लाइव न्यूज़ :

Jharkhand Assembly: पूर्व मुख्यमंत्री मरांडी को नहीं इस विधायक को भाजपा ने विधायक दल नेता बनाया, जानें कौन हैं...

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 16, 2023 2:41 PM

Jharkhand Assembly: पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को 24 फरवरी 2020 को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था लेकिन अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो के समक्ष उनके खिलाफ दलबदल विरोधी याचिका लंबित होने के कारण अध्यक्ष ने उन्हें विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं दिया।

Open in App
ठळक मुद्देअमर कुमार बाउरी को झारखंड विधानसभा में भाजपा विधायक दल का नेता नियुक्त किया है।नेताओं और कार्यकर्ताओं से जुलाई में मुलाकात की थी।भाजपा की झारखंड इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

Jharkhand Assembly: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चंदनक्यारी से विधायक अमर कुमार बाउरी को झारखंड विधानसभा में भाजपा विधायक दल का नेता नियुक्त किया है।

भाजपा की झारखंड इकाई के अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी को 24 फरवरी 2020 को सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया था लेकिन अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो के समक्ष उनके खिलाफ दलबदल विरोधी याचिका लंबित होने के कारण अध्यक्ष ने उन्हें विपक्ष के नेता का दर्जा नहीं दिया।

महतो ने 30 अगस्त को मामले में सुनवाई समाप्त कर दी थी और अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था। केन्द्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को मरांडी को पत्र लिखा,‘‘ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने झारखंड राज्य भाजपा विधायक दल के नेता पद के चयन के लिए मुझे पर्यवेक्षक नियुक्त किया था... हमने अपनी रिपोर्ट उन्हें सौंप दी।

विचार करने के बाद उन्होंने विधायक अमर कुमार बाउरी को विधायक दल का नेता और विधायक जय प्रकाश पटेल को सचेतक बनाने पर सहमति दी है।’’ चौबे ने इससे पहले झारखंड विधानसभा में भाजपा के नए नेता के चुनाव के मुद्दे पर पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से जुलाई में मुलाकात की थी।

चौबे ने कहा,‘‘ मैं रांची में भाजपा की राज्य इकाई के कार्यालय गया जहां मैंने विधायकों के साथ बैठक की थी। इसके अलावा मैंने सबसे अलग-अलग राय भी मांगी थी।’’ मरांडी को जुलाई में राज्यसभा सदस्य दीपक प्रकाश के स्थान पर भाजपा की झारखंड इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

इससे पहले झारखंड सरकार ने उच्च न्यायालय को बताया था कि मरांडी को विधानसभा में विपक्ष का नेता नहीं बनाया जा सकता क्योंकि उनके खिलाफ दलबदल मामले पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। राज्य सरकार की ओर से पेश हुए अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने कहा था कि मरांडी ने 2019 का विधानसभा चुनाव झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के उम्मीदवार के तौर पर लड़ा था और जीतने के बाद अपनी पार्टी का भाजपा में विलय कर दिया था।

टॅग्स :बाबूलाल मरांडीRanchiBJP
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSaran Seat Lok Sabha Elections 2024: रोहिणी आचार्य की किस्मत ईवीएम में कैद, भाजपा के राजीव प्रताप रूडी से मुकाबला, यादव और राजपूत लगाएंगे नैया पार!

भारतLok Sabha Elections 2024: ''राहुल गांधी मुश्किल समय में भाग जाते हैं'', यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चंडीगढ़ में कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा अरविंद केजरीवाल पर जानलेवा हमले की साजिश रच रही है", 'आप' नेता संजय सिंह ने लगाया सनसनीखेज आरोप

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमित शाह देश के नागरिकों को इसलिए 'घुसपैठिया' बता रहे हैं क्योंकि उन्होंने भाजपा को वोट नहीं दिया है", कपिल सिब्बल का गृह मंत्री पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: हम अपने घोषणापत्र के वादों को पूरा करते हैं, प्रधानमंत्री मोदी ने समान नागरिक संहिता, ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर कहा, देखें साक्षात्कार

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी