Nagpur Blast: नागपुर ग्रामीण के धामना इलाके में चामुंडा बारूद कंपनी में विस्फोट, 5 की मौत, कई घायल

By फहीम ख़ान | Published: June 13, 2024 02:51 PM2024-06-13T14:51:09+5:302024-06-13T18:08:19+5:30

Fire Explosion In Nagpur: नागपुर में एक फैक्ट्री में धमाका होने से5 लोगों की मौत हो गई है।

Nagpur Rural Chamunda Gunpowder Company in Dhamna area 3 killed 8 injured | Nagpur Blast: नागपुर ग्रामीण के धामना इलाके में चामुंडा बारूद कंपनी में विस्फोट, 5 की मौत, कई घायल

Nagpur Blast: नागपुर ग्रामीण के धामना इलाके में चामुंडा बारूद कंपनी में विस्फोट, 5 की मौत, कई घायल

नागपुर: महाराष्ट्र के नागपुर जिले की धामना इलाके में स्थित चामुंडा बारूद कंपनी में हुए विस्फोट में 5 लोगों की मौत होने की जानकारी है। इस हादसे में करीबन 8 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। यह हादसा गुरुवार, 13 जून को हुआ। इस हादसे में घायल हुए लोगों को उपचार के लिए नागपुर लाया जा रहा है जानकारी यह भी मिली है कि आठ गंभीर लोगों में दो की हालत नाजुक बनी हुई है। हंसी की जानकारी मिलने के बाद पुलिस के आला अधिकारी धामना रवाना हो गए हैं।

मरने वालों में प्राजंलि मौद्रे (22), प्राची फलके (20), वैशाली क्षीरसागर (30) शामिल हैं। वहीं गंभीर घायलों में शीतल चटप, दानसा, मरहसकोल्हे, मोनाली अलोने, श्रद्धा पाटिल, प्रमोद चावरे, पन्नालाल बंदेवार शामिल है।

रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि विस्फोट दोपहर करीब 1 बजे हुआ, जब श्रमिक विस्फोटक पैक कर रहे थे। श्रमिकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल ले जाया गया है। इस बीच, जिले की हिंगणा तहसील के धामना इलाके में स्थित चामुंडा बारूद कारखाने में गुरुवार को हुए विस्फोट में 5 कामगारों की मौत पर दुख जताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनके नागपुर आगमन पर आयोजित किए गए जश्न के कार्यक्रम को रद्द कर दिया। 

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में नागपुर से जीते नितिन गडकरी ने हादसे पर दुख जताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है। गौरतलब है कि गुरुवार को वह नागपुर पहुंच रहे थे। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने उनके मंत्री बनने के बाद प्रथम नगर आगमन पर जश्न की तैयारियां की थी। हालांकि गुरुवार की दोपहर हुए विस्फोट में मारे गए कामगारों को श्रद्धांजलि अर्पन करते हुए नितिन गडकरी ने अपने जश्न का कार्यक्रम रद्द कर दिया। साथ ही अपने कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे इस दुख की घडी में जश्न न मनाएं। 

पिछले महीने, 23 मई को ठाणे जिले के डोंबिवली के औद्योगिक क्षेत्र में भीषण आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी और 56 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। अंबर केमिकल कंपनी में बॉयलर फटने के बाद भारी धुआं देखा गया था। महाराष्ट्र के मंत्री उदय सामत मौके पर पहुंचे थे और घंटों तक आग बुझाने के प्रयास चलते रहे।

एक अन्य घटना में, 18 जनवरी को ठाणे में एक रासायनिक कारखाने में हुए सिलसिलेवार विस्फोटों में एक श्रमिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए, जैसा कि पीटीआई ने बताया था। विस्फोट के कारण आग लग गई।

Web Title: Nagpur Rural Chamunda Gunpowder Company in Dhamna area 3 killed 8 injured

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे