बीजेपी 7 सीटों पर आगे, अन्य को 11 सीटों पर बढ़त- कांग्रेस-22, एनपीपी-15, बीजेपी+ 6 सीटों पर आगे, अन्य को 13 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है।- अब तक के पेश हुए नजीतों के मुताबिक कांग्रेस-24, एनपीपी-13, बीजेपी+ 6 सीटों पर आगे, अन्य को 14 सीटों पर बढ़त- कांग्रेस- 18 सीटों पर आगे, एनपीपी को 13 और बीजेपी+ को 5 सीटों पर अब मिली बढ़त।- यहां बीजेपी के हित के रुझान देखने को नहीं मिल रहे हैं, अब तक के रुझानों में बीजेपी को 3, कांग्रेस  15, एनपीपी के हक में 10 सीटें आई हैं।- रुझानों के मुताबिक एनपीपी- 11, कांग्रेस- 9 और बीजेपी को 4 सीटों पर बढ़त, अन्य 7 सीटों पर आगे है।- अब तक के रुझानों में एनपीपी 8 सीट, कांग्रेस 7 सीट, बीजेपी 3 सीट और अन्य  2 सीटों पर आगे- चुनाव नतीजों में एनपीपी 8 सीट, कांग्रेस 7 सीट, बीजेपी 3 सीट और अन्य  2 सीटों पर आगे- मेघायल में अभी तक 3 बीजेपी, कांग्रेस 3,  1 एनपीपी व अन्य 2 सीटों  के रुझान सामने आए हैं।- विधानसभा चुनाव के नतीजों में पहला रुझान  बीजेपी के के पक्ष में आया है।

 

यहां एक सीट पर चुनाव नहीं हो पाया क्योंकि एक प्रत्याशी की मौत हो गई थी। मेघालय में जन की बात -न्यूज एक्स के एग्जिट पोल के नतीजों में नेशनल पीपुल पार्टी को 23-27 सीटें, भाजपा को 8-12 सीटें और कांग्रेस को 13 से 17 सीटें मिलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। वहीं सी वोटर के अनुसार कांग्रेस को 13-19, एनपीपी को 17-23 और भाजपा को 4-8 सीटें मिल सकती हैं।

जबकि मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने आत्मविश्वास के साथ कहा कि कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापसी करेगी। संगमा ने कहा कि उनकी पार्टी 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 31 के जादुई आंकड़े को पार करेगी। संगमा ने पत्रकारों से कहा, “मुझे राज्य के लोगों पर पूरा विश्वास है। मेरा मानना है कि उनका कांग्रेस पार्टी में पूरा विश्वास है। हम जादुई आंकड़े को जरूर पार करेंगे। 

टॅग्स :विधानसभा चुनावमेघालय विधानसभा चुनाव 2018
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा को 10 सालों तक ओडिशा में जीत नहीं मिलेगी", नवीन पटनायक का नरेंद्र मोदी की पार्टी पर सीधा हमला

भारतनवीन पटनायक बना सकते हैं सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड, बशर्ते...

भारतब्लॉग: लोकसभा चुनाव के झरोखे से सुकुमार सेन और टीएन शेषन की यादें

भारतLok Sabha Election 2024: आंध्र प्रदेश में भाजपा, टीडीपी, जेएसपी के साथ हुआ चुनावी समझौता, जानिए कितने लोकसभा और विधानसभा सीटों पर कौन लड़ेगा चुनाव

भारतAndhra Pradesh: अमित शाह से मिले चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण, लोकसभा और विधानसभा चुनाव में गठबंधन पर हुई बात

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: शिरोमणि अकाली दल ने 'ऐलान-नामा' में कहा, "पाकिस्तान से करतारपुर साहिब को वापस लेंगे"

भारतकश्मीर में टूरिस्टों पर ताजा हमले से लोग चिंता में, पाकिस्तान को रास नहीं आ रही पर्यटकों की बाढ़

भारतदिल्ली की गर्मी से आमजन का बुरा हाल, IMD का रेड अलर्ट! 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है तापमान

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: 'वायनाड से भागकर रायबरेली गए, सबको कहते घूम रहे हैं कि ये मेरी मम्मी की सीट है' , पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज