लाइव न्यूज़ :

कोविड-19 टीकाः महारानी एलिजाबेथ, बाइडन, बेंजामिन नेतन्याहू के क्लब में शामिल हुए पीएम मोदी, जानें मामला

By भाषा | Published: March 01, 2021 6:45 PM

Corona Vaccine India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा टीके की पहली खुराक लेने के साथ ही देश में वरिष्ठ नागरिकों और विभिन्न रोगों से पीड़ित 45 से 59 साल के लोगों के लिए सोमवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान का विस्तार हो गया।

Open in App
ठळक मुद्देस्वास्थ्यकर्मियों और सफाई कर्मियों के लिए 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी।सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लेने के लिए हजारों लोग कतार में लगे। कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा।

Corona Vaccine India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कोविड-19 का टीका लगवाया और वह दुनिया के उन नेताओं में शुमार हो गए हैं जिन्होंने टीका लगवाने के साथ ही लोगों को टीका की प्रभाविता पर विश्वास जताने का संदेश दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने स्वदेश निर्मित भारत बायोटेक के कोवैक्सीन की पहली खुराक नयी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सोमवार की सुबह ली। मोदी ने कहा, ‘‘टीका लगवाने के पात्र सभी लोगों से मैं अपील करता हूं कि हम सब मिलकर भारत को कोविड-19 से मुक्त बनाएं।’’

उन्होंने कहा कि वह भारतीय चिकित्सकों एवं वैज्ञानिकों की प्रशंसा करते हैं जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूती देने में काफी तेजी से काम किया। भारत के वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक के लोगों के लिए देश में टीकाकरण अभियान के पहले दिन 70 वर्षीय प्रधानमंत्री ने टीका लगवाया।

एम्स के प्रमुख डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि टीका लगवाने की प्रधानमंत्री मोदी की पहल जनता में विश्वास जगाएगी और टीका के बारे में उनकी किसी तरह की हिचक या संदेह को दूर करेगी। मोदी कोविड-19 का टीका लगवाने वाले विश्व के नेताओं में शुमार हो गए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने जनवरी में कोविड-19 का टीका लगवाया था। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ (94) और उनके पति प्रिंस फिलिप (99) को जनवरी में ही विंडसर में शाही घराने के एक चिकित्सक ने टीका लगाया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पद संभालने से पहले दिसंबर में ही टीका लगवा लिया था।

बाइडन ने टीका की पहली खुराक लगवाने के बाद कहा था, ‘‘मैं ऐसा इसलिए कर रहा हूं ताकि दिखा सकूं कि टीका जब उपलब्ध हो तो लोगों को इसे लगवाने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस बारे में चिंतित होने की कोई बात नहीं है।’’ दुनिया में जहां कोरोना वायरस महामारी से निपटने की तैयारियां चल रही हैं वहीं कुछ देशों को टीका से जुड़ी गलत सूचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी दिसंबर में कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। पोप फ्रांसिस और उनके पूर्ववर्ती पोप बेनेडिक्ट ने भी कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। सऊदी अरब के शाह किंग सलमान ने जनवरी में कोविड-19 का टीका लगवाया था। उनके बेटे और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भी दिसंबर में टीका लगवाया था।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दिसंबर में कोविड-19 का टीका लगवाया था। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मखतूम ने नवंबर में परीक्षण के तहत कोरोना वायरस का टीका लगवाया था।

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोआन और सेशेल्स के राष्ट्रपति वैवेल रामकलावन ने जनवरी में कोरोना वायरस का टीका लगवाया। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोविड-19 के मामलों की संख्या 11.4 करोड़ से अधिक हो गई है। इसने कहा कि पूरी दुनिया में 25 लाख 30 हजार लोगों की वायरस के कारण मौत हुई है। 

टॅग्स :कोविड-19 इंडियानरेंद्र मोदीब्रिटिश पार्लियामेंटब्रिटेनजो बाइडनअमेरिकाबेंजामिन नेतन्याहूकोरोना वायरस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वUK PM Rishi Sunak-Akshata Murthy Rich List: कुल संपति 65.1 करोड़ पाउंड, 245वें स्थान पर, ब्रिटेन पीएम सुनक और पत्नी अक्षता और आगे बढ़े, देखें टॉप-5 लिस्ट

कारोबारIndian Air Travel: ट्रेन, बस और कार छोड़ हवाई यात्रा अधिक कर रहे भारतीय!, 3 माह में 9.7 करोड़ यात्रियों ने उड़ान भरकर तोड़ दी रिकॉर्ड, एमईआई रिपोर्ट जारी

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

भारत"बुलडोजर कहां चलाना है ये यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से सीखिए": इंडी गठबंधन से बोले पीएम मोदी, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतएसी यूनिट में संदिग्ध आग लगने के कारण 175 यात्रियों वाले एयर इंडिया के विमान ने की आपातकालीन लैंडिंग

भारतSwati Maliwal row: स्वाति मालीवाल ने 'भाजपा की साजिश का चेहरा' आरोप पर किया पलटवार, कहा- 'एक गुंडे को बचाने के लिए...'

भारत'बीजेपी ने साजिश के तहत स्वाति मालीवाल को सीएम केजरीवाल के आवास पर भेजा': आम आदमी पार्टी

भारतदारुल उलूम देवबंध ने महिलाओं के प्रवेश पर लगाया प्रतिबंध, कहा- रीलें बनाती हैं

भारतNitish Kumar On Lalu Yadav Family: बेटा नहीं हो रहा था, 9-9 बच्चा पैदा कर दिए..., सीएम नीतीश ने लालू यादव परिवार पर किया हमला, देखें वीडियो