लाइव न्यूज़ :

गुजरात चुनाव: भाजपा ने 160 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, हार्दिक पटेल वीरामगाम से लड़ेंगे चुनाव, सीएम भूपेंद्र पटेल-जड़ेजा की पत्नी को भी मिली जगह

By भाषा | Published: November 10, 2022 12:19 PM

इस लिस्ट को जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत राज्य के कई वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है तथा इस संबंध में पार्टी नेतृत्व को पत्र लिखा था।

Open in App
ठळक मुद्देगुजरात चुनाव को लेकर भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इस सूची में 160 उम्मीदवारों के नाम शामिल है जिसमें पूर्व सीएम तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री के नाम नहीं है।इस लिस्ट में सीएम भूपेंद्र पटेल, हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी का नाम भी शामिल है।

गुजरात चुनाव: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए 160 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची गुरुवार को जारी कर दी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को उनके निर्वाचन क्षेत्र घाटलोढ़िया से उम्मीदवार बनाया गया है तथा कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं। 

लिस्ट में हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के नाम भी है शामिल

पिछले विधानसभा चुनावों में पाटीदार आंदोलन का चेहरा रहे हार्दिक पटेल और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा के नाम भी सूची में शामिल हैं। आपको बता दें कि हार्दिक पटेल बाद में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। हार्दिक पटेल विरमगाम से तथा रिवाबा जडेजा जामनगर उत्तर से चुनाव लड़ेंगे। 

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने सूची जारी करते हुए कहा कि भाजपा ने 38 मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं दी है। उन्होंने दावा किया कि ज्यादातर सीटों पर मौजूदा विधायकों की सहमति से ही अन्य उम्मीदवार उतारा गया है। 

सूची में 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए है

पार्टी ने एक दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए 84 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं तथा पांच दिसंबर को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 93 सीटों में से 76 पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। 

भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल के साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव तथा मनसुख मांडविया ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में प्रत्याशियों की सूची जारी की है। गौरतलब है कि यादव ने बुधवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चयनित उम्मीदवारों के नाम जारी किए। 

69 मौजूदा विधायक है इस सूची में शामिल 

इस पर बोलते हुए यादव ने कहा कि सूची में 69 मौजूदा विधायक शामिल हैं। यह दिखाता है कि कई मौजूदा विधायकों को इस बार टिकट नहीं दिया गया है। इस सूची में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 तथा अनुसूचित जनजाति के 24 उम्मीदवार शामिल हैं। 

पूर्व सीएम तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री नहीं लड़ेंगे इस बार चुनाव- केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव

मामले में बोलते हुए यादव ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री विजय रुपाणी तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल समेत राज्य के कई वरिष्ठ नेताओं ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है तथा इस संबंध में पार्टी नेतृत्व को पत्र लिखा था। पाटिल ने विश्वास जताया कि भाजपा इन चुनावों में सीटों की संख्या तथा मत प्रतिशत के अपने पहले का रिकॉर्ड तोड़ेगी। 

उम्मीदवारों के चयन में पार्टी के बड़े-बड़े नेता हुए थे शामिल

उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए हुई बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमित शाह तथा राजनाथ सिंह समेत केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे। भाजपा को 1995 से राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी जीत की लय बरकरार रखने की उम्मीद है। 

टॅग्स :गुजरातBJPहार्दिक पटेलविजय रुपानी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतRae Bareli Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के बीच अखिलेश यादव को झटका, सपा के बागी विधायक मनोज पांडे भाजपा में शामिल, अमित शाह के बगल में बैठे

भारतPM MODI IN UP: इज्जत बचाने के लिए अब कांग्रेस ने मिशन 50 रखा, पीएम मोदी बोले- कैसे भी करके पूरे देश में 50 सीटें मिल जाएं, देखें वीडियो

भारतब्लॉग: कुछ नेताओं का सब कुछ दांव पर है इन चुनावों में

भारतLok Sabha Elections 2024: ''नरेंद्र मोदी दक्षिण और उत्तर भारतीयों को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, जहर उगल रहे हैं'', सिद्धारमैया का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: "केजरीवाल का जेल में दिमाग खत्म हो गया है, उन्होंने उस कांग्रेस को गले लगाया, जिसका अन्ना हजारे ने विरोध किया था'', योगी आदित्यनाथ ने कहा

भारत अधिक खबरें

भारतSheohar Lok Sabha seat: शिवहर की कहानी रोचक, अब तक 10 सांसद चुने, इस सीट पर आधी आबादी सबसे आगे, पढ़िए इतिहास

भारतपूर्व आप नेता शाजिया इल्मी का आरोप- 'AAP में रहते हुए सहा दुर्व्यवहार, वहां मारपीट करना बहुत सामान्य बात'

भारतVIDEO: स्टाफ से बहस करते हुए स्वाति मालीवाल की वीडियो फुटेज वायरल; 'आप' सांसद ने दी प्रतिक्रिया

भारतस्वाति मालीवाल मारपीट मामले को लेकर सीतारमण ने केजरीवाल पर बोला हमला, कहा- "ये सीएम क्या महिलाओं को सुरक्षा देगा"

भारतSaran Lok Sabha Elections 2024: लालू यादव की बेटी और राजद उम्मीदवार रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी पर खतरा!, पटना हाई कोर्ट में याचिका दायर, जानिए