लाइव न्यूज़ :

Chandrayaan 3 New Image: कैसा दिख रहा लैंडर ‘विक्रम’, चंद्रयान-2 ऑर्बिटर ने ली फोटो, अंधेरे में कुछ यूं दिख रहा, देखें

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 09, 2023 3:47 PM

Chandrayaan 3 New Image:  6 सितंबर 2023 को चंद्रयान-2 ऑर्बिटर पर लगे डुअल- फ्रीक्वेंसी सिंथेटिक एपर्चर रडार (डीएफएसएआर) उपकरण ने चंद्रयान-3 लैंडर की एक छवि ली है।  

Open in App
ठळक मुद्देसतह नीले, हरे और गहरे काले है।तीन तस्वीरें ली गई हैं।  बीच-बीच में गहरे पीले भी दिख रहा है।

Chandrayaan 3 New Image: चंद्रयान-3 के लैंडर ‘विक्रम’ की एक तस्वीर जारी की है। चंद्र निगरानी कक्षीय (एलआरओ) अंतरिक्षयान ने खींचा है। अंधेरे में कैसा दिख रहा है। 6 सितंबर 2023 को चंद्रयान-2 ऑर्बिटर पर लगे डुअल- फ्रीक्वेंसी सिंथेटिक एपर्चर रडार (डीएफएसएआर) उपकरण ने चंद्रयान-3 लैंडर की एक छवि ली है। 

फोटो में आप देख सकते हैं कि सतह नीले, हरे और गहरे काले है। बीच-बीच में गहरे पीले भी दिख रहा है। तीन तस्वीरें ली गई हैं।  इसरो का चंद्रयान-3 23 अगस्त, 2023 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव से करीब 600 किलोमीटर दूर उतरा था। चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर ली है। 

सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करने के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा था कि अब चंद्रयान के पेलोड निष्क्रय हो गए हैं। इसरो ने कहा कि सफल ‘होप’ परीक्षण में विक्रम लैंडर को एक बार फिर चंद्रमा की सतह पर उतारा गया और इस परीक्षण से वैज्ञानिकों को भविष्य के चंद्र मिशनों में मदद मिलेगी।

इसरो ने कहा था, ‘‘सौर ऊर्जा खत्म हो जाने और बैटरी से भी ऊर्जा मिलना बंद हो जाने पर विक्रम, प्रज्ञान के पास ही निष्क्रिय अवस्था में चला जाएगा। उनके 22 सितंबर, 2023 के आसपास सक्रिय होने की उम्मीद है।’’ इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने पहले कहा था कि चंद्र मिशन के रोवर और लैंडर चंद्रमा की रात में निष्क्रिय हो जाएंगे।

भारत ने 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के ‘विक्रम’ लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद इतिहास रच दिया था। भारत चंद्रमा की सतह पर पहुंचने वाला चौथा देश और इसके दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया है।

टॅग्स :चंद्रयानचंद्रयान-3इसरो
Open in App

संबंधित खबरें

भारतISRO को मिली कामयाबी, 3-D रॉकेट इंजन का किया सफल परीक्षण, मिशन पर क्यों है कारगर, यहां पढ़ें

भारत'भारत का लक्ष्य 2030 तक मलबा मुक्त अंतरिक्ष मिशन हासिल करना है', आईएडीसी वार्षिक सम्मेलन में बोले इसरो प्रमुख सोमनाथ

भारतकोडाइकनाल सौर वेधशाला की 125वीं वर्षगांठ, इसरो के पूर्व अध्यक्ष ए.एस. किरण कुमार ने केएसओ 125 लोगो का अनावरण किया

भारतChandrayaan-3: चंद्रयान-3 की लैंडिंग साइट को अब आधिकारिक तौर पर कहा जाएगा 'शिव शक्ति'

भारतINSAT-3DS Mission: वाह, सुपर तस्वीरें, इनसैट-3डीएस ने किया कमाल, ‘6-चैनल इमेजर और 19-चैनल साउंडर’ द्वारा ली गईं तस्वीरें जारी, देखें

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: आज 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा