लाइव न्यूज़ :

Happy Republic Day 2024: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ले रही हैं सलामी, तीनों सेनाओं के मार्च का नेतृत्व कर रही हैं महिला कमांडर

By अंजली चौहान | Published: January 26, 2024 9:36 AM

Happy Republic Day 2024: इस वर्ष के गणतंत्र दिवस का केंद्रीय विषय 'विकसित भारत' और 'भारत: लोकतंत्र की मातृका' में समाहित है, जो देश की आकांक्षाओं और लोकतंत्र के संरक्षक के रूप में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का प्रतिनिधित्व करता है।

Open in App

Happy Republic Day 2024: आज पूरा देश 75वें गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा हुआ है। दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस के मौके पर समारोह का आयोजन किया गया है जो बेहद खास रहने वाला है। जो विजय चौक से कर्तव्य पथ तक जाएगी। जुलूस राष्ट्रपति भवन से शुरू होगा और राजपथ पर चलेगा। चलिए आज आपको बताते हैं कि इस बार की परेड क्यों इतनी खास है...

1- इस वर्ष के गणतंत्र दिवस का केंद्र बिंदु 'विकसित भारत' और 'भारत: लोकतंत्र की मातृका' विषयों में समाहित है, जो देश की आकांक्षाओं और लोकतंत्र के पोषक के रूप में इसकी भूमिका का प्रतिनिधित्व करता है। इस बार भारत की नारी शक्ति की झलक परेड में नजर आएगी जब तीनों सेनाओं की महिला सिपाही परेड लीड करेंगी।

2-इस कार्यक्रम में लगभग 77,000 व्यक्तियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें 42,000 आम जनता के लिए आवंटित किए गए हैं। विशेष रूप से, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस वर्ष के उत्सव के विशिष्ट मुख्य अतिथि होंगे।

3- यातायात सलाह के अनुसार, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10:30 बजे विजय चौक से शुरू होकर लाल किला मैदान की ओर बढ़ने वाली है। इसके अलावा, एक संबंधित कार्यक्रम सुबह 9:30 बजे इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर होने वाला है। परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे। परामर्श में कहा गया है कि परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी।

4- रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने के अनुसार, परेड में प्रमुख रूप से महिला मार्चिंग टुकड़ियां शामिल होंगी, जो जुलूस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होंगी। राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों और संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाली झांकियां मुख्य रूप से भारत की विविध सांस्कृतिक समृद्धि, एकता और प्रगति का प्रदर्शन करेंगी।

5- पहली बार, परेड एक अभूतपूर्व पहल का गवाह बनेगी, जिसमें 100 महिला कलाकार जुलूस का नेतृत्व करेंगी, जो भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाने में अपनी दक्षता का प्रदर्शन करेंगी। उत्सव की शुरुआत शंख, नादस्वरम और नगाड़ा की मनमोहक ध्वनियों के साथ होगी, जिन्हें इन महिला कलाकारों द्वारा कुशलतापूर्वक प्रस्तुत किया जाएगा। 

6-  इस साल के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे। अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी को जोड़ते हुए, फ्रांस से 95 सदस्यों का एक मार्चिंग दस्ता और 33 सदस्यों का एक बैंड दस्ता सक्रिय रूप से परेड में भाग लेगा।

7- एक सहयोगी प्रदर्शन में, भारतीय वायु सेना के विमानों के साथ, फ्रांसीसी वायु सेना फ्लाई-पास्ट के लिए एक मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) विमान और दो राफेल विमानों का योगदान देगी।

8- संस्कृति मंत्रालय गणतंत्र दिवस परेड के हिस्से के रूप में कार्तव्य पथ पर 'अनंत सूत्र-द एंडलेस थ्रेड' कपड़ा स्थापना प्रस्तुत करने के लिए तैयार है। बाड़ों में बैठे दर्शकों के पीछे स्थित, अनंत सूत्र साड़ी के प्रति एक आकर्षक श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है, जो फैशन के क्षेत्र में भारत के कालातीत योगदान का प्रतिनिधित्व करता है।

9- 'अनंत सूत्र-द एंडलेस थ्रेड', इंस्टॉलेशन में देश भर के विभिन्न क्षेत्रों से ली गई लगभग 1,900 साड़ियाँ और पर्दे शामिल हैं, जिन्हें कार्तव्य पथ के साथ लकड़ी के फ्रेम पर रचनात्मक रूप से व्यवस्थित किया गया है। प्रत्येक साड़ी क्यूआर कोड से सुसज्जित होगी, जिससे दर्शक इसके निर्माण में नियोजित जटिल बुनाई और कढ़ाई तकनीकों के बारे में विवरण स्कैन और एक्सेस कर सकेंगे।

10- 2024 की गणतंत्र दिवस परेड एक उल्लेखनीय मार्च के साथ शुरू होने वाली है जिसमें फ्रांस का एक बैंड और मार्चिंग दल शामिल होगा। इस वर्ष की परेड के लिए लाइनअप में विभिन्न हथियार प्रणालियों पर प्रकाश डाला जाएगा, जिसमें टैंक टी-90, नाग एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें, पिनाका मल्टी-बैरल रॉकेट लॉन्चर, हथियार लोकेटिंग रडार सिस्टम- स्वाति, और अन्य उन्नत सैन्य संपत्तियां शामिल हैं।

टॅग्स :गणतंत्र दिवसभारतभारतीय सेनानेवी
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

क्रिकेटT20 World Cup 2024: लाखों दिव्यांग खेल प्रेमियों के लिए सांकेतिक भाषा में होगा मैच का प्रसारण

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया कुमार पर हमला, बीजेपी प्रतिद्वंद्वी मनोज तिवारी पर लगाया हमले का आरोप

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी