लाइव न्यूज़ :

दिल्ली में सर्दी का सितम जारी; सरकार ने 5वीं क्लास तक के बच्चों को दी छुट्टी, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

By अंजली चौहान | Published: January 07, 2024 11:18 AM

शिक्षा मंत्री आतिशी के अनुसार, दिल्ली में चल रहे ठंडे मौसम की स्थिति के कारण, नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे।

Open in App

नई दिल्ली: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और राजधानी दिल्ली में शीतलहर के कारण लोगों की मुश्किले बढ़ गई है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पांचवी क्लास तक के बच्चों को राहत देते हुए स्कूल बंद करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया कि "नर्सरी से लेकर क्लास 5 तक के छात्रों के लिए, मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली में स्कूल अगले पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे।

मालूम हो कि दिल्ली को अत्यधिक ठंडी लहरों का सामना करना पड़ रहा है और भारत के मौसम संबंधी विभाग ने घने कोहरे, हल्की वर्षा और अगले कुछ दिनों के लिए तापमान में गिरावट के कारण एक पीला अलर्ट जारी किया है।

दरअसल, 1 जनवरी से शुरू होने वाले शीतकालीन अवकाश के बाद 8 जनवरी (सोमवार) को कक्षाएं फिर से शुरू होने वाली थीं, लेकिन दिल्ली के स्कूलों को अंतिम समय में 10 जनवरी तक अवकाश के विस्तार का सामना करना पड़ा।

हालांकि, शिक्षा निदेशालय ने एक आदेश का हवाला देते हुए तुरंत आदेश वापस ले लिया। "गलत तरीके से जारी किया गया" निर्देश। अधिकारियों ने घोषणा की कि ठंड के मौसम की स्थिति के बीच स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में रविवार को विचार-विमर्श किया जाएगा।

पिछले कुछ दिनों में, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों को ठंड से गंभीर ठंड के दिन की स्थिति से जूझ रहे हैं, जिसमें अधिकतम तापमान सामान्य स्तर से नीचे की धूप की एक मोटी परत के कारण सामान्य स्तर से नीचे गिर रहा है।

इस बीच, दिल्ली से सटे गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए छुट्टियों को अनिवार्य किया, जो 14 जनवरी तक फैली हुई है, जो कि 14 जनवरी तक फैली हुई है, जो कि मौसम की प्रचलित मौसम की स्थिति के जवाब में है।

कैसा रहेगा मौसम का हाल 

भारत के मौसम संबंधी विभाग (IMD) के अनुसार दैनिक पूर्वानुमान, "अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में गंभीर ठंड के दिन की ठंड के दिन जारी रहने की संभावना है और इसके बाद महत्वपूर्ण कमी।"

शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी ने आईएमडी द्वारा रिपोर्ट किए गए अनुसार, सामान्य से 15.2 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया, जो सामान्य से चार पायदान नीचे था। रविवार की सुबह, न्यूनतम तापमान बढ़कर 8.2 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो सामान्य से ऊपर एक डिग्री है।

टॅग्स :दिल्ली सरकारसर्दीबच्चों की शिक्षा
Open in App

संबंधित खबरें

भारतDelhi Government School: 10 साल में 2032 शिक्षक पद खाली, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन के बड़े-बड़े दावों के बीच आरटीआई में खुलासा, पढ़िए रिपोर्ट

भारतDelhi excise policy case: सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, दिल्ली आबकारी नीति केस में कब क्या-क्या हुआ, जानें 22 घटनाक्रम

भारतक्या लड़के, लड़कियों से होते हैं ज्यादा स्मार्ट? सामने आई स्टडी से निकला यह नतीजा

भारतBJP Election Manifesto: 'प्रधानमंत्री मोदी ने 2024 का अपना जुमला पत्र घोषित किया है', आतिशी ने बीजेपी के संकल्प पत्र को बताया जुमला पत्र

भारतDelhi CM in Tihar jail: मेडिटेशन, योगा और नाश्ते में ब्रेड-चाय, तिहाड़ में अरविंद केजरीवाल की पहली सुबह, जानें रात का हाल

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal case: केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार ने AAP सांसद के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई, 'दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई' का आरोप लगाया

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतदारुल उलूम देवबंध ने महिलाओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, कहा- रीलें बनाती हैं