लाइव न्यूज़ :

बिहार: निजी स्कूलों में बस्ते के बोझ तले कराहता बचपन, निजी प्रकाशकों के इशारे पर चलते प्राइवेट स्कूल

By एस पी सिन्हा | Published: September 06, 2023 2:34 PM

बचपन बस्ते की बोझ तले दबा जा रहा है। किसी भी सरकार के द्वारा बच्चों के बस्ते का बोझ हल्का करने की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है।

Open in App
ठळक मुद्दे केंद्र सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बात कर रही है लेकिन बचपन बस्ते की बोझ तले दबा जा रहा हैपटना के स्कूलों में नौंवी क्लास में पढ़ने वाले छात्रों के स्कूली बैग का वजन 10 से 12 किलो का हैयह महज एक उदाहरण मात्र है, शिक्षा के बाजारीकरण का खामियाजा अबोध बच्चों के कंधे पर झूल रहा है

पटना: केन्द्र सरकार के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति की बात की जा रही है। राज्य सरकारें भी शिक्षा में सुधार की बातें कहती रहती हैं। लेकिन हालात ये हैं कि "बचपन बस्ते की बोझ" तले दबा जा रहा है। किसी भी सरकार के द्वारा बच्चों के बस्ते का बोझ हल्का करने की दिशा में कोई पहल नहीं की जा रही है।

स्कूली शिक्षा का हाल यह है कि छोटे-छोटे बच्चे कंधे पर भारी भरकम स्कूली बैग उठाने को मजबूर हो रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार बच्चों के बैग का बोझ कम से पांच किलो ग्राम से कम नही होता है। चाहे वह क्लास एक का हो अथवा उससे ऊपर के क्लास का। आठवीं के ऊपर क्लास के बच्चों का स्कूल बैग का वजन कम से कम आठ-दस किलोग्राम होना आम बात बात है।

पटना के क्राइस्ट चर्च डायोसेशन स्कूल के नौंवी क्लास की एक बच्ची के स्कूल बैग का वजन आज 10-12 किलोग्राम का था, जिसे वह बच्ची के संभालने से ज्यादा था। यह महज एक उदाहरण मात्र है। शिक्षा के बाजारीकरण का खामियाजा अबोध बच्चे तो उठा ही रहे हैं, अभिभावकों पर भी महंगे किताबों का बोझ कम दबाव नही बना रहा है।

एनसीआरटी की कुछ पुस्तकें ही स्कूलों के द्वारा अनुशंसित होते हैं, जबकि निजी प्रकाशकों के किताबों के बोझ तले शिक्षा की लौ जलाने का प्रयास निजी स्कूलों के द्वारा किया जाता है। निजी प्रकशकों के पुस्तकों के कारण ही बस्ते का बोझ हल्का नही होने दिया जा रहा है।

लोगों को आश्चर्य है कि इन सारी बातों को जानते हुए भी सरकार अनजान बनी हुई है। इधर, बचपन बोझ ढोने को मजबूर हो रहा है। यही कारण है कि बचपन में ही बच्चों के कमर और रीढ़ जनित बीमारियां बढ़ने लगी हैं।

टॅग्स :School EducationबिहारपटनाPatna
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBihar: 'चाचा-भतीजा' को नजदीक लाएगी भाजपा, मिटेगी दूरी, मिलेगा फायदा

क्राइम अलर्टबिहार: हाजीपुर में पुलिस ने किया एक बड़े सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, कुल 27 महिलाओं और पुरुषों को आपत्तिजनक स्थिति में किया गिरफ्तार

क्राइम अलर्टBus Accident Bihar: चलती बस में धड़ से अलग हुआ महिला का सिर

भारतBihar Child Trafficking: बच्चों को धार्मिक शिक्षा दिलाने के नाम पर तस्करी!, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने किया खुलासा

भारतModi 3.0 Cabinet: विभाग बंटवारे पर सियासत, उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा- टांग खिंचाई की जगह काम कीजिए, समय निकलते जाएगा और हमारा बिहार पीछे छूटता ही चला जाएगा...

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Water Crisis: पानी के लिए दोस्त हुए दुश्मन, सड़क पर होगी जंग

भारतMaharashtra Assembly Elections 2024: लोकसभा की 10 सीट पर चुनाव लड़े और 8 जीते, शरद पवार ने कहा- अब विधानसभा की बारी

भारतNEET-UG 2024: नीट रिज़ल्ट विवाद और गहराया, डॉ विवेक बिंद्रा ने खड़े किए कई सवाल, सुप्रीम कोर्ट ने भी दिया री-टेस्ट का आदेश!

भारतउत्तर प्रदेश: शिवपाल यादव, इंद्रजीत सरोज यूपी में विपक्ष के नेता के तौर पर ले सकते हैं अखिलेश की जगह

भारतNagpur Blast: नागपुर ग्रामीण के धामना इलाके में चामुंडा बारूद कंपनी में विस्फोट, 5 की मौत, कई घायल