लाइव न्यूज़ :

वीडियो: व्हाट्सएप के जरिए भी अब ग्राहक करा सकते हैं किसी खराब प्रोडक्ट या सर्विस के खिलाफ शिकायत, जानिए कैसे

By आजाद खान | Updated: March 21, 2023 13:07 IST

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी इस व्हाट्सऐप सेवा का इस्तेमाल कर कोई भी व्हाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है। यही नहीं वह घर बैठे अपनी अपने दर्ज की हुई शिकायत को चेक भी कर सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देउपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने ग्राहकों की शिकायत के लिए आसान तरीका निकाला है। मंत्रालय ने किसी घटिया प्रोडक्ट या सर्विस के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए व्हाट्सऐप की सेवा शुरू की है। ऐसे में इस सेवा का इस्तेमाल कर व्हाट्सऐप के जरिए ही कोई भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकता है।

नई दिल्ली: उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता की शिकायतों को दर्ज करने के लिए बहुत ही आसान तरीका निकाला है। इसके तहत अब हर कोई किसी घटिया प्रोडक्ट या सर्विस प्राप्त होने पर बहुत ही सरल तरीके से शिकायत कर सकता है। बता दें कि मंत्रालय ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत आप घर बैठे ही केवल व्हाट्सऐप के जरिए ही अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं। 

यही नहीं इस सर्विस के तहत आप अपनी पहले की शिकायत की स्थिति भी जान सकते है और अगर आपके मन में किसी तरीका सवाल है तो वो भी आप इससे पूछ सकते है जिसका जवाब दिया जाएगा। इस सर्विस को कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, इसके लिए एक वीडियो भी जारी किया गया है जिसमें इसके बारे में बताया गया है। 

ऐसे किया जाता है इस सर्विस को इस्तेमाल

बता दें कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने उपभोक्ता शिकायतों को दर्ज करना पहले और भी आसान बना दिया है। ऐसे में अब आप केवल व्हाट्सऐप का ही इस्तेमाल कर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। तो ऐसे में अब यह सवाल उठता है कि व्हाट्सऐप के जरिए कोई अपनी शिकायत कैसे कर सकता है। 

व्हाट्सऐप के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज करने के लिए सबसे पहले 8800001915 इस नंबर को अपने मोबाइल में सेव करना पड़ता है और फिर अपने व्हाट्सऐप से इस नंबर पर 'हैलो'लिख कर भेजना पड़ता है। जैसे ही आप 'हैलो' लिखकर भेजेंगे वहां से आपको जवाब आने लगेगा और फिर जैसे-जैसे आपको बताया जाएगा और उस प्रक्रिया को फॉलो कर अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते है। 

इस सर्विस में और क्या-क्या कर सकते है आप

आपको बता दें कि इस सर्विस को इस्तेमाल कर आप घर बैठे पहले से दर्ज की हुई शिकायत की स्थिति देख सकते है। यही नहीं आप इसके जरिए कुछ सवाल भी पूछ सकते है जिसका आपको जवाब भी दिया जाएगा। मंत्रालय द्वारा इस सर्विस को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में भी उपल्बध कराया गया है ताकि उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करने में किसी प्रकार की समस्या न हो। 

 

टॅग्स :Consumer Affairsव्हाट्सऐपवायरल वीडियो
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेVIDEO: AAP विधायक गोपाल इटालिया पर जूता फेंका, देखें वायरल वीडियो

ज़रा हटकेVIDEO: सीएम योगी ने मोर को अपने हाथों से दाना खिलाया, देखें वीडियो

ज़रा हटकेVIDEO: बारात में रसगुल्ले खत्म होने पर चली-कुर्सियां, मारपीट का वीडियो वायरल

ज़रा हटकेWATCH: रसगुल्ले के लिए घमासान, शादी समारोह में दूल्हा-दुल्हन के परिवारों के बीच मारपीट; बोधगया का वीडियो वायरल

भारतHyderabad RGI Airport: चेक-इन सिस्टम में गड़बड़ी, कई उड़ानों में देरी; यात्रियों में अफरा-तफरी

भारत अधिक खबरें

भारतIndigo Crisis: इंडिगो की उड़ानें रद्द होने के बीच रेलवे का बड़ा फैसला, यात्रियों के लिए 37 ट्रेनों में 116 कोच जोड़े गए

भारतPutin Visit India: भारत का दौरा पूरा कर रूस लौटे पुतिन, जानें दो दिवसीय दौरे में क्या कुछ रहा खास

भारतशशि थरूर को व्लादिमीर पुतिन के लिए राष्ट्रपति के भोज में न्योता, राहुल गांधी और खड़गे को नहीं

भारतIndiGo Crisis: सरकार ने हाई-लेवल जांच के आदेश दिए, DGCA के FDTL ऑर्डर तुरंत प्रभाव से रोके गए

भारतबिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र हुआ अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित, पक्ष और विपक्ष के बीच देखने को मिली हल्की नोकझोंक