लाइव न्यूज़ :

संसद मार्ग पर किसानों ने दिखाया दम, पक्ष में जुटे विपक्ष के कई दिग्गज

By आदित्य द्विवेदी | Published: November 30, 2018 10:08 AM

दिल्ली के रामलीला मैदान आयोजित किसानों के विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक़ अब्दुल्ला, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम शरद पवार, जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव पहुंचे हैं।

Open in App

राजधानी दिल्ली में गुरुवार (29 नवंबर) को जुटे हजारों किसान शुक्रवार (30 नवंबर) को संसद मार्च किया। किसानों को रामलीला मैदान से जंतर-मंतर तक मार्च करने की इजाजत दी। बाद में गुरु नानक रोड, रणजीत सिंह फ्लाईओवर और टोल्सटॉय मार्ग होते हुए ले जाया गया। बाद में वे संसद मार्ग पहुंचे।

अखिल भारतीय किसान सभा के सचिव अतुल कुमार अंजान ने बताया कि शुक्रवार को संसद मार्ग पर आयोजित किसान सभा में आंदोलन का समर्थन कर रहे विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता शिरकत किया। दिल्ली के रामलीला मैदान आयोजित किसानों के विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक़ अब्दुल्ला, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम शरद पवार, जदयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव पहुंचे।

किसान मुक्ति मार्च से जुड़ी सभी बड़ी अपडेट्स के लिए पढ़ते रहिए Lokmatnews.in

30 Nov, 18 05:05 PM

तमिलनाडु के किसान नरमुण्ड लेकर पहुंचे संसद मार्ग

दिल्ली में आयोजित किसान मुक्ति मार्च के दूसरे दिन शुक्रवार को तमिलनाडु के भी किसान पहुंचे थे। इन किसानों ने अपने गले में नरमुण्ड लटका रखे थे। इन किसानों ने उन किसानों के प्रतीक के रूप में ये नरमुण्ड लटकाए थे जिन्होंने आर्थिक बदहाली या कर्ज के बोझ से तंग आकर आत्महत्या कर ली थी। तमिलनाडु के किसानों ने पिछले साल सितंबर में भी दिल्लीके जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया था।

 

तमिलनाडु के किसानों ने पिछले साल जंतर-मंतर पर भी प्रर्दशन किया था। (एफीपी फोटो)

30 Nov, 18 04:59 PM

एकबार फिर राजनीतिक आश्वासन का झुनझुना थामकर किसान नाचते-गाते अपने अपने घरों की ओर लौटने लगे हैं।

30 Nov, 18 04:49 PM

संसद मार्ग पर बोले फारूक अब्दुल्ला, नारा ऐसे लगाओ कि आसमान हिल जाए

दिल्ली में आयोजित किसान मुक्त मार्च में शामिल जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने प्रदर्शनकारियों से 'जय हिन्द' का नारा लगवाया। 

 

30 Nov, 18 04:39 PM

किसान मुक्ति मार्च: किसानों ने लगाया, सिंहासन खाली करो का नारा

दिल्ली पहुंचे किसानों ने यूँ लगाये नारे....

 

30 Nov, 18 04:26 PM

किसान मुक्ति मार्च में पहुंचे 'बजरंगबली'

दिल्ली के रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक आयोजित किसान मुक्ति मार्च में किसानों की सृजनात्मकता भी देखने को मिल रही है। मार्च में शामिल एक किसान बजरंबगबली के बहरूप में विरोध प्रदर्शन में पहुंचा।

बजरंगबली बनकर किसान मुक्ति मोर्चा में पहुंचा प्रदर्शनकारी (तस्वीर सोशल मीडिया से साभार)

30 Nov, 18 04:08 PM

किसानों द्वारा बांटा गया पर्चा सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

गुरुवार (29 नवंबर) को देश भर के किसानों ने दिल्ली पहुंचना शुरू किया। लाखों की संख्या में दिल्ली आ रहे किसान नरेंद्र मोदी सरकार के विरोध में नारे लगा रहे थे और गीत गा रहे थे। इस रैली में शामिल होने वाले किसानों द्वारा एक पर्चा सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। इस पर्चे में किसानों ने विभिन्न चीज़ों की उन्हें मिलने वाले दाम और बाज़ार में उनके दाम के बारे में बताया है। नीचे आ ये पर्चा देख सकते हैं।

30 Nov, 18 04:03 PM

फार्रुख अब्दुल्ला ने कहा कि इस देश का मुसलमान राम के खिलाफ नहीं हैं। राम तो पूरी दुनिया के हैं। लेकिन जैसे ही चुनाव आता है ये (बीजेपी) बंटवारे के लिए राम का नाम उठाते हैं। अब्दुल्ला ने कहा कश्मीर हिंदुस्तान का है और हमेशा रहेगा। हम हिंदुस्तान का साथ छोड़ने वाले नहीं हैं।

30 Nov, 18 03:57 PM

किसानों की विरोध रैली में पहुंचे सीताराम येचुरी, कहा- RSS-BJP के पास एक ही हथियार है, राम मंदिर

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी शुक्रवार को दिल्ली के संसद मार्ग पर आयोजित किसान रैली में पहुंचे। सीताराम येचुरी में कहा, "बीजेपी, मोदी और आरएसएस के पास केवल एक ही हथियार है, राम मंदिर। चुनाव करीब आने लगते हैं तो ये राम राम चिल्लाने लगते हैं।"

30 Nov, 18 03:52 PM

किसानों के आंदोलन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहुंचे हैं। उन्होंने वहां मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला।

30 Nov, 18 03:57 PM

किसानों के आंदोलन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहुंचे हैं। उन्होंने कहा दिल्ली में आपका स्वागत है।

30 Nov, 18 03:55 PM

राहुल गांधी ने कहा, पीएम बदलना पड़े तो बदलो

किसानों के आंदोलन में पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, अगर पीएम बदलना पड़े तो बदलो। उन्होंने कहा देश को दो भागों में बांटकर भाषणबाजी की जा रही है। उन्होंने कहा इस वक्त देश में किसानों के और युवाओं की समस्या को हल करने की बात होनी चाहिए। इसके लिए कानून बदलना पड़े तो बदलिए, पीएम बदलना पड़े तो बदलिए।

30 Nov, 18 03:27 PM

फारुख अब्दुल्ला, शरद पवार, शरद यादव समेत कई विपक्षी नेता किसानों के प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं। इसमें राहुल गांधी के शा‌मिल होने की भी संभावना जताई जा रही है।

30 Nov, 18 03:25 PM

वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता पी साईनाथ ने कहा कि ये दो मांगें सिर्फ शुरुआत है। किसानों के मुद्दे पर विशेष सत्र समय की मांग है। विशेष सत्र में संसद के अंदर किसानों को खड़ा कर देना चाहिए।

30 Nov, 18 03:25 PM

नानाभाऊ ने बताया कि राहुल गांधी भी इन दोनों मांगो के समर्थन का ऐलान करेंगे।

30 Nov, 18 03:25 PM

अखिल भारतीय किसान काँग्रेस के अध्यक्ष नानाभाऊ ने लोकमत को बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर 3.30 बजे यहां पहुंचेंगे।

30 Nov, 18 03:24 PM

संसद मार्ग पर किसानों की मांग के समर्थन में वाम दलों समेत 21 राजनतिक पार्टियों के प्रतिनिधि पहुंच चुके हैं।

30 Nov, 18 01:59 PM

किसानों के प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा व्यवस्‍था के पुख्ता इंतजामः डीसीपी

नई दिल्‍ली के डीसीपी मधुर वर्मा ने कहा कि किसानों के मार्च के बाबत सुरक्षा व्यवस्‍था के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा करीब 8000 किसान रामलीला मैदान में पहुंचे हैं। वे अपना प्रदर्शन संसदीय मार्ग पर खत्म कर देंगे।

उन्होंने कहा कि किसानों के नेताओं से कई बार पुलिस की बातचीत हो गई है। उन्हें पुलिस ने रामलीला मैदान से जंतर मंतर और संसद मार्ग तक जाने की अनुमति दी गई है।

30 Nov, 18 12:52 PM

संसद भवन की ओर किसानों के मार्च से मध्य और लुटियन दिल्ली में यातायात प्रभावित

बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के बीच संसद भवन की ओर हजारों किसानों के मार्च से मध्य और लुटियन दिल्ली में यातायात व्यवस्था प्रभावित है। हजारों किसान गुरुवार से ही रामलीला मैदान में रूके हुए थे और शुक्रवार की सुबह उन्होंने संसद भवन की ओर मार्च शुरू किया।  

30 Nov, 18 12:27 PM

किसानों की मांग- बेहतर न्यूनतम समर्थन मूल्य

दिल्ली में दो-दिवसीय किसान आंदोलन के दूसरे दिन शुक्रवार को जंतर-मंतर के निकट विरोध प्रदर्शन में देश भर के किसान आए रहे हैं। इन किसानों की मांग है कि इन्हें  बेहतर न्यूनतम समर्थन मूल्य मिले और कर्ज माफी हो जाए। 

30 Nov, 18 10:50 AM

रामलीला मैदान से संसद मार्च शुरू

अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति मार्च अभी रणजीत सिंह फ्लाईओवर पर है. पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्ट किया है.

30 Nov, 18 10:35 AM

Watch Video: किसान मुक्ति मार्च पर लोकमत न्यूज की ग्राउंड रिपोर्ट

30 Nov, 18 10:28 AM

इन इलाकों में प्रभावित रहेगा ट्रैफिक

30 Nov, 18 10:15 AM

इन दो मांगों को लेकर जुटे हैं किसान

अखिल भारतीय किसान महासभा के राजा राम सिंह ने बताया कि किसानों की दो प्रमुख मांगें हैं- किसानों को कर्ज से पूर्ण मुक्ति और कृषि उत्पाद लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य।

30 Nov, 18 10:11 AM

थोड़ी देर में संसद की ओर कूच करेंगे किसान

स्वराज इंडिया के अध्यक्ष योगेंद्र यादव ने ट्वीट किया है कि किसान कुछ देर में संसद की ओर मार्च करेंगे। अपने ट्वीट में उन्होंने एक वीडियो भी पोस्ट किया-

टॅग्स :किसान विरोध प्रदर्शनकिसान आंदोलनदिल्लीअखिल भारतीय किसान सभा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Heatwave: नजफगढ़ में पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार, सीजन का सबसे गर्म दिन, 21 मई तक राहत की संभावना नहीं

भारतआज दिल्ली में पहली चुनावी रैलियां करेंगे पीएम मोदी और राहुल गांधी, बढ़ाई गई सुरक्षा

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतHeatwave: 18-20 मई के दौरान गंभीर लू चलने की संभावना, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है, इन बातों का ध्यान रखें

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

भारत अधिक खबरें

भारतआदित्य ठाकरे को रास नहीं आया रश्मिका मंदाना का 'अटल सेतु' की तारीफ करना, एक्ट्रेस पर कसा तंज

भारतSwati Mailwal Assault Case: केजरीवाल के पीएम बिभव कुमार पर क्यों नहीं हुई अभी तक कार्रवाई, पढ़ें केस की 10 बड़ी अपडेट

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'