लाइव न्यूज़ :

JK Avalanche: अनंतनाग, कुलगाम और राजौरी में हिमस्खलन होने की संभावना, 12 जिलों के लिए चेतावनी जारी

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 14, 2023 7:12 PM

JK Avalanche: जम्मू-कश्मीर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि अगले 24 घंटों में बांदीपोर, बारामूला, डोडा, गांदरबल, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन और रियासी जिलों में 2,000 मीटर से ऊपर 'मध्यम खतरे' के स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है।

Open in App
ठळक मुद्दे2,000 मीटर से ऊपर 'लो डेंजर' स्तर का हिमस्खलन होने की संभावना है।बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के एक गांव में शनिवार को हिमस्खलन हुआ।भारी बर्फबारी के बाद बांदीपोरा समेत 12 जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में हिमस्खलन होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जम्मू-कश्मीर एसडीएमए) ने अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटों में अनंतनाग, कुलगाम और राजौरी जिलों में 2,000 मीटर से ऊपर 'लो डेंजर' स्तर का हिमस्खलन होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि अगले 24 घंटों में बांदीपोर, बारामूला, डोडा, गांदरबल, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन और रियासी जिलों में 2,000 मीटर से ऊपर 'मध्यम खतरे' के स्तर के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के एक गांव में शनिवार को हिमस्खलन हुआ, लेकिन इसमें किसी जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक, एक दिन पहले ही मध्यम से भारी बर्फबारी के बाद बांदीपोरा समेत 12 जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

गुरेज के जुर्नियाल गांव में आज अपराह्न हिमस्खलन हुआ, लेकिन इसके कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने शनिवार को उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के लिए ‘‘उच्च खतरे’’ वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी की, जबकि बांदीपोरा, बारामुला, डोडा, गांदेरबल, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन और रियासी जिलों के लिए ‘‘मध्यम खतरे’’ के हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है।

एसडीएमए के अधिकारियों ने कहा, ‘‘अगले 24 घंटे में कुपवाड़ा जिले के 2,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में उच्च-स्तरीय खतरे के साथ हिमस्खलन की आशंका है। अगले 24 घंटे में बांदीपोरा, बारामुला, डोडा, गांदेरबल, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन और रियासी जिलों में 2,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ‘मध्यम खतरे’ के साथ हिमस्खलन होने की संभावना है। ’’

अधिकारियों ने बताया कि अगले 24 घंटे में अनंतनाग, कुलगाम और राजौरी जिलों में 2,000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमस्खलन होने की संभावना है। इसके मद्देनजर लोगों को एहतियात बरतने और हिमस्खलन की आशंका वाले इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि सोनमर्ग जिले के गांदेरबल में एक निर्माण कंपनी की साइट पर हुए हिमस्खलन में बृहस्पतिवार को किश्तवाड़ निवासी दो मजदूरों की मौत हो गई थी।

टॅग्स :जम्मू कश्मीरमौसमकोहराभारतीय मौसम विज्ञान विभागमौसम रिपोर्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतHeat Wave Red Alert: हीटस्ट्रोक के 24,849 मामले, 56 लोगों की मौत, जानिए अपने राज्य का हाल

कारोबारKatra tobacco consumption ban: आप कटरा जा रहे तो हो जाएं सावधान, अपने पास सिगरेट और तंबाकू रखे तो बुरे फंसेगे, जानें कारण

भारतWeather Updates: अगले 2 दिनों में उत्तर भारत में गर्मी से मिलेगी राहत, बंगाल समेत इन राज्यों में बारिश का अनुमान

भारतमौसम की मार: उत्तर भारत में भयंकर गर्मी, असम और मणिपुर में बाढ़ के कहर से 53 लोगों की मौत, 5 लाख लोग प्रभावित

भारतNORTH INDIA Heatwave: प्रचंड गर्मी, बचके रहना रे बाबा..., उप्र और बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए तैनात 25 कर्मचारी की मौत, 40 लोगों ने गंवा दी जान

भारत अधिक खबरें

भारतArvind Kejriwal On EVM: ईवीएम में हेराफेरी, जेल जाने से पहले केजरीवाल ने जताई चिंता

भारतLok Sabha Chunav 2024 Exit Poll Result: कंगना, हेमा, मनोज, पवन और निरहुआ की सीट पर कौन मार रहा है बाजी

भारतExit Polls: अमेठी और रायबरेली में कौन मारेगा बाजी, स्मृति ईरानी और राहुल गांधी की साख दाव पर

भारतBihar: एग्जिट पोल को लेकर जदयू ने राजद पर साधा निशाना, कहा-15-20 सीट जीतने का सपना हो गया चकनाचूर

भारतVIDEO: राहुल गांधी से जब पत्रकारों ने पूछा इंडिया ब्लॉक की कितनी सीटें आएंगी? कांग्रेस नेता ने जवाब में कहा, "आपने सिद्धू मूसेवाला का गाना 295 सुना है?"