लाइव न्यूज़ :

कोझिकोड ट्रेन आगजनी मामले के आरोपी की जानकारी लीक करने पर केरल सरकार का एक्शन, आरोपी आईपीएस अधिकारी को किया निलंबित

By अंजली चौहान | Published: May 19, 2023 11:09 AM

केरल सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और राज्य की एटीएस इकाई के पूर्व प्रमुख महानिरीक्षक पी विजयन को एलाथुर ट्रेन आगजनी मामले के आरोपी की सूचना लीक करने के मामले में निलंबित कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देकेरल सरकार का वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पर एक्शन आरोपी की गिरफ्तारी की जानकारी लीक करने पर निलंबित कोझिकोड में ट्रेन को आग लगाने के आरोपी की जानकारी लीक का है मामला

तिरुवनन्तपुरम:केरल के कोझिकोड जिले में ट्रेन में आगजनी मामले में राज्य सरकार ने एक आईपीएस अधिकारी के खिलाफ एक्शन लिया है।

केरल सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और राज्य की एटीएस इकाई के पूर्व प्रमुख महानिरीक्षक पी विजयन को एलाथुर ट्रेन आगजनी मामले के आरोपी की सूचना लीक करने के मामले में निलंबित कर दिया है।

निलंबन आदेश के अनुसार, एडीजीपी कानून व्यवस्था, एमआर अजीत कुमार द्वारा प्रस्तुत एक रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई, जिसमें आरोपी व्यक्ति के परिवहन के बारे में जानकारी का लीक होना एक गंभीर सुरक्षा विफलता थी।

आदेश में यह भी कहा गया है कि विजयन, एक महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी और ग्रेड एसआई मनोज कुमार के जो ट्रेन आगजनी मामले की जांच करने वाली टीम का हिस्सा नहीं थे।

उन्होंने अधिकारियों से संपर्क किया था जो आरोपियों को सड़क मार्ग से कोझिकोड ले जा रहे थे। इसमें आगे कहा कि चूंकि पुलिस की एटीएस शाखा से अधिक सावधानी से काम करने की अपेक्षा की जाती है।

एडीजीपी की रिपोर्ट के आधार पर इसके अधिकारियों की विस्तृत जांच आवश्यक थी।

केरल सरकार की ओर से निलंबन आदेश में सख्ती से कहा गया कि मामले की जांच पूरी होने तक विजयन को सेवा से निलंबित करना जरूरी है। वहीं, मामले की जांच एडीजीपी के पद्मकुमार करेंगे। 

रत्नागिरी से पकड़ा गया था आरोपी सैफी 

गौरतलब है कि ट्रेन को आग के हवाले करने वाले सैफी 5 अप्रैल को रत्नागिरी से गिरफ्तार किया गया था। उसने 2 अप्रैल की रात को कोझिकोड जिले के एलाथुर के पास कोरापुझा ब्रिज पर ट्रेन के पहुंचने पर यात्रियों पर कथित तौर पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी थी।

घटना में नौ लोग झुलस गए। आग से बचने के प्रयास में ट्रेन से नीचे गिरने के बाद इस घटना में तीन लोगों - एक महिला, एक शिशु और एक पुरुष की मौत हो गई।

रत्नागिरी से केरल ले जाने के क्रम में पुलिस ने मीडिया और जनता के ध्यान से बचने के लिए संदिग्ध शाहरुख सैफी को एक निजी एसयूवी में सड़क मार्ग से राज्य में गुप्त रूप से लाने योजना बनाई थी।

हालांकि ये योजना सफल नहीं हो सकी क्योंकि वाहन का टायर पंक्चर हो गया था और केवल तीन अधिकारियों को आरोपी की एक झलक पाने के लिए स्थानीय लोग वहां जमा हो गए थे।

टायर फटने की घटना तब हुई जब टीम राज्य के कन्नूर जिले से होकर जा रही थी और अधिकारी लगभग एक घंटे तक एसयूवी के अंदर बैठे रहे, उनकी आगे की यात्रा के लिए एक वैकल्पिक वाहन की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहे थे।

बता दें कि इस घटना की जांच के लिए केरल पुलिस की एक विशेष जांच टीम का गठन किया गया था।  

टॅग्स :केरलकोझिकोडKerala Policeरेल हादसाअग्निकांड
Open in App

संबंधित खबरें

भारतWeather Alert: 5 दिन रहे सतर्क, उत्तर-पश्चिम भारत में लू को लेकर अलर्ट, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में दिखेगा असर, तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचेगा, जानिए अपने शहर का हाल

क्राइम अलर्टKozhikode newlyweds attack: आखिर कौन सही, दुल्हन ने कहा- पति ने दहेज के लिए बेरहमी से मारा, दूल्हे की मां बोली- बहू यहां रहना नहीं चाहती..., क्या है कहानी

भारतAir India Express: हाय रे अभागी!, आखिर क्या होगा एक्शन, पति को आखिरी बार नहीं देख सकी पत्नी, एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द होने से केरल से ओमान नहीं...

क्राइम अलर्टKerala Rail Ticket: आरक्षित टिकट नहीं, यात्रा करूंगा, रोक कर दिखाओ, टीटीई ने पूछा तो यात्री ने नाक पर घूंसा मारा, जानें कहानी

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी