लाइव न्यूज़ :

गिलगित-बाल्टिस्तान में तोड़े जा रहे बौद्ध धरोहर पर भारत ने जताया विरोध, पाकिस्तान से कहा- पीओके खाली करो

By सुमित राय | Published: June 03, 2020 8:25 PM

गिलगित बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़ की खबरों पर भारत ने चेतावनी भरे लफ्जों में पाकिस्तान को भारतीय क्षेत्र को खाली करने के लिए कहा है।

Open in App
ठळक मुद्देपीओके और गिलगित बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाया जा रहा है।भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों को कुचलना काफी निंदनीय हैं।कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कट्टरपंथियों ने प्राचीन रॉक-ऑर्ट पर पाकिस्तान का झंडा बना दिया है।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (POK) और गिलगित बाल्टिस्तान में बौद्ध धरोहर में तोड़फोड़ और उसे नुकसान पहुंचाए जाने की खबरों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ा विरोज जताया है। इसके साथ ही एमएचए ने चिंता व्यक्त करते हुए पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र को खाली करने के लिए कहा है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि गिलगित बाल्तिस्तान में धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों को बुरी तरह कुचला जा रहा है। इस तरह की गतिविधियां काफी निंदनीय हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हमने पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले भारतीय क्षेत्र के 'गिलगित-बाल्टिस्तान' में स्थित अमूल्य भारतीय बौद्ध धरोहर की बर्बरता, क्षीणता और विनाश की रिपोर्ट पर अपनी मजबूत चिंता व्यक्त की है।

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि यह गंभीर चिंता का विषय है कि बौद्ध प्रतीकों को नष्ट किया जा रहा है और पाकिस्तान के अवैध कब्जे के तहत भारतीय क्षेत्रों में धार्मिक और सांस्कृतिक अधिकारों और स्वतंत्रता के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि हमने इस अमूल्य पुरातात्विक धरोहर को पुनर्स्थापित करने और संरक्षित करने के लिए इसके विशेषज्ञों के लिए इस क्षेत्र में तत्काल पहुंच की मांग की है।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी कट्टरपंथियों ने बौद्ध रॉक नक्काशियों के साथ छेड़छाड़ की है और प्राचीन रॉक-ऑर्ट पर पाकिस्तान का झंडा बना दिया है। इसके साथ ही उन्होंने इस पर कई नारे भी लिख दिए हैं। कई सोशल मीडिया अकाउंट पर इसकी तस्वीरें भी सामने आई हैं।

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, "हमने एक बार फिर पाकिस्तान से कहा है कि वह इस क्षेत्र से अपने अवैध कब्जे को हटाए और लोगों के राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक अधिकारों का हनन खत्म करे।"

टॅग्स :गिलगित-बाल्टिस्तानइंडियापाकिस्तानइनडो पाक
Open in App

संबंधित खबरें

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

भारतराजनाथ सिंह ने कहा- "अब तो पाकिस्तान भी भारत के शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में उभरने को स्वीकार कर रहा"

भारतHindu Refugee On Pakistan: 'पाकिस्तान में मुसलमान हिंदू लड़कियों को उठाते हैं और धर्म परिवर्तन कराते हैं', नागरिकता मिलने पर बोली हिंदू शरणार्थी भावना

भारत अधिक खबरें

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतदारुल उलूम देवबंध ने महिलाओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, कहा- रीलें बनाती हैं

भारतNitish Kumar On Lalu Yadav Family: बेटा नहीं हो रहा था, 9-9 बच्चा पैदा कर दिए..., सीएम नीतीश ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, देखें वीडियो

भारतAlamgir Alam Resignation: ग्रामीण विकास मंत्री और कांग्रेस नेता आलम ने दिया इस्तीफा, चंपई सोरेन कैबिनेट में थी नंबर दो की हैसियत, ईडी ने कई खुलासे किए...

भारत'मैं अपना बेटा आपको सौंप रही हूं, राहुल आपको निराश नहीं करेंगे': रायबरेली में सोनिया गांधी की भावुक स्पीच