लाइव न्यूज़ :

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा होगी अब और भी आसान, गुफा तक बन रही है सड़क

By सुरेश एस डुग्गर | Published: November 02, 2023 11:28 AM

अमरनाथ गुफा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के तीर्थयात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास आरंभ हो गए हैं।

Open in App
ठळक मुद्देअमरनाथ गुफा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की तीर्थयात्रा को आसान बनाने का कार्य शुरू हुआ सरकार दुमैल से अमरनाथ गुफा तक सड़क चौड़ीकरण के निर्माण पर काम कर रही हैअमरनाथ का पवित्र तीर्थ स्थल समुद्र तल से लगभग 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है

जम्‍मू: अमरनाथ गुफा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के तीर्थयात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास आरंभ हो गए हैं। पिछले दो वर्षों में सरकार दुमैल से अमरनाथ गुफा तक सड़क चौड़ीकरण के निर्माण पर सक्रिय रूप से काम कर रही है और अब गुफा तक सीमा सड़क संगठन ने वाहन पहुंचा कर यह साबित कर दिया है कि वह आसमान तक जाने की सड़क भी बना सकती है।

अमरनाथ का पवित्र तीर्थ स्थल, समुद्र तल से लगभग 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गुफा तक लगभग 14 किलोमीटर तक फैले बालटाल मार्ग पर भी बीआरओ का महत्वपूर्ण ध्यान है। संगठन को पिछले साल इस मार्ग को चौड़ा करने और वाहनों के आवागमन के लिए अनुकूल बनाने का काम सौंपा गया था। विशेष रूप से, मार्ग के विभिन्न खंडों, विशेष रूप से भूस्खलन के प्रति संवेदनशील खंडों में पर्याप्त प्रगति देखी गई है, जिसमें पहाड़ियों पर सुरक्षात्मक दीवारों का निर्माण भी शामिल है।

बीआरओ वर्तमान में चंदनवाड़ी और बालटाल दोनों के माध्यम से पवित्र गुफा तक जाने वाले तीर्थ मार्गों की पहुंच को चौड़ा और बेहतर बनाने में लगा हुआ है। इस महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना की जिम्मेदारी सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को सौंपी गई थी, जिसने इस पहल को वास्तविकता बनाने के लिए कई श्रमिकों और मशीनरी को समर्पित किया है।

पिछले दो वर्षों से बीआरओ ने अमरनाथ की पवित्र गुफा को जोड़ने के लिए कड़ी मेहनत की है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि तीर्थयात्रियों की यात्रा अधिक सुलभ और सुविधाजनक हो। इस पहल को तीर्थयात्रियों और अधिकारियों से समान रूप से प्रत्याशा और उत्साह मिला है क्योंकि यह भक्तों के लिए अमरनाथ की पवित्र यात्रा को अधिक सुविधाजनक और सुलभ बनाने का वादा करता है, खासकर चुनौतीपूर्ण इलाकों और ऊंचाई वाले इलाकों में।

पवित्र गुफा तक वाहन योग्य सड़क का विकास इस पवित्र स्थल की वार्षिक तीर्थयात्रा की सुविधा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। परियोजना से जुड़े करीबी सूत्रों ने खुलासा किया है कि हाल ही में बीआरओ ने दुमेल से पवित्र गुफा तक सड़क के चौड़ीकरण को सफलतापूर्वक पूरा किया, जो इस महत्वाकांक्षी प्रयास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

परीक्षण के तौर पर टिप्‍पर डोजर और कैंपर वाहन बेहतर पहुंच का प्रदर्शन करते हुए सफलतापूर्वक पवित्र गुफा तक पहुंच गए हैं। सड़क चौड़ीकरण परियोजना उन तीर्थयात्रियों की कठिनाइयों को कम करने के लिए शुरू की गई थी, जिन्हें पारंपरिक रूप से पैदल अमरनाथ गुफा की यात्रा करनी पड़ती थी।

यह विकास आने वाले वर्षों में श्रद्धालुओं के लिए तीर्थयात्रा को और अधिक आरामदायक और सुलभ बनाने के लिए तैयार है। बीआरओ के एक अंदरूनी सूत्र ने पुष्टि की कि बालटाल की ओर से अमरनाथ की पवित्र गुफा तक सड़क चौड़ीकरण पूरा हो गया है।

श्रमिकों का समर्पण और लचीलापन स्पष्ट था, क्योंकि वे सड़क को तेजी से पूरा करने के लिए भीषण ठंड और उप-शून्य तापमान सहित कठोर मौसम की स्थिति में भी मेहनत करते रहे। यह महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना अमरनाथ गुफा में सांत्वना चाहने वालों की आध्यात्मिक यात्रा को संरक्षित और बढ़ाने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

याद रहे वार्षिक दो महीने की अमरनाथ यात्रा में हजारों हिंदू तीर्थयात्रियों की भागीदारी देखी जाती है, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने और संभावित सुरक्षा खतरों से बचाने के लिए मार्गों पर अर्धसैनिक बल और पुलिस तैनात की जाती है। तीर्थयात्रा मार्गों को बेहतर बनाने के लिए बीआरओ के चल रहे प्रयासों से निस्संदेह इन भक्तों के समग्र अनुभव में सुधार होगा, जिससे पवित्र अमरनाथ गुफा तक उनकी यात्रा अधिक सुलभ और सुरक्षित हो जाएगी।

टॅग्स :अमरनाथ यात्राजम्मू कश्मीरJammu
Open in App

संबंधित खबरें

भारतKupwara LOC intrusion: टंगडार में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो आतंकी ढेर, गोलीबारी जारी

भारतकश्मीरी विस्थापितों द्वारा कम मतदान करने से निराश हुई BJP, अब बारामुल्ला व अनंतनाग में लगाया ऐड़ी-चोटी का जोर

भारतLok Sabha Elections 2024: "राहुल बाबा, ममता दीदी, आप हमें कितना भी डरा लें, पीओके हमारा है और हम उसे लेकर रहेंगे", अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के हुगली में कहा

भारत"जम्मू-कश्मीर में रहने वाले लोगों से अपनी तुलना कर रहे PoK में रहने वाले लोग": कोलकाता में बोले जयशंकर

भारतLok Sabha Elections 2024: शाम 5 बजे तक 62% से ज्यादा मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 75.66% हुई वोटिंग

भारत अधिक खबरें

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारतSwati Maliwal Assault Case: कैसे हुआ स्वाति मालीवाल पर हमला? दिल्ली पुलिस करेगी खुलासा, सीएम केजरीवाल के आवास के CCTV फुटेज की होगी जांच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections 2024: अगली पीढ़ी पर ध्यान नहीं, पीएम मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री पद चाहिए, ठाकरे ने कहा- बेरोजगारी और महंगाई से हर कोई प्रभावित...

भारतWest Bengal storm and rain: पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में तूफान और बारिश से आफत, 3 बच्चे समेत 13 की मौत, दो-दो लाख रुपये मुआवजे की घोषणा