Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 26 march Coronavirus update India | Aaj Ki Taja Khabar: अमेरिका ने मादुरो की गिरफ्तारी पर एक करोड़ 50 लाख डॉलर का इनाम रखा: पोम्पिओ
प्रतीकात्मक तस्वीर

भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 694 हो गए और अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए चार्ट में गोवा पहली बार दिखा और वहां संक्रमण के तीन मामले दर्ज किए गए हैं।

मंत्रालय ने सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों ने कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया।

देश दुनिया की तमाम खबरों और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए Lokmat News के इस Live Blog के साथ बने रहें।   

10:01 PM

मार्च पखवाड़े में कर्ज 6.11 प्रतिशत, जमा 9.09 प्रतिशत बढ़ी

बैंकों में 13 मार्च को समाप्त पखवाड़े में कर्ज और जमा में क्रमश: 6.11 प्रतिशत और 9.09 प्रतिशत की वृद्धि हुई। रिजर्व बैंक के आंकड़े के अनुसार बैंकों का कर्ज आलोच्य पखवाड़े में 101.40 लाख करोड़ रुपये रहा जबकि 15 मार्च 2019 को समाप्त खवाड़े में यह 95.56 लाख करोड़ रुपये था। वही जमा 13 मार्च को समाप्त पखवाड़े में 133.39 लाख करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले इसी पखवाड़े में 122.27 लाख करोड़ रुपये थी। इससे पहले, 28 फरवरी को समाप्त पखवाड़े में बैंक कर्ज 6.13 प्रतिशत बढ़कर 101.04 लाख करोड़ रुपये तथा जमा 9 प्रतिशत बढ़कर 133.31 लाख करोड़ रुपये थी। इस साल जनवरी में बैंक कर्ज में वृद्धि घटकर 8.5 प्रतिशत पर आ गयी जो एक साल पहले इसी महीने में 13.5 प्रतिशत थी। सेवा क्षेत्र को कर्ज देने में नरमी के कारण वृद्धि मंद पड़ी। सेवा क्षेत्र को कर्ज में वृद्धि इस साल जनवरी में घटकर 8.9 प्रतिशत पर आ गयी जो जनवरी 2019 में 23.9 प्रतिशत थी। आलोच्य महीने में व्यक्तिगत कर्ज 16.9 प्रतिशत बढ़ा और यह पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले स्थिर है। व्यक्तिगत कर्ज श्रेणी में आवास ऋण जनवरी 2020 में 17.5 प्रतिशत बढ़ा जबकि एक साल पहले इसी महीने में 18.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

10:00 PM

मुंबई में कोविड-19 का इलाज कराने वाली 65 वर्षीय एक महिला की मौत: नगर निकाय अधिकारी

09:43 PM

सांसद ने कोविड-19 से लड़ने के लिए एक करोड़ की राशि दी

कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य ऑस्कर फर्नांडीज ने अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये की राशि कोरोना वायरस के खिलाफ उडुपी जिला प्रशासन के प्रयासों में मदद के लिए दी है। फर्नांडीज ने उडुपी के उपायुक्त जी जगदीश को लिखे पत्र में कहा कि उनके गृह जिले में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयासों के तहत उनकी एमपीलैड राशि से एक करोड़ रुपये की राशि जारी की जाए। केंद्रीय सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने मंगलवार को संसद सदस्यों को उनकी स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से राशि कोरोना वायरस से निपटने में सहयोग के लिए देने की अनुमति दी थी।

09:42 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम समेत अन्नाद्रमुक के सभी विधायक और सांसद अपना एक महीने का वेतन तमिलनाडु सरकार को कोविड19 से निपटने के प्रयासों के लिए दान करेंगे। पार्टी ने गुरुवार को यह बात कही। अन्नाद्रमुक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि अपने सांसद निधि से भी पार्टी के सांसद एक करोड़ रुपये की राशि देंगे। पन्नीरसेल्वम पार्टी समन्वयक हैं, जबकि पलानीस्वामी संयुक्त समन्वयक हैं। विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्र कोष से 25 लाख रुपये देंगे। पार्टी ने बताया कि पलानीस्वामी ने पहले ही राहत उपायों के लिए 3,280 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए हैं।

08:59 PM

डाक्टरों, चिकित्सा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित मरीजों के इलाज में दिन-रात जुटे डॉक्टरों, पारामेडिकल कर्मियों, चिकित्सा कर्मियों को 50 लाख रुपये बीमा कवर उपलब्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये लागू देशव्यापी ‘लॉकडाउन’ के बीच गरीबों, बुजुर्गों, स्वयं सहायता समूहों और निम्न आग वर्ग को राहत देते हुये 1.70 लाख करोड़ रुपये की ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की घोषणा की। इस पैकेज के तहत कोरोना वायरस के संक्रमण से पीड़ित मरीजों के इलाज में दिन-रात जुटे डॉक्टरों, पारामेडिकल कर्मियों और अन्य चकित्सा कर्मियों को 50 लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा। इसके अलावा प्रोत्साहन पैकेज में गरीबों को तीन महीने के लिये मुफ्त अनाज, दाल और रसोई गैस सिलेंडर तथा महिलाओं और गरीब वरिष्ठ नागरिकों को नकद सहायता उपलब्ध कराना शामिल हैं।

08:58 PM

विश्व तीरंदाजी ने सभी प्रतियोगिताओं को जून के आखिर तक स्थगित किया

विश्व तीरंदाजी ने कोविड-19 महामारी के चलते तोक्यो ओलंपिक के अगले साल तक स्थगित होने के कारण गुरुवार को अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का निलंबन जून के आखिर तक बढ़ा दिया। विश्व स्तर पर कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के कारण पहले यह निलंबन 30 अप्रैल तक किया गया था। इस वजह से तीरंदाजी ओलंपिक कोटा की सात प्रतियोगिताएं प्रभावित हुई थी ओर विश्व तीरंदाजी ने कहा कि ‘नये नियमों के जारी होने और वर्ष के बाकी दिनों के कैलेंडर की पुष्टि होने के बाद क्वालीफिकेशन प्रक्रिया की फिर से समीक्षा की जाएगी।’ विश्व तीरंदाजी ने कार्यकारी समिति की बैठक के बाद कहा, ‘‘तोक्यो 2020 ओलंपिक और परालंपिक खेलों के स्थगित होने और यात्राओं पर लगायी गयी व्यापक पाबंदियों देखते हुए आगामी टूर्नामेंटों को लेकर तुरंत ही स्थिति स्पष्ट करने का फैसला किया गया। ’’

08:57 PM

सुजुकी मोटर गुजरात के संयंत्र 14 अप्रैल तक बंद रहेंगे

मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को बताया कि देशव्यापी बंद के मद्देनजर गुजरात स्थित सुजुकी मोटर गुजरात प्राइवेट लिमिटेड (एसएमजी) के संयंत्र 14 अप्रैल तक बंद रहेंगे। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि कोविड-19 महामारी पर सरकार के ताजा निर्देशों के बाद यह फैसला किया गया कि एसएमजी अपने संयंत्रों में बंदी की अवधि को 14 अप्रैल तक बढ़ाएगी। इससे पहले कंपनी ने 31 मार्च 2020 तक विनिर्माण को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की थी। एसएमजी ठेके पर मारुति सुजुकी इंडिया के लिए कारों का विनिर्माण करती है।

08:55 PM

कोविड-19: पंजाब के मुख्यमंत्री ने केंद्र से मांगी आर्थिक मदद

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोनोवायरस प्रकोप से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) योजना के तहत बकाया राशि के भुगतान के लिए केंद्र से तत्काल वित्तीय सहायता मांगी है।  एक आधिकारिक बयान के अनुसार उन्होंने बृहस्पतिवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास, कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को लिखे पत्र में पंजाब में मनरेगा श्रमिकों की बकाया मजदूरी का मुद्दा उठाया। सिंह ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि 24 मार्च तक राज्य में लगभग 1.30 लाख श्रमिकों की 84 करोड़ रुपये की मजदूरी बकाया है।

08:55 PM

08:54 PM

08:54 PM

जबलपुर में गोली मारकर की गयी पूर्व पार्षद की हत्या

मध्य प्रदेश में जबलपुर के भानतलैया इलाके में गुरुवार दोपहर को कुछ लोगों ने पुरानी रंजिश को लेकर कांग्रेस के नेता एवं पूर्व पार्षद की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (उत्तर) अमित कुमार ने बताया कि दोपहर को भानतलैया इलाके में पूर्व पार्षद धमेन्द्र सोनकर (40) को उनके घर के पास कुछ लोगों ने गोली मार दी। उन्होंने बताया कि गोली लगने से गंभीर रुप से घायल सोनकर ने निजी अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। घटना में घायल हुए एक अन्य व्यक्ति का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने घटना के सिलसिले में कुछ लोगों को हिरासत में लिया है और इस मामले में विस्तृत जांच की जा रही है।

08:54 PM

हरियाणा में विषाक्त भोजन के कारण 180 लोग बीमार

हरियाणा में यमुनानगर जिले के यमुनानगर और जगाधरी नगरों में विषाक्त भोजन के कारण 180 लोग बीमार हो गये। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को उल्टी और पेट दर्द की शिकायत के बाद जगाधरी और यमुनानगर के सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। इन लोगों ने कहा कि उन्होंने ‘कुट्टू’ के आटे से बना खाना खाया था जिसके बाद बुधवार को वे बीमार पड़ गये। कुट्टू के आटे से बना खाना आमतौर पर ‘नवरात्र’ के दौरान खाया जाता है। यमुनानगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय दहिया ने बताया कि मरीजों की हालत अब स्थिर है और उन्हें जल्द ही छुट्टी दे दी जायेगी। अधिकारियों ने बताया कि जगाधरी में सरकारी अस्पताल में 120 मरीजों को भर्ती कराया गया है।

08:53 PM

महाराष्ट्र में आवश्यक वस्तुओं की दुकानें दिनरात खुली रहेंगी : उद्धव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को दिनरात खोलने की अनुमति होगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह फैसला कोरोना वायरस की वजह से घोषित लॉकडाउन के दौरान बाजारों और दुकानों में भीड़ रोकने के लिए किया गया है। विज्ञप्ति में कहा गया कि ठाकरे ने कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए मंत्रालय (राज्य सचिवालय) में गठित विशेष नियंत्रण कक्ष के प्रभारी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस बात पर चर्चा की कि कैसे शुरुआती दिनों में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय की विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया कि दुकानदार सामाजिक मेल मिलाप में दूरी सुनिश्चित करेंगे और स्वच्छता और संक्रमण से मुक्ति के नियमों का अनुपालन करेंगे। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में गुरुवार तक 125 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है जो देश के किसी भी राज्य में सबसे अधिक है।

08:48 PM

असम क्रिकेट संघ की स्टेडियम परिसर को पृथक केंद्र बनाने की पेशकश

असम क्रिकेट संघ (एसीए) ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए गुरुवार को अपने बारासपारा स्टेडियम परिसर को पृथक केंद्र में बदलने की पेशकश की। असम में अभी कोरोना वायरस से कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं पाया गया है लेकिन राज्य सरकार किसी भी तरह की ढिलायी बरतने के पक्ष में नहीं है। उसने लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को घोषित किये गये 21 दिन के ‘लॉकडाउन’ का कड़ाई से पालन करने के लिये कहा है। एसीए सचिव देवजीत सैकिया ने बयान में कहा, ‘‘कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न होने वाली आपात स्थिति को देखते हुए असम क्रिकेट संघ के अध्यक्ष रमन दत्ता और सचिव देवजीत सैकिया ने राज्य संघ की तरफ से अस्थायी अस्पताल और पृथक केंद्र बनाने के लिये असम सरकार को बारसपारा स्टेडियम और उसके परिसर की पेशकश करने का फैसला किया है। ’’ इसमें कहा गया है, ‘‘कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में एसीए राज्य सरकार को हर संभव सहयोग करेगा।’’

08:47 PM

कोरोना वायरस के चलते तेलंगाना में लागू बंदी के बाद फंसे मजदूर यातायात के अभाव में पैदल ही अपने पैतृक घरों तक जाने की कोशिश कर रहे हैं। कई मामलों में तो मजदूर 100-100 किलोमीटर की दूरी पैदल तय कर रहे हैं। हालांकि, इन मजदूरों में कुछ खुशनसीब भी हैं जिन्हें सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री केटी रामाराव सहित जनप्रतिनिधियों से मदद मिली है। बंदी के चलते शहरों में निर्माण कार्य ठप हो गया है। एक दिहाड़ी मजदूर वेंकट रमण ने बताया, ‘‘हमारा गांव यहां (हैदराबाद) से 75 किलोमीटर दूर है। मुझे पता है कि परिवहन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में हमारे पास पैदल जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।’’ दिहाड़ी मजदूरों का एक समूह हैदराबाद से 120 किलोमीटर दूर सूर्यापेट जिले स्थित अपने पैतृक गांव जाने के लिए बुधवार को पैदल रवाना हुआ।

08:46 PM

बैंकों के विलय का काम पटरी पर, एक अप्रैल से प्रभाव में आएगा: वित्त मंत्री

सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि बैंकों के विलय की योजना पटरी पर है और एक अप्रैल से इस पर अमल शुरू हो जायेगा। कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरे देश में ‘लॉकडाउन’ के बावजूद उन्होंने यह बात कही है। केंद्रीय मंत्रिमडल ने इस महीने की शुरूआत में सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय चार बैंकों में करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इस विलय को अगले वित्त वर्ष से प्रभाव में आना है। यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय की समयसीमा बढ़ाने पर विचार कर रही है, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है।’’ बैंक मामलों के सचिव देबाशीष पांडा ने कहा कि विलय प्रक्रिया पटरी पर है।

08:45 PM

केरल में केरोना वायरस के 19 नये मामले , 1 लाख से अधिक लोग निगरानी में

केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 19 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी । मुख्यमंत्री ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक के बाद यहां पत्रकारों से कहा कि बृहस्पतिवार को कन्नूर से सबसे अधिक नौ मामले सामने आए। इसके बाद कासरगोड और मलप्पुरम जिलों से तीन-तीन, जबकि इडुक्की और वायनाड से एक-एक मामला सामने आया। उन्होंने कहा कि राज्य में 1.20 लाख से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर केन्द्र सरकार की ओर से जारी राहत पैकेज का स्वागत किया।

08:34 PM

अदालत ने तलवार की जमानत याचिका खारिज की

दिल्ली की एक अदालत ने विदेशी धन अवैध रूप से हासिल करने से जुड़े धनशोधन के एक मामले में कॉरपोरेट लॉबिइस्ट दीपक तलवार की अंतरिम जमानत याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई सुनवाई में विशेष न्यायाधीश चंद्रशेखर ने कोरोना वायरस को देखते हुए चिकित्सकीय आधार पर दिए गए आवेदन को खारिज कर दिया और कहा कि तलवार यहां के तिहाड़ केंद्रीय कारागार में बंद है जहां सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। ईडी के विशेष लोक अभियोजक अमित महाजन और नीतेश राणा ने कहा कि तलवार के स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में जेल के अधिकारियों ने कोई रिपोर्ट दायर नहीं की है जिससे लगता हो कि उन्हें संक्रमण का खतरा है। इसके बाद अदालत ने यह आदेश पारित किया।

08:21 PM

दिल्ली हिंसा मामले में सात आरोपियों को जमानत

दिल्ली की एक अदालत ने हाल ही में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हुई सांप्रदायिक हिंसा के संबंध में गिरफ्तार किये गए सात आरोपियों को बृहस्पतिवार को जमानत दे दी। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट विजयश्री राठौड़ ने मोहम्मद अकरम, शाकिर, दिलशाद, जाकिब, भूरे खान, रजी और शब्बीर को 20-20 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दी। सुनवाई के दौरान पुलिस ने जमानत याचिकाओं का यह कहते हुए विरोध किया कि मामले की जांच शुरुआती चरण में है और उनपर लगे आरोप संगीन हैं। आरोपियों की ओर से अधिवक्ता अब्दुल गफ्फार ने दलील दी कि गिरफ्तार किये गए इन सात लोगों पर लगे आरोप झूठे हैं और उन्होंने सार्वजनिक संपत्ति को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाया जैसा कि पुलिस दावा कर रही है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी को नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बेकाबू हो जाने के बाद सांप्रदायिक हिंसा भ़़डक गई थी, जिसमें 44 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 200 लोग घायल हो गए थे।

08:09 PM

चीन ने जापान के विश्वविद्यालय के प्रोफेसर को जासूसी के आरोप में हिरासत में लिया

चीन ने जापान में प्रोफेसर के तौर पर कार्यरत अपने एक नागरिक को जासूसी के आरोप में हिरासत में लिया है। उसने जासूसी और अन्य गतिविधियों में लिप्त होने की बात स्वीकार कर ली है। चीन के विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि युआन केकिन के खिलाफ स्पष्ट तथ्यों और सबूतों के आधार पर मामला दर्ज किया गया है और उसे अभियोजकों के पास भेज दिया गया है। शुआंग ने कहा, ''उसने अपराध स्वीकार कर लिया है।'' प्रवक्ता ने कहा कि कानून के मुताबिक इस मामले में आगे बढ़ा जा रहा है और उसके कानूनी अधिकार पूरी तरह सुरक्षित हैं। युआन उत्तरी जापान में होक्काइदो शिक्षा विश्वविद्यालय में पूर्वी एशियाई राजनीतिक इतिहास के प्रोफेसर हैं। वह पिछले महीने अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिये चीन आए थे।

08:07 PM

यस बैंक के निदेशक मंडल ने राइट इश्यू समेत विभिन्न माध्यमों से 5,000 करोड़ रुपये जुटाने को मंजूरी दी।

07:29 PM

कोरोना वायरस : मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर संक्रमित, 800 लोग पृथक किए गए

उत्तर पूर्वी दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का एक चिकित्सक कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि डॉक्टर की पत्नी और बेटी भी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। अधिकारी ने बताया, ‘‘12 मार्च से 18 मार्च के बीच जो लोग क्लीनिक में आए या डॉक्टर के संपर्क में आए उन सभी को पृथक इकाई में रखा गया है।’’ मौजपुर के मोहनपुरी इलाके में तब से क्लीनिक को बंद कर दिया गया है और उसे संक्रमण मुक्त किया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की रात से कोरोना वायरस के करीब 35 मामले सामने आए हैं जिनमें एक व्यक्ति की मौत भी हुई है।

07:27 PM

जम्मू-कश्मीर में दो बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित, राज्य में अबतक कुल 13 मामले

जम्मू-कश्मीर में दो बच्चों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 13 पहुंच गई है। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, ‘‘ श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमण के दो और मामले आए हैं। दोनों सहोदर (एक सात साल का और दूसरा आठ महीने का) हैं। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमित 11 लोगों का इलाज चल रहा है। माना जा रहा है कि आठ महीने का बच्चा देश में सबसे कम उम्र का कोरोना वायरस संक्रमित है। कंसल ने बताया कि मंगलवार को श्रीनगर में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी जिसका सऊदी अरब की यात्रा करने का इतिहास था और दोनों बच्चे उसी के पोते हैं। उन्होंने बताया कि इन दो मामलों के साथ घाटी में संक्रमितों की संख्या दस हो गई है जबकि पूरे केंद्रशासित प्रदेश में 13 मामले सामने आए हैं प्रवक्ता ने बताया कि एक व्यक्ति संक्रमण मुक्त हो चुका है जबकि एक व्यक्ति की गुरुवार सुबह अस्पताल में मौत हो गई।

07:23 PM

सरकार के प्रोत्साहन पैकेज से रुपया 78 पैसे की तेजी के साथ 75.16 रुपये प्रति डॉलर पर बंद

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की बृहस्पतिवार की आर्थिक पैकेज की घोषणा के बीच 78 पैसों के उछाल के साथ 75.16 प्रति डॉलर (आरंभिक आंकड़ा) पर बंद हुआ। सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए लागू देश व्यापी पाबंदियों के आर्थिक दुष्प्रभाव को कम करने के उपायों के तहत निर्धन लोगों को अगले तीन महीनों के लिए मुफ्त खाद्यान्न एवं रसोई गैस देने तथा कामगारों को अधिक भत्ता देने और कर्मचारियों की नकदी की स्थिति को सुधारने के उपायों सहित 1.70 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज घोषित किया है। विदेशीमुद्रा विनिमय कारोबारियों ने सरकार की इस पहल का स्वागत किया और कहा कि कल्याणकारी उपायों के जरिये अर्थव्यवस्था के पुनरोद्धार करने की सख्त आवश्यकता थी क्योंकि कोविद-19 वायरस के कारण मांग और भी प्रभावित हुई है। अन्तरबैंक विदेशी विनिमय बाजार में सुबह रुपया मजबूती लिए के साथ 75.90 प्रति डालर पर खुला और अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 78 पैसे की तेजी के साथ 75.16 प्रति डालर पर रुपये पर बंद हुआ।

07:01 PM

सरकार ने अप्रैल के लिए 18 लाख टन का चीनी बिक्री कोटा निर्धारित किया

खाद्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को एक अधिसूचना में कहा कि अप्रैल माह के दौरान चीनी मिलें 18 लाख टन चीनी की बिक्री कर सकती हैं। अधिसूचना के अनुसार, अगले महीने में 545 मिलों को बिक्री करने के लिए 18 लाख टन चीनी का कोटा आवंटित किया गया है। पिछले साल भी इस माह के लिए चीनी बिक्री का कोटा इतना ही था। चीनी के प्रमुख उत्पादक राज्यों में गन्ना उत्पादन में गिरावट के कारण चालू सत्र 2019-20 (अक्टूबर-सितंबर) में भारत का चीनी उत्पादन 18 प्रतिशत घटकर 2.73 करोड़ टन रहने का अनुमान है। चीनी मिलों ने अब तक दो करोड़ टन से अधिक चीनी का उत्पादन किया है।

07:01 PM

भाजपा सांसद ने कोरोना से संघर्ष के लिए अपनी सांसद निधि दी

उत्तराखंड के नैनीताल से भाजपा सांसद अजय भटट ने जिला प्रशासन को कोरोना वायरस से संघर्ष के लिए अपनी पूरी सांसद विकास निधि निर्गत करने के निर्देश दिये हैं। नैनीताल और उधमसिंह नगर जिलों के जिलाधिकारियों को लिखे एक पत्र में सांसद भटट ने कहा कि वे जरूरत पडने पर सैनेटाइजर, मास्क, दवाएं, गाउन तथा कोरोना वायरस के खिलाफ इस्तेमाल होने वाले अन्य सुरक्षात्मक सामान खरीदने के लिए अपनी सांसद निधि को निर्गत करने के लिए अधिकृत हैं । उन्होंने कहा, ‘‘अगर जरूरत हो तो आप पांच करोड रू की पूरी सांसद निधि इस कार्य के लिए निर्गत कर सकते हैं ।’’

06:51 PM

केरल में केरोना वायरस के 19 नये मामले , 1 लाख से अधिक लोग निगरानी में

केरल में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के 19 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने यह जानकारी दी । मुख्यमंत्री ने कोविड-19 पर समीक्षा बैठक के बाद यहां पत्रकारों से कहा कि बृहस्पतिवार को कन्नूर से सबसे अधिक नौ मामले सामने आए। इसके बाद कासरगोड और मलप्पुरम जिलों से तीन-तीन, जबकि इडुक्की और वायनाड से एक-एक मामला सामने आया। उन्होंने कहा कि राज्य में 1.20 लाख से अधिक लोगों को निगरानी में रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के मद्देनजर केन्द्र सरकार की ओर से जारी राहत पैकेज का स्वागत किया।

06:41 PM

सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए बीटी कपास की कीमत 730 रुपये प्रति पैकेट पर बरकरार रखी

केंद्र सरकार ने आनुवंशिक रूप से संवर्धित (जीएम) बीटी कपास के बीजों की अधिकतम बिक्री मूल्य को अगले वित्तीय वर्ष के लिए 730 रुपये प्रति पैकेट पर बरकरार रखा गया है, लेकिन अमेरिका स्थित इस बीज प्रौद्योगिकी को उपलब्ध कराने वाली कंपनी मोन्सेंटो को दी जाने रॉयल्टी को खत्म कर दिया है। मोनसेंटो, अब प्रमुख वैश्विक कृषि कंपनी बायर के नियंत्रण में है। बायर ने जून 2018 में 63 अरब डॉलर में मोनसेंटो का अधिग्रहण का सौदा पूरा किया है। उसने ‘ट्रेट वैल्यू’ अथवा रॉयल्टी को समाप्त किये जाने पर निराशा जताई है। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, वर्ष 2020-21 के लिए बोल्गार्ड- II (बीजी- II) कपास बीज का अधिकतम बिक्री मूल्य 450 ग्राम के पैकेट के लिए 730 रुपये तय किया गया है। बीज का मूल्य 730 रुपये है जबकि ‘ट्रेट वैल्यू’ शून्य है।

06:40 PM

कोरोनावायरस: उड़ीसा उच्च न्यायालय और अधीनस्थ अदालतों में 15 अप्रैल तक काम नहीं होगा

कोरोना वायरस महामहारी की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर उड़ीसा उच्च न्यायालय और अधीनस्थ अदालतें तथा उनके कार्यालयों में 15 अप्रैल तक कामकाज नहीं होगा। उच्च न्यायालय की विभिन्न पीठों द्वारा पारित अंतरिम आदेशों की अवधि भी 15 अप्रैल तक के लिये बढ़ा दी गयी है। कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश कुमारी संजू पांडा की अध्यक्षता वाली पीठ ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेन्सिग के माध्यम से आवश्यक मामलों की सुनवाई की और कहा कि खंडपीठ या एकल पीठ द्वारा पारित सारे अंतरिम आदेश 15 अप्रैल तक प्रभावी रहेंगे। अदालत ने अपने आदेश में आगे कहा कि उच्च न्यायालय और अधीनस्थ अदालतों तथा उनके कार्यालयों में 15 अप्रैल तक कामकाज स्थगित रहेगा।

06:37 PM

चिकित्सा उपकरण ले जा रहे ट्रक को नागपुर में पकड़ा गया : पश्चिम बंगाल परिवहन सचिव

पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए वेंटिलेटर सहित चिकित्सा उपकरण ले जा रहे एक ट्रक को महाराष्ट्र के नागपुर में प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया। पश्चिम बंगाल के परिवहन सचिव एन एस निगम ने बृहस्पतिवार को इस बारे में बताया । निगम ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने महाराष्ट्र परिवहन सचिव को पत्र लिखकर वाहन को तुरंत छोड़ने के लिए हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया है। एक अधिकारी ने यहां बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार में लगे स्वास्थ्य केंद्रों के लिए ये उपकरण मंगाए गए हैं। पश्चिम बंगाल ट्रक संचालक संगठन के सचिव सुभाष बोस ने बुधवार को कहा था कि आवाश्यक सामानों की ढुलाई में लगे नेशनल परमिट वाले ट्रकों को कुछ राज्यों में पुलिस और अन्य अधिकारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का हवाला देकर रोक रहे हैं । बोस ने कहा कि आवाजाही की अनुमति के वास्ते मनाने के लिए ट्रक संचालकों का काफी समय खराब हो रहा है।

06:36 PM

दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस ने नज़फगढ़ क्षेत्र में जरूरतमंदों को भोजन बांटा।

06:32 PM

अपने घरेलू सहयोगियों को सवैतनिक अवकाश दें-उपायुक्त

रांची के उपायुक्त ने लोगों से करोना वायरस के संक्रमण से अपने आप को और अपने घरेलू सहयोगियों को भी बचाने के लिए उन्हें पूर्ण बंद के दिनों में सवैतनिक अवकाश देने की अपील की है। उपायुक्त राय महिमापत रे ने एक संदेश में रांची के लोगों से यह अपील की है। महिमापत रे ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की 24 मार्च की अपील के बाद बड़ी संख्या में स्वयं लोगों ने अपने घरेलू सहयोगियों, साफ-सफाई करने वालों, ड्राइवरों, मालियों आदि को छुट्टी दे दी लेकिन अभी भी बहुत से लोग उन्हें अपने घरों में काम के लिए बुला रहे हैं जो उचित नहीं है।’’

06:31 PM

कोविड-19 से लड़ने के लिये एक दिन का वेतन देंगे पीसीआई कर्मचारी

भारतीय परालंपिक समिति (पीसीआई) ने गुरुवार को फैसला किया कि कोविड-19 महामारी के खिलाफ देश की जंग में योगदान देने के लिये उनके कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन दान करेंगे। पीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘संकट के इस समय में हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोंदी की अपील के साथ पूरी एकजुटता के साथ खड़े हैं। पीसीआई कार्यालय के सभी सदस्यों और कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री राहत कोष में एक दिन का वेतन देने का फैसला किया है। ’’ इसमें कहा गया है कि पीसीआई के मुख्य संरक्षक अविनाश राय खन्ना ने भी अपनी एक महीने की पेंशन दान की है। तोक्यो परालंपिक खेलों का आयोजन तोक्यो ओलंपिक के बाद 25 अगस्त से छह सितंबर के बीच होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उन्हें भी अगले साल तक स्थगित कर दिया गया है।

06:30 PM

देशव्यापी ‘लॉकडॉऊन’ सर्राफा बाजार बंद रहे: एचडीएफसी सिक्योरिटीज

कोरोना वायरस (कोविद - 19) के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन के चलते बृहस्पतिवार को देश के सर्राफा बाजार में कारोबार बंद रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी है। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में मंगलवार को 21 दिन का ‘लॉकडाऊन’ घोषित किया गया है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव कमजोर होकर 1,605 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी का भाव 14.32 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया, ‘‘बृहस्पतिवार को सोने के भाव में कमजोरी रही जहां रुपये का आरंभिक लाभ लुप्त हो गया और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का हाजिर भाव लगभग 1,605 डॉलर पर रहा। ’’

06:28 PM

वरिष्ठ नागरिकों को जरूरी सामान की आपूर्ति घर पर

उत्तराखंड में जिलाधिकारियों को बृहस्पतिवार को निर्देश दिये गये कि वे 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि के दौरान वरिष्ठ नागरिकों, बीमार और बेसहारा लोगों को उनके घरों तक जरूरी सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित कराएं । राज्य के खाद्य और नागरिक आपूर्ति सचिव सुशील कुमार द्वारा जारी आदेश में इसके लिए आपूर्ति इंस्पेक्टरों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के वितरकों और उनके क्षेत्र के नोडल अफसरों के फोन नंबरों का प्रचार—प्रसार करने को कहा । आदेश में जिलाधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि राशन की दुकानों पर चावल, गेहूं, चीनी, दालें और कैरोसीन तेल के अलावा रोजाना इस्तेमाल में आने वाले आवश्यक सामान जैसे गेहूं के आटे, आयोडीन युक्त नमक, खाद्य तेल, टूथपेस्ट, साबुन, सैनेटाइजर और मास्क आदि उपलब्ध रहें ।

06:28 PM

तमिलनाडु सरकार ने लॉकडाउन को 14 अप्रैल तक बढ़ाया

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन (बंदी) को विस्तार देते हुए 14 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर चुके हैं। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने इससे पहले सोमवार को 31 मार्च तक के लिए बंदी की घोषणा की थी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, ''31 मार्च तक के लॉकडाउन संबंधित आदेशों को 14 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया है।'' इसके मुताबिक, वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिये उठाए गए कदमों पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई विभिन्न विभागों के प्रमुखों और जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। तमिलनाडु में लॉकडाउन को लागू करने के लिए धारा 144 लागू की गई है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वायरस के प्रसार को रोकने के मद्देनजर 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी। देश में अब तक इस वायरस ने 600 से अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है जबकि 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

06:16 PM

कोरोना से बचाव सिखाने बाजार में घूमीं ममता बनर्जी, वीडियो देखें कैसे सिखाया सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना वायरस के चपेट में भारत ही नहीं विश्व के कई देश शामिल हैं। सभी देश अपने स्तर पर इस महामारी से लड़ रहे हैं। इसको फैलने से रोकने के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया है। कई अन्य देशों ने भी अपने यहां लॉकडाउन किया।

इससे बचाव के कई तरीके भी बताए जा रहे हैं जिनमें सबसे जरूरी अपने घर पर रहना और जरुरी सामान लेने बाहर जा भी रहे हैं तो सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। इसी सोशल डिस्टेंसिंग को सिखाने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बर्नजी सड़कों पर उतरी हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/india/watch-west-bengal-cm-mamata-banerjee-directing-to-practice-social-distancing-in-kolkata-market-in/ 

06:15 PM

मलेशिया में राजमहल के 7 कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित, राजा, रानी का खुद को अलग रखने का फैसला

कुआलालम्पुर: मलेशिया के राजा के महल के सात कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और उनकी पत्नी तुंकु अजीजा अमीना मैमुना इस्कंदरिया ने स्वयं को पृथक रखने का फैसला किया है।

महल ने गुरुवार को बताया कि सात कर्मियों को मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया और स्वास्थ्य प्राधिकारी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह संक्रमण किस स्रोत से फैला है। उसने बताया कि देश के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और रानी की भी जांच की गई है और दोनों संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें..
https://www.lokmatnews.in/world/malaysias-king-queen-under-quarantine-after-7-palace-employees-test-positive-for-covid-19/

06:15 PM

मक्खियों से भी फैल सकता है Coronavirus, जानें क्या है इस मैसेज की सच्चाई

कोरोना वायरस का कहर भारत के साथ पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है और इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच यह बात वायरल हो रही है कि कोरोना वायरस मक्खियों से भी फैल सकता है। जानिए क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई? (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

06:12 PM

आर्थिक पैकेज का स्वागत, लेकिन यह पर्याप्त नहीं: कांग्रेस

कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को कोरोना संकट से प्रभावित गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की सरकार की घोषणा का स्वागत करते हुए इसे नाकाफी करार दिया और कहा कि सरकार को किसानों, दिहाड़ी मजदूरों और वेतनभोगी वर्ग को ज्यादा राहत देनी चाहिए। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सरकार से यह आग्रह भी किया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे चिकित्साकर्मियों का वेतन दोगुना किया जाए तथा कर्ज पर जाने वाली ईएमआई को कुछ महीनों के लिए टाला जाए। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘समाजशास्त्रियों, अर्थशास्त्रियों और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी ने मांग की थी कि दिहाड़ी मजदूरों, वेतनभोगी लोगों, गरीबों और किसानों की मदद की जाए। आज सरकार ने एक पैकेज की घोषणा की जिसका हम स्वागत करते हैं। कोरोना से लड़ाई लड़ने और लोगों की मदद के लिए यह कम है।’’

06:01 PM

सरकार के कोविड- 19 का मुकाबला करने के लिये कल्याणकारी उपायों की घोषणा के बाद अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 78 पैसे सुधरकर 75.16 (अनंतिम) रुपये प्रति डालर पर बंद।

05:57 PM

वायरस: वायु सेना ने देशभर में अपने नोडल केंद्रों पर नौ पृथक सुविधा केंद्र तैयार किए

भारतीय वायु सेना ने बुधवार को कहा कि उसने नोवेल कोरोना वायरस से लड़ने के लिए देशभर में अपने नोडल केंद्रों पर लोगों को पृथक रखने के लिए नौ सुविधा केंद्र तैयार किए हैं इनमें सभी में 200 से 300 लोगों को रखा जा सकता है। वायु सेना की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, ‘‘मौजूदा हालात पर नजर रखने और आवश्यकतानुसार तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए वायु सेना मुख्यालय तथा अनेक कमान मुख्यालयों में 24 घंटे कार्यरत आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ बनाया गया है।’’ विज्ञप्ति के अनुसार वायु सेना के विमान लेह तक चिकित्सा आपूर्ति और डॉक्टरों को पहुंचाने के लिए लगातार उड़ान भर रहे हैं। वे कोविड-19 की जांच के लिए रक्त के नमूने भी चंडीगढ़ तथा दिल्ली पहुंचा रहे हैं।’’

05:48 PM

कोरोना वायरस: चुनौतियों से निपटने के लिये एम्स में टास्कफोर्स गठित, पहले से ही सुनिश्चित किया जा सकेगा आवश्यक संसाधनों का इंतजाम

नयी दिल्ली: दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के मद्देनजर निकट भविष्य की संभावित चुनौतियों से निपटने की कार्ययोजना बनाने के लिये एक कार्यबल (टास्क फोर्स) का गठन किया है।

एम्स द्वारा गुरुवार को जारी निर्देश के अनुसार संभावित स्थिति के कुशल प्रबंधन हेतु कार्ययोजना बनाने के लिये तैयार किए गए कार्यबल के तहत विभिन्न समितियों का भी गठन किया गया है। एम्स प्रशासन ने आने वाले दिनों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुये एहतियाती इंतजामों के तहत यह पहल की है। 

इसके तहत मानव संसाधन, मरीजों और अन्य संसाधनों के प्रबंधन के अलावा परीक्षण तथा चिकित्सा सहायता आदि के प्रबंधन के लिये अलग अलग समितियां गठित की गयी हैं। इसके अलावा एम्स परिसर में मरीजों की देखभाल और कोरोना वायरस के परीक्षण के लिये जरूरी उपकरणों, चिकित्सा कर्मियों और अन्य जरूरी संसाधनों का आंकलन करने के लिये एक उपसमिति भी गठित की गयी है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/india/aiims-sets-up-task-force-to-develop-covid-19-management-protocol/

05:48 PM

माकपा ने कहा, 1.75 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज में अपने-अपने राज्य लौट रहे प्रवासी कामगारों का महत्वपूर्ण मुद्दा छूट गया है।

05:47 PM

एड्स के मरीजों के इलाज के लिये एनजीओ कलेक्टरों से संपर्क करें: अदालत

बंबई उच्च न्यायालय ने एड्स के दो मरीजों को एंटीरेट्रोवाइरल (एआरटी) दवायें उपलब्ध कराने की व्यवस्था के लिये आवेदन करने वाले गैर सरकारी संगठन को बृहस्पतिवार को निर्देश दिया कि वे इस संबंध में सतारा और सांगली के जिला कलेक्टरों को प्रतिवेदन दें। अदालत ने यह निर्देश उस वक्त दिया जब गैर सरकारी संगठन ने उसे सूचित किया कि राज्य में लाकडाउन होने की वजह से इन दो जिलों के एचआईवी के मरीज उपचार के लिये मुंबई आने में असमर्थ में हैं। अदालत ने दोनों जिलों के कलेक्टरों से कहा कि वे ऐसे अनुरोध पर तत्परता से निर्णय लें। सांगली स्थित गैर सरकारी संगठन वेश्या एड्स मुकाबला परिषद एचआईवी से संक्रमित व्यक्तियों के लिये काम करता है। न्यायमूर्ति के के ताटेड की एकल पीठ इन दो जिलों के एड्स के मरीजों को एंटीरेट्रोवायरल ट्रीटमेन्ट की दवायें सांगली और सतारा में ही उपलब्ध कराने के लिये संगठन के आवेदन पर सुनवाई कर रही थी। आवेदन के अनुसार एचआईवी से ग्रस्त व्यक्ति एआरटी उपचार प्राप्त करने के पात्र हैं।

05:47 PM

मलेशिया में राजमहल के 7 कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित, राजा, रानी का खुद को अलग रखने का फैसला

कुआलालम्पुर: मलेशिया के राजा के महल के सात कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और उनकी पत्नी तुंकु अजीजा अमीना मैमुना इस्कंदरिया ने स्वयं को पृथक रखने का फैसला किया है।

महल ने गुरुवार को बताया कि सात कर्मियों को मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया और स्वास्थ्य प्राधिकारी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह संक्रमण किस स्रोत से फैला है। उसने बताया कि देश के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और रानी की भी जांच की गई है और दोनों संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें..
https://www.lokmatnews.in/world/malaysias-king-queen-under-quarantine-after-7-palace-employees-test-positive-for-covid-19/

05:35 PM

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए

महाराष्ट्र में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के तीन और मामले सामने आने के बाद राज्य में इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 125 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। ये तीन नये मामले नागपुर, मुंबई और ठाणे से सामने आए हैं। अधिकारियों ने कहा कि दूसरी ओर राज्य में कोरोना वायरस के 15 रोगियों को पूरी तरह ठीक होने के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि तीन नये मरीजों का यात्रा इतिहास खंगाला जा रहा है।

05:34 PM

पोप फ्रांसिस के निवास में रहने वाले एक पादरी को कोरोनावायरस संक्रमण हुआ

पोप फ्रांसिस के साथ एक ही आवास में रहने वाले होली सी (रोम के बिशप का अधिकार क्षेत्र) के एक कर्मचारी के बृहस्पतिवार को जांच में कोविड-19 से संक्रमित होने और उसे अस्पताल में भर्ती कराये जाने की खबर सामने आयी है। कई इतालवी अखबारों ने वेटिकन के प्रतिष्ठित सूत्रों के हवाले से बताया कि यह पादरी वर्षों से सैंट मार्था के गेस्टहाऊस में रह रहे हैं। अखबार ।। मैसेजगेरो ने खबर दी है कि पादरी पोप के करीबियों में एक हैं और वह राज्य सचिवालय में एक अधिकारी भी हैं। नियमित जांच के दौरान उनका तापमान थोड़ा बढ़ा हुआ था। दैनिक अखबार ला स्टैंपा ने खबर दी है कि संक्रमित शख्स को रोम में अस्पताल में भर्ती कराया गया और उनके कार्यालय को संक्रमणरहित किया गया।

05:34 PM

यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 2,50,000 से अधिक पहुंची

यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 2,50,000 के पार पहुंच गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आंकड़े और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों से संकलित एक गणना के अनुसार इस महाद्वीप में वायरस के मामलों की संख्या 258,068 है जिसमें 14,640 मृतकों की संख्या भी शामिल है। इटली में संक्रमण के 74,386 मामले है और स्पेन में 56,188 मामले है।

05:19 PM

पाकिस्तानी क्रिकेटरों की कोरोना के खिलाफ जंग, सरकार के आपात कोष में देंगे 50 लाख रुपये

पाकिस्तान के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी कोविड 19 महामारी से निपटने के लिये सरकार के आपात कोष में 50 लाख रुपये देंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने बुधवार को कहा कि इन खिलाड़ियों के अलावा सानियर मैनेजर स्तर तक बोर्ड के कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन देंगे। पढ़ें पूरी खबर

05:18 PM

लोगों की जान बचाने के लिए जमात के साथ नमाज रोकें : अल अजहर का फतवा

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के अनुरोध पर एक उच्च वैश्विक इस्लामी संस्था ने फतवा जारी कर देश के प्रमुखों को जमात के साथ जुमे की नमाज पर रोक लगाने का आदेश देने की शक्ति प्रदान की है। दुनियाभर में 20 हजार से अधिक लोगों की जान लेने वाले कोरोनो वायरस के प्रकोप के मद्देनजर ये फतवा जारी किया गया है। मिस्र की सर्वोच्च परिषद और इस्लामिक मामलों के संबंध में आदेश देने वाली संस्था जामिया अल-अजहर के मुख्य इमाम शेख की ओर से बुधवार को यह फतवा जारी किया गया। इसमें कहा गया कि मस्जिदों में जमात के साथ नमाज अदा करने के साथ ही लोगों के एकत्र होने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ सकता है और मुस्लिम देशों की सरकारों को ऐसे आयोजनों पर रोक लगाने के लिए पूरी शक्ति प्राप्त है।

05:18 PM

कोरोना के खिलाफ जंग, मुंबई क्रिकेट संघ महाराष्ट्र सरकार को देगा 50 लाख रुपये

मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिये महाराष्ट्र सरकार को 50 लाख रुपये देने का फैसला किया। एमसीए सचिव संजय नाइक ने पीटीआई से कहा कि क्रिकेट संघ के शीर्ष परिषद की गुरूवार को बैठक हुई जिसमें अध्यक्ष और सचिव को दान की राशि का निर्धारण करने का अधिकार सौंपा दिया। पढ़ें पूरी खबर

05:17 PM

मथुरा : बेवजह बाहर घूमने वालों के खिलाफ पुलिस ने की कड़ी कार्रवाई

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए जारी 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन, बुधवार को पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए जनपद में 372 व्यक्तियों के चालान काटे और कुल 6 लाख 68 हजार 800 रुपए का शुल्क वसूला। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के बीच बेवजह बाहर घूमने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 11 दोपहिया वाहनों और दो चौपहिया वाहनों को जब्त किया गया। इसके अलावा, महामारी अधिनियम 1897 के तहत एक मुकदमा दर्ज किया गया और 6 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।

05:16 PM

कोरोना वायरस: कॉरपोरेट ग्राहकों को एक महीने के लिये नि:शुल्क सर्वर सेवाएं देगी एमटीएनएल

सरकारी दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल ने राष्ट्रीय बंदी (लॉकडाउन) के मद्देनजर कॉरपोरेट ग्राहकों को एक महीने के लिये नि:शुल्क सर्वर सेवाएं देने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुनील कुमार ने पीटीआई भाषा से कहा कि एमटीएनएल के ब्राडबैंड कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे कॉरपोरेट ग्राहकों के कर्मचारियों को ‘घर से काम (वर्क फ्रॉम होम)’ के दौरान एक माह के लिये यह सेवा नि:शुल्क दी जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘कई कंपनियों के मुख्य सर्वर एमटीएनएल के एमपीएलएस नेटवर्क पर हैं। ऐसी कंपनियों के जिन कर्मचारियों के पास एमटीएनएल का ब्राडबैंड है, उन्हें एमटीएनएल की वीपीएन ओवर ब्राडबैंड सुविधा दी जा सकती है। इसके जरिये वे अपने ऑफिस के सर्वर से जुड़ सकते हैं। यह एक सुरक्षित माध्यम होगा।’’

05:14 PM

लंदन के अस्पतालों में वायरस संक्रमित मरीजों की ‘सुनामी’  : एनएचएस अधिकारी

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा में प्रमुखों का प्रतिनिधित्व करने वाले संगठन के प्रमुख ने गुरुवार को कहा कि लंदन के सभी अस्पताल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों से भरे हुए हैं। एनएचएस प्रोवाइडर्स के मुख्य कार्यकारी क्रिस हॉप्सन ने बीबीसी रेडियो को बताया कि लंदन के अस्पतालों में गंभीर रूप से बीमार लोगों की संख्या अत्याधिक है.... उन्होंने इसकी तुलना ‘‘लगातार जारी रहने वाली सुनामी से की।’’

05:12 PM

कोरोना वायरस: कर्मचारियों, उनके परिजनों की संक्रमण जांच का खर्च वहन करेगी कोटक महिंद्रा समूह

वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी कोटक महिंद्रा समूह ने कर्मचारियों तथा उनके परिजनों की कोरोना वायरस संक्रमण जांच का खर्च उठाने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। समूह कोटक महिंद्रा बैंक का संचालन करती है। इस समूह में अभी करीब 60 हजार लोग काम करते हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘वैसे सभी कर्मचारी तथा उनके करीबी परिजन, जिन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच कराने का परामर्श दिया गया है, कंपनी निजी जांच घरों में उनकी जांच के खर्च का वहन करेगी।’’ सरकार ने इसी सप्ताह चुनिंदा निजी कंपनियों को कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच करने की मंजूरी प्रदान की है।

05:09 PM

05:09 PM

05:07 PM

कर्नाटक में कोरोना वायरस ने ली एक और जान

कर्नाटक में कोरोना वायरस से 70 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। राज्य में इस वायरस से मौत का यह दूसरा मामला है। स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस वायरस से मौत का यह मामला राज्य में पुष्ट हुए चार नये मामलों में शामिल था। प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित लोगों की संख्या 55 है।

04:54 PM

दिल्ली पुलिस ने झुग्गी बस्तियों में खाने के पैकेट बांटे

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए चल रहे 21 दिनों के बंद के बीच दिल्ली पुलिस ने बृहस्पतिवार को पश्चिमी दिल्ली की झुग्गी बस्तियों में खाने के पैकेट बांटे और लोगों को इस बारे में जागरूक किया कि इन दिनों क्या सावधानियां बरतनी हैं। अधिकारियों ने बताया कि एक गैर सरकारी संगठन के माध्यम से रघुवीर नगर और गोंडेवाला मंदिर इलाकों की झुग्गी बस्तियों में खाने के करीब एक हजार पैकेट वितरित किए गए। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक ‘एक नूर’ नामक गैर सरकारी संगठन और अमन कमेटी की मदद से पश्चिम दिल्ली के पुलिस अधिकारियों ने खाने के पैकेट बांटने और साफ-सफाई का अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत झुग्गी बस्तियों में रहने वालों को जागरूक किया गया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या सावधानियां बरतनी हैं।

04:52 PM

खाद्य निगम के पास पर्याप्त खाद्यान्न, सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली नजर रखे हुए है : पासवान

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी रोक के बीच गरीबों का पेट भरने के लिए सरकार के पास पर्याप्त खाद्यान्न भंडार है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र के भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) राशन कार्ड धारकों के लिए सब्सिडी युक्त खाद्यान्न की आपूर्ति पर करीब से नजर रख रहा है। सरकार की सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्नों की खरीद और वितरण की जिम्मेदारी एफसीआई के पास है। पासवान ने ट्वीट किया, ‘‘एफसीआई के गोदामों में मांग की पूर्ति के लिए पर्याप्त खाद्यान्न भंडार है। अधिकारी खाद्यान्नों की आपूर्ति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।’’ उन्होंने कहा कि एफसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों को 24x7 आपूर्ति की स्थिति की निगरानी करने के लिए कहा गया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक सरकार के पास एफसीआई के गोदामों में वर्तमान में कुल 5.85 करोड़ टन खाद्यान्न उपलब्ध है। इसमें 3.09 करोड़ टन चावल और 2.75 करोड़ टन गेहूं है। यह एक अप्रैल को अनुमानित 2.1 करोड़ टन खाद्यान्न की जरूरत से कई गुना अधिक है।

04:52 PM

हरियाण में समर्थन मूल्य पर होगी गेहूं, सरसों की खरीद-कृषि मंत्री

हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रदेश में गेहूं व सरसों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदने की व्यवस्था के निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे। उन्होंने कि कोरोना बीमारी के चलते लागू पाबंदियों का प्रभाव किसानों पर नहीं पड़ने दिया जाएगा। कृषि मंत्री दलाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की मंडियों में फसलों की बिकवाने की व्यवस्था न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी। इसलिए किसानों को भ्रांतियों से दूर रहना चाहिए। कृषि मंत्री ने यह भी कहा कि यह मौसम फसल कटाई का है इसके लिए पंजाब व अन्य राज्यों से आने वाली कंबाइन व अन्य कृषि मशीनरी को प्रदेश में आने से नहीं रोका जाएगा।

04:32 PM

जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने उरी में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का उल्लंघन किया

पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर बिना किसी उकसावे के गोलीबारी कर संघर्षविराम का उल्लंघन किया। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने बारामूला जिले के उरी सेक्टर में हाजीपीर इलाके में स्थित भारतीय चौकियों पर हल्के हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार दागे। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने बिना उकसावे के दिखायी गयी इस आक्रमकता का पूरा-पूरा जवाब दिया। अधिकारी ने बताया कि अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

04:22 PM

कोविड-19: पीवी सिंधु ने कोरोना के खिलाफ जंग के लिए उठाया कदम, दिए 10 लाख रुपये

विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री राहत कोषों में पांच-पांच लाख रुपये दिये हैं। दुनिया भर में कोरोना वायरस से 21000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर

04:15 PM

1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज में किसे क्या मिला

कोरोना वायरस की वजह से भारत की इकोनॉमी पस्त है. इसी के मद्देनजर गुरुवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के स्पेशल पैकेज का ऐलान किया। इस पैकेज का मुख्य उद्देश्य महामारी से फैली अस्थिरता और डर के माहौल को कम करना है। सरकार ने घोषणा की है कि कोरोना की लड़ाई में आगे की पंक्ति में खड़े लोगों को 50 लाख का इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। इसके अलावा करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दिया जाएगा। तीन महीने तक एम्प्लॉयी और एम्लॉयर दोनों के हिस्से का ईपीएफ योगदान सरकार करेगी। देखिए सरकार ने अपने भाषण में क्या-क्या घोषणाएँ की.

देखिए वीडियोः- https://www.youtube.com/watch?v=TRn4jYd5Lo8

04:05 PM

कोरोना का कहर: ICC ने सभी वर्ल्ड कप क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट स्थगित किए, जून 2020 तक कोई क्रिकेट नहीं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड- 19 महामारी के कारण 30 जून से पहले होने वाले सभी वर्ल्ड कप क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट स्थगित कर दिये हैं।  दुनिया भर में कोरोना वायरस से 21000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं और चार लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। पढ़ें पूरी खबर

04:01 PM

21 दिन के लॉक डाउन में भी नहीं होगी कैश की किल्लत

भारत में 21 दिनों के संपूर्ण लॉक डाउन में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। ऐसे में लोगों को नकदी का संकट ना हो सरकार इसके लिए प्रयास कर रही है। बुधवार को बैंकिंग सेवाओं को भी इस लॉक डाउन से मुक्त रखने की अधिसूचना जारी हुई है। 21 दिन के लॉक डाउन में सभी बैंक, एटीएम और इससे जुड़ी कर्मचारियों का आवागमन सुनिश्चित करने को कहा गया है। ऐसा इसलिए ताकि एटीएम नकदी से खाली ना हो जाएं। इससे पहले वित्त मंत्रालय ने घोषणा की थी कि अगले तीन महीने किसी भी एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज नहीं लगेगा।

देखिए वीडियोः- https://www.youtube.com/watch?v=ACTSXONuL_0

04:01 PM

सरकार ने डिस्टिलरी और चीनी मिलों को थोक में हैंड सैनिटाइजर के विनिर्माण की अनुमति दी।

04:01 PM

सेंसेक्स 1,410.99 अंक चढ़कर 29,946.77 अंक पर, निफ्टी 323.60 अंक मजबूत होकर 8,641.45 अंक पर बंद।

04:00 PM

कोरोना वायरस: पाक राष्ट्रपति ने धर्म गुरुओं से नमाज के लिये लोगों को एकत्र होने से रोकने को कहा

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से 1,100 से अधिक लोगों के संक्रमित होने के मद्देनजर राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने धर्म गुरुओं को नमाज के लिये लोगों को एकत्र होने से रोकने का अनुरोध किया है। मिस्र स्थित जामिया अल अजहर के शाही इमाम एवं सुप्रीम काउंसिल के बुधवार को फतवा जारी करने के बाद यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा था कि मौजूदा स्थिति में राष्ट्राध्यक्ष को लोगों को एकत्र होने से रोकने की शक्ति प्राप्त है। द न्यूज की खबर के मुताबिक फतवा जारी होने के शीघ्र बाद राष्ट्रपति अल्वी ने बुधवार को दिशानिर्देश के लिये धर्मगुरुओं से संपर्क किया और कहा कि वे इस्लाम के सिद्धांतों के मुताबिक कार्य करेंगे। अल्वी ने कहा कि जिन देशों ने लोगों के एकत्र हो कर नमाज अदा करने पर रोक लगा दी है उनमें संयुक्त अरब अमीरात, सउदी अरब, ईरान, अल्जीरिया, ट्यूनीशिया, जार्डन, कुवैत, फलस्तीन, तुर्की, सीरिया, लेबनान और मिस्र शामिल हैं।

03:58 PM

कोरोना वायरस: संबलपुर अस्पताल में राज्य की दूसरी जांच प्रयोगशाला बनाने की योजना बना रहा है ओडिशा

ओडिशा सरकार कोविड-19 की जांच के लिए यहां एक अस्पताल में प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना बना रही है ताकि भुवनेश्वर में स्थित राज्य की एकमात्र प्रयोगशाला पर बोझ कम हो सके। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि राज्य सरकार वीर सुरेन्द्र साई आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान (वीआईएमएसएआर) में ‘बॉयोसेफ्टी लेवल्स 2’ (बीएसएल 2) प्रयोगशाला स्थापित करने की कार्यप्रणाली पर काम कर रही है। वीआईएमएसएआर अधीक्षक जयश्री डोरा ने बताया कि संस्थान ने इस संबंध में व्यवहार्यता रिपोर्ट सरकार को भेजी है और जल्द ही इस संबंध में फैसला किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में प्रयोगशाला स्थापित किए जाने की संभावना है।

03:56 PM

महाराष्ट्र सरकार पुलिसकर्मियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेगी: पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की जद्दोजहद में जुटे पुलिसकर्मियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों पर हमले बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि ऐसे हमले के लिए जो दोषी पाये जायेंगे उन्हें कानून के अनुसार सजा दी जाएगी। पवार ने कहा कि पुलिस एवं नागरिकों को आत्मसंयम और आत्मानुशासन बनाये रखना चाहिए। अमेरिका में लॉकडाउन लागू करने के लिए सेना को बुलाये जाने का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि हम उस स्थिति तक नहीं पहुंचें। ’’ उपमुख्यमंत्री ने कहा कि 21 दिनों के लॉकडाउन के बावजूद जरूरी सेवाएं चालू हैं तथा दूध, सब्जियां, फल दवाइयां, खाद्यान्न एवं रसोई गैस की पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है।

03:55 PM

 कोरोना वायरस से निपटने में हेल्थ विभाग की मदद के लिए ब्रिटेन में पाँच लाख 60 हजार लोगों ने किया पंजीकरण,  अभी तक पूरी दुनिया में हो चुकी है 21 हजार लोगों की कोविड-19 से मौत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की फाइल फोटो (photo: British PM Boris Johnson)
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की फाइल फोटो (photo: British PM Boris Johnson)
कोरोना वायरस से निपटने में स्वास्थ्य विभाग की मदद के लिए ब्रिटेन में पाँच लाख 60 हजार नागरिकों ने पंजीकरण कराया है। पूरी दुनिया में अभी तक कोरोना वायरस से 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।  पूरे विश्व में अभी तक कोविड-19 के चार लाख 90 हजार मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से एक लाख 14 हजार लोग उपचार के बाद सही हो चुके हैं।

03:52 PM

‘किताबों के साथ घर पर रहें’, NBT की पहल, नि:शुल्क डाउनलोड कर पढ़िए गांधी, प्रेमचंद और टेगौर को

नई दिल्लीः कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) अपनी चुनिंदा और लोकप्रिय किताबों को मुफ्त में डाउनलोड कराने की सुविधा मुहैया करा रहा है।

‘किताबों के साथ घर पर रहें’ पहल के तहत एनबीटी की वेबसाइट पर 100 से अधिक ऐसी किताबें उपलब्ध कराई गई हैं जिन्हें नि:शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। एनबीटी एचआरडी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। एचआरडी मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बांग्ला, गुजराती, मलयालम, ओड़िया, मराठी, कोकबोरोक, मिजो, बोडो, नेपाली, तमिल, पंजाबी, तेलुगु, कन्नड़, उर्दू और संस्कृत भाषाओं में किताबें उपलब्ध कराई हैं।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें..

https://www.lokmatnews.in/india/nbt-offers-free-download-of-books-to-encourage-reading-during-coronavirus-lockdown/

 

03:51 PM

वार्ड में कुत्ते घुसने के बाद अस्पताल से घर आई थी कोरोना वायरस की संदिग्ध : परिवार

यूरोप से पिछले सप्ताह लौटने के बाद कोरोना वायरस के लक्षणों के कारण यहां एक अस्पताल में भर्ती महिला उसके वार्ड में आवारा कुत्ते घुस आने के बाद अस्पताल से घर चली आई। महिला के परिवार ने गुरुवार को उसके भाग जाने के प्रशासन के दावों को खारिज करते हुए यह बात कही। महिला के एक परिजन ने पीटीआई से कहा, ‘‘प्रशासन के ये दावे झूठे हैं कि उन्होंने उसका पता लगाया। उसे डलगेट में छाती रोग अस्पताल के जिस वार्ड में भर्ती किया गया था, उसमें आवारा कुत्ते घुस आने की वजह से हमें तड़के तीन बजे उसे घर लेकर आना पड़ा।’’ उन्होंने कहा कि महिला घर वापसी के बाद से अधिकारियों के साथ सहयोग कर रही है। परिजन ने कहा, ‘‘हवाईअड्डे पर उसकी जांच की गयी और घर जाने को कहा गया था। हमने उसे अलग रखा लेकिन गुरूवार को उसे कुछ लक्षण महसूस हुए और हमने कोविड-19 की हेल्पलाइन पर फोन किया। एंबुलेंस आई और उसे सीडी अस्पताल ले जाया गया तथा भर्ती कर लिया गया।’’

03:50 PM

राष्ट्रव्यापी ‘लॉकडाउन’ का खामियाजा भुगत रहे किसानों, दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिकों, महिलाओं और बुजुर्गों का ऋणी है भारत: राहुल गांधी।

03:49 PM

कोरोनावायरस को फैलने से रोकेगा रोबोट, संक्रमित मरीजों को प्रदान करेगा दवा और भोजन

जयपुर: 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत विकसित किये गये रोबोट के जरिये राजधानी के सरकारी अस्पताल सवाईमानसिंह चिकित्सालय में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों को दवा और भोजन प्रदान किये जाने की कवायद चल रही है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले चिकित्सकों सहित अन्य नर्सिंग कर्मियों को वायरस के संक्रमण से बचाने के लिये शहर की एक निजी कंपनी स्वेच्छा से इस सेवा के लिये आगे आई है। 

रोबोट विशेष बिस्तर का पता लगा सकता है और यहां तक कि कॉल पर सेवाएं देने के लिए किसी भी वार्ड तक पहुंचने के लिए सेवाओं का संचालन कर सकता है। इसकी बैटरी के डिस्चार्ज होने की स्थिति में यह चार्जिंग पॉइंट तक पहुंच जाता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें...
https://www.lokmatnews.in/india/jaipurs-sms-hospital-brings-in-robots-to-serve-covid-19-patients/

03:48 PM

मलेशिया में राजमहल के 7 कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित, राजा, रानी का खुद को अलग रखने का फैसला

कुआलालम्पुर: मलेशिया के राजा के महल के सात कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और उनकी पत्नी तुंकु अजीजा अमीना मैमुना इस्कंदरिया ने स्वयं को पृथक रखने का फैसला किया है।

महल ने गुरुवार को बताया कि सात कर्मियों को मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया और स्वास्थ्य प्राधिकारी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह संक्रमण किस स्रोत से फैला है। उसने बताया कि देश के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और रानी की भी जांच की गई है और दोनों संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें..
https://www.lokmatnews.in/world/malaysias-king-queen-under-quarantine-after-7-palace-employees-test-positive-for-covid-19/

03:47 PM

गोवा सरकार ने निजी क्षेत्र से कहा कि वह अपने कर्मचारियों को मार्च महीने की पूरी तनख्वाह दे, ताकि लॉकडाउन में वे जरूरी चीजों की खरीदारी कर सकें : मंत्री

03:34 PM

बंगाल के 31 होटलों में भुगतान करके पृथक रह सकते हैं

कोरोना वायरस से संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर कोलकाता, राजारहाट और न्यू टाउन के होटलों ने कहा है कि जिन लोगों को 14 दिन तक पृथक रहने की सलाह दी गयी है, उन्हें वे निश्चित शुल्क लेकर अपने यहां जगह उपलब्ध करा सकते हैं। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने होटलों से अनुरोध किया था कि वे अपने कुछ कमरों का उपयोग पृथक केन्द्रों के रूप में करने दें। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के तय दिशा-निर्देशों के हिसाब से इन होटलों में जरूरी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह फैसला पृथक केन्द्रों की बढ़ती मांग को देखते हुए किया गया है। हमने होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ ईस्टर्न इंडिया (एचआरईईआई) से इस संबंध में बातचीत की, जिसके बाद 31 होटलों को इस काम के लिए चुना गया।’’

03:30 PM

गुजरात के भावनगर जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित 70 वर्षीय व्यक्ति की बृहस्पतिवार तड़के मौत हो जाने के बाद राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है। राज्य की प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने गांधीनगर में संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस के सामने आए मामलों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 43 हो गयी है।

03:26 PM

यूपी में सुबह 6 से रात 11 बजे से खुली रहेंगी दुकानें

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है और ऐसे में लोगों को इस बात का डर सता रहा है कि उनके जरूरत की चीजें कैसे मिलेंगी। इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस ने साफ किया है कि राज्य में जरूरी समान की दुकानें सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक खुलेंगी। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

03:16 PM

तेलंगाना में एक डॉक्टर दंपति समेत तीन लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये, राज्य में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 44 पहुंची: सरकार

03:11 PM

मलेशिया में राजमहल के 7 कर्मी कोरोना वायरस संक्रमित, राजा, रानी का खुद को अलग रखने का फैसला

कुआलालम्पुर: मलेशिया के राजा के महल के सात कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और उनकी पत्नी तुंकु अजीजा अमीना मैमुना इस्कंदरिया ने स्वयं को पृथक रखने का फैसला किया है।

महल ने गुरुवार को बताया कि सात कर्मियों को मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया और स्वास्थ्य प्राधिकारी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि यह संक्रमण किस स्रोत से फैला है। उसने बताया कि देश के राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह और रानी की भी जांच की गई है और दोनों संक्रमित नहीं पाए गए हैं।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें..
https://www.lokmatnews.in/world/malaysias-king-queen-under-quarantine-after-7-palace-employees-test-positive-for-covid-19/

03:11 PM

राहुल ने वायनाड में चिकित्सा उपकरणों के लिए सांसद निधि से 2.66 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में कोरोना वायरस से निपटने के प्रयास के तहत आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए वहां की जिला कलेक्टर को अपनी सांसद निधि से 2.66 करोड़ रुपये जारी करने का आग्रह किया है। गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी गई है। कांग्रेस नेता ने वायनाड की कलेक्टर डॉक्टर आदिला अब्दुल्ला को पत्र लिखकर कहा कि वेंटिलेंटर, जांच किट, मॉस्क और दूसरे चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए उनकी सांसद निधि से 2.66 करोड़ रुपये की राशि तत्काल जारी की जाए। गौरतलब है कि हर सांसद को प्रति वर्ष पांच करोड़ रुपये की सांसद निधि मिलती है जिसका इस्तेमाल जनप्रतिनिधि अपने संसदीय क्षेत्र के विकास कार्यों के लिए करता है।

03:11 PM

लखनऊ के पुलिस आयुक्त एस. पांडे ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें रोजाना 6 am-11pm खुली रहेंगी। डॉक्टरों / पैरामेडिक्स, स्वच्छता कर्मचारियों आदि को पास जारी किए गए हैं।

03:09 PM

लखनऊ के पुलिस आयुक्त एस. पांडे ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानें रोजाना 6 am-11pm खुली रहेंगी। डॉक्टरों / पैरामेडिक्स, स्वच्छता कर्मचारियों आदि को पास जारी किए गए हैं।

02:49 PM

केन विलियम्सन का कोरोना वायरस से जूझते स्वास्थ्यकर्मियों के नाम भावुक पत्र, 'हम इससे निकल जाएंगे और इसकी वजह आप ही हैं'

कोविड 19 महामारी से निपटने में लगे अपने देश के डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की तारीफ करते हुए न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने गुरुवार को कहा कि ये लोग सही मायने में समझते हैं कि दबाव क्या है? ‘न्यूजीलैंड हेराल्ड ’ में लिखे पत्र में विलियम्सन ने डॉक्टरों, नर्सों और सभी स्वास्थ्यकर्मियों को संबोधित किया जो दुनिया भर में 21000 से अधिक जिंदगियां ले चुकी इस महामारी से निपटने में लगे हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

02:49 PM

भारतीय सेना ने #COVID19 के मद्देनज़र नए निर्देश जारी किए

02:48 PM

जोस बटलर को छोटा IPL होने की उम्मीद, बताया किस भारतीय क्रिकेटर के साथ होना चाहेंगे आइसोलेट

इंग्लैंड विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण आईपीएल पूरा नहीं हो सकता लेकिन उन्हें उम्मीद है कि कम से कम छोटा टूर्नामेंट हो जाए। आईपीएल 29 मार्च से शुरू होना था लेकिन इसे 15 अप्रैल तक टाल दिया गया। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

02:47 PM

पाकिस्तानी क्रिकेटरों की कोरोना के खिलाफ जंग, सरकार के आपात कोष में देंगे 50 लाख रुपये

पाकिस्तान के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी कोविड 19 महामारी से निपटने के लिये सरकार के आपात कोष में 50 लाख रुपये देंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने बुधवार को कहा कि इन खिलाड़ियों के अलावा सानियर मैनेजर स्तर तक बोर्ड के कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन देंगे। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

02:47 PM

पीएफ को लेकर निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लगे लॉकडाउन से हो रहे आर्थिक नुकसान से लोगों को उबारने के लिए आर्थिक पैकेज का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए दो बड़ी घोषणाएं की। पहला तीन महीने का पीएफ सरकार देगी और दूसरा पीएफ निकालने में भी छूट दी गई है। (घोषणाओं की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)

02:36 PM

राजस्थान: जयपुर में एक 45 वर्षीय व्यक्ति और झुंझुनू के एक 35 वर्षीय व्यक्ति का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। दोनों की विदेश यात्रा से लौटे थे। उनके संपर्क की ट्रेसिंग चल रही है। राज्य में कुल कोरोना मामलों की संख्या 40 हो गई है।

02:35 PM

बगदाद के ग्रीन जोन में दो रॉकेट हमले, निशाना संभवत: अमेरिकी दूातावास था: इराकी सेना

इराक की राजधानी बगदाद के उच्च सुरक्षा वाले इलाके में बृहस्पतिवार की सुबह दो रॉकेट दागे गये। यह इलाका ‘ग्रीन जोन’ कहलाता है और यहां अन्य देशों के दूतावास तथा सरकारी इमारतें हैं। सेना ने यह जानकारी दी। इराक के एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि ऐसा लगता है कि इस हमले का निशाना अमेरिकी दूतावास था, जो उस स्थल से कुछ ही दूरी पर है जहां ये रॉकेट आकर गिरे। इराक में विदेशी सैनिकों या राजनयिकों के ठिकानों को निशाना बनाकर पिछले साल अक्टूबर से हो रहे हमलों की कड़ी में यह 26वां हमला है।

02:34 PM

Coronavirus Outbreak Updates: तेलंगाना-आंध्र-प्रदेश सीमा पर तनाव, जांच चौकियों पर सैकड़ों लोग फंसे, विद्यार्थियों को अनुमति नहीं

हैदराबादः कोरोना का प्रसार रोकने के लिए देशभर में 14 अप्रैल तक लागू किये गये लॉक डाउन के मद्देनज़र हैदराबाद से अपने घर लौटने के लिए बुधवार की मध्यरात्री के बाद आंध्र प्रदेश सीमा पर पहुँचे सैंकड़ों विद्यार्थियों को आंद्र प्रदेश की पुलिस द्वारा अंतरराज्यीय सीमा पर ही रोक दिया गया।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.lokmatnews.in/politics/coronavirus-tension-telangana-andhra-pradesh-border-hundreds-check-posts-students-not-allowed/

02:17 PM

कोरोना वायरस: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, मनरेगा में मजदूरी बढ़ी, किसानों के खाते में जाएगा पैसा

कोरोना वायरस से संकट से निपटने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है। गुरुवार (26 मार्च) को वित्त मंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किया है कि मनरेगा में मजदूरी बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री किसान निधि स्कीम के तहत किसानों के खाते में अप्रैल के पहले हफ्ते में ही किश्त जारी कर दी जाएगी।

https://www.lokmatnews.in/india/nirmala-sitharaman-announces-covid-19-relief-package-mnrega-wage-hiked/

02:15 PM

वायरस : आंध्र प्रदेश-तेलंगाना जांच चौकियों पर सैकड़ों लोग फंसे

कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) के बीच आंध्र प्रदेश-तेलंगाना सीमाओं पर विभिन्न जांच चौकियों पर बुधवार रात से सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं क्योंकि अधिकारियों ने उन्हें राज्य में प्रवेश देने से इनकार कर दिया है। गर्भवती महिलाओं और बच्चों समेत मुसीबत में फंसे लोगों की बार-बार अपील के बाद आंध्र प्रदेश के अधिकारी आखिरकार उन्हें प्रवेश की अनुमति देने पर राजी हो गए लेकिन इस शर्त पर कि उन्हें पृथक केंद्र ले जाया जाएगा। जिन लोगों ने सरकार के दिशा निर्देशों को स्वीकार कर लिया उन्हें अंदर आने दिया गया जबकि बाकी लोग सीमा चौकियों पर ही रह गए।

02:13 PM

कोरोना वायरसः चीन ने भारत से किया ये निवेदन

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर अगर आपने अमेरिकी राष्ट्रपति (Amrican President Donald Trump) की प्रेस कॉन्फ्रेंस सुनी हों... तो वो कोविड-19 को चाइनीज वायरस या वुहान वायरस (Chinese Virus or Wuhan Virus) कहते दिखाई देते हैं। डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि चीन ने इस महामारी की बात छुपाई वरना इसे पहले ही नियंत्रित कर लिया जाता. लेकिन चीन को इस बात से बहुत ऐतराज है। इसी सिलसिले में चीन के स्टेट काउंसिलर वांग यी ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से बात की और एक निवेदन किया. इस वीडियो में हम आपको बताएंगे कि दोनों देशों के बीच क्या बात-चीत हुई और उसका नतीजा क्या रहा?

देखिए वीडियोः- https://www.youtube.com/watch?v=arU9myBMKwA

 

02:11 PM

Coronavirus Outbreak Updates: बंदी का उल्लंघन, हिमाचल में कोका कोला फैक्ट्री के खिलाफ एफआईआर, इंडिया सीमेंट ने सीमेंट कारखाने बंद किए

चेन्नई/शिमलाः हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते बंदी के आदेश के बावजूद एक अलग इकाई द्वारा संचालित कोका कोला के संयंत्र के खुले रहने पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। कोरोना वायरस महामारी का असर अब सीमेंट कारखानों पर भी पड़ गया है। प्रमुख सीमेंट विनिर्माता कंपनी इंडिया सीमेंट ने देशभर में अपने सीमेंट कारखानों को बंद करने की घोषणा की है। मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि सुजुकी मोटर गुजरात (एसएमजी) का गुजरात संयंत्र कोरोना वायरस संकट के चलते 31 मार्च तक बंद रहेगा।

पूरी स्टोरी पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें-

https://www.lokmatnews.in/india/coronavirus-fir-against-coca-cola-factory-himachal-india-cement-closes-cement-factories/

01:48 PM

राशन की दुकानों से सस्ती दर पर प्रति व्यक्ति सात किलो अनाज देगी सरकार

सरकार राशन की दुकानों से अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति दो किलो अतिरिक्त सब्सिडी युक्त अनाज उपलब्ध कराएगी। इससे राशन कार्ड धारकों का मासिक कोटा बढ़कर प्रति व्यक्ति सात किलो हो जाएगा। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने बुधवार को खाद्य मंत्रालय के सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली के तहत पंजीकृत 80 करोड़ लोगों को दो किलो अतिरिक्त सब्सिडी वाला अनाज उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण देश भर में ‘लॉकडाउन’ (सार्वजनिक पाबंदी) को देखते हुए यह पहल की गयी है।

01:44 PM

कोरोना महामारी के कारण ‘लॉकडाउन’ के प्रभाव से निपटने के लिये तैयार किया गया आर्थिक पैकेज : सीतारमण

01:43 PM

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर 6 हुई

बिहार के मुंगेर जिले के दो मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद बिहार में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढकर अब 6 हो गयी जबकि इससे मुंगेर निवासी एक मरीज की शनिवार को मौत हो गयी थी। पटना स्थित राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इन्स्टिटूट के निदेशक डा प्रदीप दास ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण वाले दो नए मामले मुंगेर के हैं। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बुधवार को बताया था कि कोरोना वायरस से संक्रमित मुंगेर निवासी, जिनकी गत शनिवार को मौत हो गयी थी, के संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आए थे जिनमें से 55 के नमूने जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये हैं।

01:40 PM

पाकिस्तानी जवानों ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन, अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों में गोलाबारी की

पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अग्रिम इलाकों में गोलियां बरसाईं और गोलाबारी की। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों ने हीरानगर सेक्टर के पानसार, मानयारी और चक चांगा इलाकों में गोलीबारी की और मोर्टार से गोले बरसाए। सीमा पार से संघर्ष विराम का उल्लंघन बुधवार देर रात शुरू हुआ और बृहस्पतिवार सुबह तक रूक-रूककर होता रहा। सीमा की सुरक्षा में तैनात बीएसएफ जवानों से इसका माकूल जवाब दिया।

01:40 PM

01:39 PM

कोरोना वायरस : संक्रमण के तीन नए मामले, कुल मामले 14 हुए

नोएडा में कोरोना वायरस के लिए की गई जांच में तीन और व्यक्तियों को इसके संक्रमण का पता चलने के बाद, बृहस्पतिवार को इस वायरस से प्रभावित मरीजों की कुल संख्या 14 हो गई है। इनमें से एक मरीज ठीक होकर कल घर वापस जा चुका है। गौतम बुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि गुरुवार की सुबह कुछ नई टेस्ट रिपोर्ट आई हैं। इनमें नोएडा के तीन और लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

01:38 PM

कोविड-19 : गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों की मदद के लिये सामुदायिक रसोईघरों का नेटवर्क बनायेगी भाजपा

देश में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबला करने के प्रयासों के तहत भारतीय जनता पार्टी देशभर में ऐसे सामुदायिक रसोईघरों का एक नेटवर्क बनाने जा रही है जो प्रतिदिन कम से कम 1000 लोगों को भोजन परोसने में सक्षम हों। पार्टी के एक पदाधिकारी ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘ इस योजना को ‘इंडिया फाइट्स कोरोना-बीजेपी इंडिया’ के बैनर तले आगे बढाया जा रहा है जो 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान भाजपा की विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा है ।’’ उन्होंने बताया कि सामुदायिक रसोईघरों का एक नेटवर्क बनाने का मकसद शहरी गरीबों, निर्माण कर्मियों, दिहाड़ी मजदूरों और उन सभी लोगों की सहायता करना है जो असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं और जिनके कोरोना वायरस के कारण देशव्यापी बंद के दौरान प्रभावित होने की आशंका है ।

01:36 PM

लावा ने श्रमिकों को दिया 20 प्रतिशत अग्रिम वेतन

मोबाइल बनाने वाली कंपनी लावा ने अपने कारखाने के श्रमिकों को 20 प्रतिशत अग्रिम वेतन दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने सरकार ने 21 दिन का देशव्यापी लॉकडाउन (बंद) किया है, ऐसे में श्रमिक अपने खर्च ठीक से चला सकें इसलिए कंपनी ने उन्हें अग्रिम वेतन देने का निर्णय किया है। कंपनी के कारखाने में करीब 3,500 श्रमिक काम करते हैं। कंपनी ने कहा, ‘‘अपने कर्मचारियों की सुरक्षा और बेहतरी सुनिश्चित करने और उनकी परेशानियों को हल करने के विभिन्न कदमों के तहत कंपनी ने यह कदम उठाया है। कंपनी ने बुधवार को उन्हें निश्चित तिथि से 12 दिन पहले 20 प्रतिशत वेतन अग्रिम तौर पर दे दिया है।’’

01:32 PM

कोरोना वायरस : शामली में 75 गांवों को संक्रमणमुक्त करेगी चीनी मिल

उत्तर प्रदेश के शामली जिले में चीनी की एक मिल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आसपास के 75 गांवों को संक्रमणमुक्त करेगी। मिल के मुख्य संचालन अधिकारी आर. बी. खोखर ने बृहस्पतिवार को मीडिया को बताया कि दोआब चीनी मिल काम में लगे अपने 750 कर्मचारियों को मुफ्त भोजन भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा, ‘‘लॉकडाउन के दौरान हम कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए शामली और मिल के आसपास के 75 गांवों को संक्रमणमुक्त करेंगे। क्रशिंग के काम में लगे कर्मचारियों को मुफ्त भोजन भी दिया जाएगा।’’ उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में चीनी मिल और गन्ना किसानों को बंद के नियमों से छूट दी है। मुजफ्फरनगर जिले में बंद के दौरान आठ चीनी मिलों को क्रशिंग के काम की अनुमति दी गई है।

01:29 PM

कोविड-19 से संक्रमित 65 वर्षीय व्यक्ति की श्रीनगर के एक अस्पताल में मौत, कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण से मौत का यह पहला मामला: अधिकारी

01:27 PM

मूडीज का 2020 में जी-20 देशों में मंदी आने का अनुमान

वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने कोरोना वायरस संकट के चलते जी-20 समूह देशों में इस साल मंदी आने का अनुमान जताया है। मूडीज ने अनुमान जताया है कि जी-20 समूह देशों का सब मिलाकर सकल घरेलू उत्पाद 2020 में 0.5 प्रतिशत घटेगी। इसमें अमेरिकी अर्थव्यवस्था में दो प्रतिशत और यूरोजोन (यूरो को मुद्रा के तौर पर अपनाने वाले देश) की अर्थव्यवस्था में 2.2 प्रतिशत का सिकुड़न होगा। हालांकि कोरोना वायरस का प्रमुख केंद्र होने के बावजूद उसकी अर्थव्यवस्था का 3.3 प्रतिशत विस्तार होने की संभावना है।

01:24 PM

बैंकिंग लेनदेन में गिरावट लेकिन ज्यादातर एटीएम चालू : एसबीआई

कोरोना वायरस संकट के बीच देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की बैंकिंग गतिविधियों में कमी देखने को मिली है। लेकिन उसके ग्राहकों की ओर से ऑनलाइन और डिजिटल लेनदेन सामान्य रहा। एसबीआई के खुदरा, भुगतान और डिजिटल बैंकिंग प्रमुख पी. के. गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन लेनदेन चल रहे हैं। लेकिन कुल मिलाकर बैंकिंग गतिविधियां गिरी हैं। उन्होंने कहा कि बंद के बीच बैंक राज्य और जिला प्रशासन के साथ मिलकर किन-किन शाखाओं को कितनी देर के लिए खोलना है, इस पर सहयोग कर रहे हैं। गुप्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पिछले दो दिन में उसकी अधिकतर शाखाएं सीमित अवधि के लिए खुली रहीं। वहीं बैंक के करीब 90 प्रतिशत एटीएम भी चालू रहे। कुछ राज्यों में बैंक की शाखाएं सात से 10, कुछ में आठ से 11 और कुछ में 10 से दोपहर दो बजे तक खुली रहीं। बंद की अवधि में सरकार ने बैंकिंग सेवाओं को आवश्यक सेवा के तहत रखा है।

01:23 PM

कोरोना वायरस : राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल नहीं लिया जाएगा

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आपात सेवाओं का काम आसान करने के लिए देश में अस्थायी तौर पर राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल नहीं लिया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने अपनी घोषणा में कहा, ‘‘ कोविड-19 को देखते हुए आदेश दिया जाता है कि देश के सभी टोल प्लाजा पर टोल लेने का काम बंद किया जाए।'' उन्होंने कहा कि इससे आपात सेवाओं के काम में लगे लोगों को जरूरी समय बचाने में मदद मिलेगी।

01:21 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए चार हजार करोड़ रुपये की मांग की सहायता मांगी

तमिलनाडु सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र से 4,000 करोड़ रुपये की सहायता की मांग करते हुए कहा कि इस अप्रत्याशित स्थिति के कारण राज्य का राजस्व भी प्रभावित हुआ है। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र में कहा कि एकमुश्त उपाय के तौर पर राज्य के सकल घरेलू उत्पाद के तीन प्रतिशत वित्तीय राजस्व घाटे की सीमा को वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के लिए छूट दी जा सकती है । उन्होंने कहा कि इस मुश्किल समय में 4,000 करोड़ रुपये में से स्वास्थ्य क्षेत्र को 3,000 करोड़ रुपये की आवश्यकता होगी।

01:20 PM

बारी-बारी से अपने जवानों को पृथक रहने के लिए भेजने पर विचार कर रही है दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए अपने करीब एक चौथाई जवानों को दस दिन के लिए बारी-बारी के आधार पर पृथक रखने की योजना बना रही है। दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने एक आंतरिक संदेश में अपने जवानों से कहा कि पुलिस बल का एक हिस्सा बारी-बारी के आधार पर दस दिन के लिए पृथक रहना चाहिए और बाकी को सरकार द्वारा घोषित 21 दिन के लॉकडाउन को लागू कराना चाहिए। पत्र में कहा गया है, ‘‘सभी थानों, जिले के एसीपी/डीसीपी कार्यालयों और अन्य उच्च अधिकारियों के कार्यालयों को परामर्श दिया जाता है कि उनके कार्यालय में पदस्थ 25-33 प्रतिशत स्टाफ को पृथक रहने के लिए भेजें।’’ इसमें कहा गया है कि करीब 50 साल उम्र के आसपास के पुलिसकर्मियों या सेहत संबंधी दिक्कतों वाले जवानों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

01:20 PM

महाराष्ट्र के ठाणे, पालघर में बेमौसम बारिश, एक की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में बेमौसम बारिश के दौरान बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। ठाणे और पड़ोसी पालघर जिले में शाम में कई हिस्सों में बेमौसम बारिश हुई। मुरबद तहसीलदार अमोल कदम ने कहा कि खेत में काम कर रहे 60 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत बिजली गिरने से हुई। व्यक्ति की पहचान मधुकर दाजी चव्हाण के रूप में हुई है।

01:19 PM

लाकडाउन: टैक्सी, ऑटो यूनियनों ने वित्तीय पैकेज की मांग की

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू संपूर्ण लॉकडाउन के कारण अपनी आजीविका प्रभावित होने को लेकर शहर के ऑटो, टैक्सी यूनियनों ने सरकार से उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने की अपील की है। यूनियनों ने इस कठिन समय से निपटने के लिए वित्तीय पैकेज के साथ-साथ उनके वाहनों के कर्ज के प्रीमियम की तारीख को आगे बढ़ाने और करों में छूट जैसे अन्य प्रावधान करने की मांग की है। दिल्ली टैक्सी पर्यटक परिवहन एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय सम्राट ने कहा, ‘‘सरकार को दिल्ली में ऑटो, टैक्सी और निजी बस मालिकों को इस संकट से बाहर निकालने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का पैकेज देना चाहिए।’’

01:17 PM

एम्स जल्द फोन पर चिकित्सा परामर्श की शुरुआत करेगा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) विशेषज्ञ सेवा सहित बर्हिगमन मरीज विभाग (ओपीडी) बंद होने के मद्देनजर जल्द ही 24 मार्च और उसके बाद पंजीकृत मरीजों और फालोअप मरीजों को फोन पर चिकित्सा परामर्श देने की सुविधा शुरू करेगा। यह सुविधा इस हफ्ते के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। एम्स ने इससे पहले संसाधनों को कोरोना वायरस की महामारी से निपटने में इस्तेमाल करने के उद्देश्य से 23 मार्च से ओपीडी सेवाएं अस्थायी रूप से स्थगित कर दी थी। एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने बताया, ‘‘ टेली कंसल्टेशन सुविधा की शुरुआत करने का उद्देश्य टेलीफोन के जरिये फॉलो आप मरीजों (पुराने मरीज जिनका इलाज चल रहा है) की मदद करना है।

01:16 PM

डिजिटल लेन-देन करें लोग, बंदी में भी चलती रहेगी भुगतान प्रणाली: भुगतान नियामक

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने नोटों से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका से बचने के लिये लोगों से डिजिटल लेन-देन पर निर्भरता बढ़ाने का आग्रह किया। नियामक ने कहा कि वह कामकाज जारी रखने की अपनी योजना को बेहतर बना रहा है ताकि राष्ट्रीय बंदी (लॉकडाउन) के दौरान लोगों को दिक्कतें नहीं आये। एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी दिलीप आस्बे ने कहा, ‘‘कामकाज जारी रखने की हमारी योजना लचीली है और इसे कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में हर प्रकार की भुगतान प्रणाली की जरूरतें पूरा करने के लिये बेहतर बनाया गया है। विशेष कर हमारी संरचना यूपीआई प्लेटफॉर्म के अतिरिक्त दबाव को संभालने में मदद करेगी।’’

01:15 PM

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के भारतीय मूल के प्रोफेसर ने किया कोविड-19 पर अध्ययन का नेतृत्व

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के भारतीय मूल के एक प्रोफेसर ने कोविड-19 के विश्लेषण के लिए किए गए एक नए अध्ययन का नेतृत्व किया है जिससे संकेत मिला है कि कोरोना वायरस के संपर्क में आने वाले लोगों में से ज्यादातर लोग या तो इससे कम प्रभावित हुए हैं या फिर बीमार नहीं पड़े हैं । सुनेत्र गुप्ता ने अन्य सहकर्मियों के साथ इस अध्ययन को अंजाम दिया। गुप्ता ने कहा, ‘‘चाहे 100 में से एक व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार पड़ता हो तब भी आपको 35 प्रतिशत रोग प्रतिरोधक क्षमता और हासिल करने की आवश्यकता है।’’

01:15 PM

इलाहाबाद उच्च न्यायालय अगले आदेश तक के लिए बंद

इलाहाबाद उच्च न्यायालय और इसकी लखनऊ पीठ अगले आदेश तक बंद रहेगी। इसके अलावा, इस उच्च न्यायालय से संबद्ध सभी अदालतें और अधिकरण भी अगले आदेश तक बंद रहेंगे। उच्च न्यायालय प्रशासन के मुताबिक, नोवल कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से पैदा हुई स्थिति की गंभीरता को देखते हुए यह निर्णय किया गया है। इस अवधि के दौरान उच्च न्यायालय के सहायक कर्मचारियों के साथ न्यायिक कामकाज केवल अत्यधिक महत्व के मामलों तक सीमित रहेगा और आपात मामलों की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश की पूर्व मंजूरी के साथ निर्धारित पीठ द्वारा की जाएगी।

01:14 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने दो अरब डॉलर की योजना जारी की

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया के निर्धनतम देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए बुधवार को दो अरब डॉलर की वैश्विक मानवीय सहायता योजना की शुरूआत की और आगाह किया कि यह महामारी पूरी मानव जाति के लिए खतरा पैदा कर रही है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने पहल की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘दुनिया के सामने अभूतपूर्व खतरा है। कोविड-19 ने तेजी से दुनिया को अपनी जद में ले लिया है। इसने परेशानियों को बढ़ाया है, अरबों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है और दुनिया की अर्थव्यवस्था को खतरे में डाल दिया है।

01:13 PM

एअर इंडिया की एक राहत उड़ान फंसे हुए इजराइली नागरिकों को लेकर तेल अवीव जाएगी

कोरोना वायरस महामारी के चलते यात्रा पाबंदियां लगाये जाने के मद्देनजर देश में फंसे इजराइली नागरिकों को तेल अवीव पहुंचाने के लिये एअर इंडिया बृहस्पतिवार को एक राहत उड़ान परिचालित करेगी। एक सूत्र ने यह जानकारी दी। सूत्र ने बताया कि एयरलाइन का 342 सीटों वाला बोइंग-300 ईआर विमान नयी दिल्ली से उड़ान भरेगा और इजराइली नागरिकों को पहुंचा कर राष्ट्रीय राजधानी लौट आएगा।

01:13 PM

01:12 PM

लॉकडाउन की रिपोर्टिंग के दौरान पत्रकार को पुलिसकर्मियों ने पीटा

अंग्रेजी न्यूज चैनल के एक वरिष्ठ पत्रकार ने बुधवार को आरोप लगाया कि पड़ोस के ठाणे जिले में लॉकडाउन पर रिपोर्टिंग के दौरान पुलिसकर्मियों ने उनके साथ मारपीट की । ईटी नाउ के डिप्टी न्यूज एडिटर उत्कर्ष चतुर्वेदी ने कहा कि उन्होंने अपना प्रेस कार्ड दिखाया लेकिन पुलिस वालों ने फिर भी उनके साथ मारपीट की। उन्होंने कहा कि ठाणे ग्रामीण पुलिस क्षेत्र के तहत पश्चिम उपनगर में दहिसर पुलिस चौकी के पास यह घटना हुई। देशव्यापी लॉकडाउन से मीडिया को छूट मिली हुई है।

01:11 PM

कजाकिस्तान के हवाई अड्डे पर फंसे भारतीय छात्रों की सहायता के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले दो तीन दिन से अल्माटी हवाई अड्डे पर फंसे भारतीय छात्रों की सहायता के लिए कजाकिस्तान स्थित भारतीय दूतावास ने एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। दूतावास द्वारा जारी एक संक्षिप्त वक्तव्य में कहा गया, “कजाकिस्तान में सभी छात्र जो अल्माटी से भारत जाने वाले विमान में सवार होने आए थे लेकिन नहीं जा पाए और उन्हें रहने, खाने, दवाई इत्यादि की समस्या है वे द्वितीय सचिव मार्टिन सीरिअक क्लेमेंस से संपर्क कर सकते हैं।” दूतावास ने नोडल अधिकारी का फोन नंबर (+7 7012207608) और ईमेल (सीओएनएस डॉट अल्माटी एट एमईए डॉट जीओवी डॉट इन) भी जारी किया है।

01:11 PM

मच्छर के काटने से नहीं फैलता कोविड -19, सभी को मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं : स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना वायरस फैलने के बाद फैले कुछ मिथकों को दूर करते हुए बुधवार को कहा कि इसका संक्रमण मच्छर के काटने से नहीं फैलता है। इस धारणा पर कि हर किसी को खुद को इस वायरस से बचाने के लिए मास्क पहनना चाहिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ऐसे लोगों को मास्क पहनना चाहिए जिनमें बुखार, खांसी और जुकाम जैसे लक्षण हैं या वे स्वास्थ्य कर्मी हैं या पृथक इकाइयों की देखभाल करने का काम कर रहे हैं।

01:10 PM

लालू ने सेवानिवृत डॉक्टरों और नर्सों से अपनी सेवा देने के लिए आगे आने की अपील की

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर सेवानिवृत डॉक्टरों और नर्सों से अपनी सेवा देने के लिए आगे आने की अपील की है। लालू ने ट्वीट किया, '' देश-प्रदेश के सभी सम्मानित स्वस्थ सेवानिवृत डॉक्टरों और नर्सों से मेरी विनती है की सरकार को इस कठिन दौर में अपनी सेवा देने के लिए आगे आयें। देश को आपके अनुभव, सेवा और विशेषज्ञता की सख़्त ज़रूरत है।'' उन्होंने कहा, ''मैं विश्वास के साथ कह सकता हूँ की सरकार की एक आवाज़ पर ऐसे सभी डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी राष्ट्रसेवा के लिये उपलब्ध रहेंगे।''

01:08 PM

हम कोविड-19 के मरीजों के इलाज में जुटे डॉक्टरों, अर्द्धचिकित्सकों की जांच करते रहेंगे : केजरीवाल

01:07 PM

01:03 PM

कोरोना संकट के बीच उपजे हालात के बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ऐलान किया है कि सभी जरूरी चीजों की सेवाएं जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक बैठक के बाद अनिल बैजल ने साझा प्रेस-कॉन्फ्रेंस में ये भी साफ किया जरूरी वस्तुओं की दुकानें दिल्ली में 24 घंटे खुली रह सकती हैं ताकि लोगों के बीच इसे खरीदने को लेकर अफरातफरी नहीं मची रहे। पढ़ें पूरी खबर

12:47 PM

सोनिया गांधी ने की पीएम मोदी के फैसले की तारीफ, दिए सुझाव

कोरोना वायरस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेटर लिखकर इस कदम की तारीफ की है और इसके साथ ही उन्होंने लॉकडाउन की अवधि में तुरंत लागू किए जाने वाले सुझाव भी दिए हैं। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

12:27 PM

गोवा में कोरोना वायरस के तीन रोगियों का पता चला है जिनकी हालत स्थिर है और राज्य सरकार इस घातक संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि तीनों रोगी हाल में विदेश यात्रा से लौटे हैं। बुधवार को उनके नमूनों की जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘तीनों रोगियों की उम्र 25, 29, 55 है। वे क्रमश: स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका से गोवा लौटे हैं। उनका इलाज सरकारी गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है और उनकी हालत स्थिर है।’’

12:26 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए डीएम और डीसीपी के साथ बैठक



 

12:03 PM

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में आरोपी क्रिश्चन मिशेल ने दिल्ली हाई कोर्ट में जमानत की अर्जी दी है। उसने अपनी अर्जी में उम्र का हवाला देते हुए कहा है कि कोरोना वायरस के फैलने की वजह से उसकी जान को खतरा है। मिशेल अभी तिहाड़ जेल में है।



 

11:33 AM


कोविड-19 से निपटने की तैयारी पर राजनाथ सिंह की सेना के अधिकारियों के साथ बैठक। रक्षा मंत्री ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ कोरोना वायरस को लेकर बैठक की है।



 

11:32 AM

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार राज्य में अब तक तीन लोगों की कोरोना वायरस की वजर से मौत हो चुकी है। इसमें एक 85 साल की महिला और एक 70 साल का बुजुर्ग शामिल है।



 

11:18 AM

'पत्थर खाकर जिंदा नहीं रह सकते, दिल्ली में कोई किसी का नहीं', लॉकडाउन के ऐलान के बाद सैकड़ों किलोमीटर पैदल चल घर जाने को मजबूर हैं ये मजदूर 

11:00 AM

WHO ने भारत को किया सावधान, कहा- सिर्फ लॉकडाउन से नहीं खत्म होगा कोरोना

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि भारत का यह कदम तारीफ के काबिल है, लेकिन इसके साथ ही कुछ और फैसले लेने होंगे, क्योंकि सिर्फ लॉकडाउन से कोरोना का खतरा खत्म नहीं होगा। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

10:52 AM

दिल्ली में कोरोना के केस बढ़कर 36 हो गए हैं। सऊदी से एक महिला वापस आई थी। उसके संपर्क में आने वाला डॉक्टर और उनकी बेटी, पत्नी भी संक्रमित हैं। डॉक्टर के संपर्क में आए 800 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन



 

10:20 AM

'पत्थर खाकर जिंदा नहीं रह सकते, दिल्ली में कोई किसी का नहीं', लॉकडाउन के ऐलान के बाद सैकड़ों किलोमीटर पैदल चल घर जाने को मजबूर हैं ये मजदूर 

10:17 AM

कोरोना की वजह से जम्मू-कश्मीर में पहली मौत

कोरोना वायरस महामारी के कारण जम्मू-कश्मीर में मौत का पहला मामला सामने आया है। श्रीनगर में कोरोना वायरस से संक्रमित 65 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई है। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव रोहित कंसल ने बताया कि श्रीनगर के हैदरपुरा में एक 65 साल के बुजुर्ग की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

10:01 AM


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल आज एक बार फिर कोरोना वायरस की स्थिति पर मीटिंग करेंगे। इसके बाद वे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे।



 

09:50 AM

कश्मीर में कोरोना से पहली मौत। श्रीनगर के हैदरपुरा में 65 साल के एक शख्स की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई। उसके संपर्क में आने वाले चार अन्य लोगों को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया थाः जम्मू-कश्मीर, प्रिंसिपल सेक्रटरी



 

09:35 AM

Coronavirus: शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट को लिखा पत्र, कहा- 'जबरन हटाया गया, ऐसे कदम गैरजरूरी, मामले की हो जांच'...यहां पढ़ें पूरी खबर

09:32 AM

सेंसेक्स में 449.94 अंकों की उछाल, निफ्टी भी 8, 451.00 अंकों पर



 

07:59 AM


पश्चिम बंगाल में कोरोना का नया केस मिला है। 66 साल का शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। राज्य में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हुई।



 

07:50 AM

मेडिकल और पारा-मेडिकल स्टाफ जो इस महीने रिटायर होने वाले थे, उनकी सेवा हरियाणा सरकार ने बढ़ाने का फैसला किया है।  



 

07:38 AM

देशभर में लॉक डाउन जारी, देखें दिल्ली-नोएडा बॉर्डर का हाल

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर: देशभर में लॉक डाउन जारी है। दिल्ली-यूपी बॉर्डर और DND फ्लाईओवर को बंद कर दिया गया है। जगह-जगह पुलिस ने नाकेबंदी की हुई है। सिर्फ इमरजेंसी वाहनों और जरूरी सामान पहुंचाने वाली गाड़ियों को ही जाने दिया जा रहा है।

07:29 AM

Coronavirus Effect: ऑनलाइन क्लासेस का दौर, ई-मेल पर आज होंगे कक्षा 1 से 9 तक के नतीजे घोषित...पूरी खबर यहां पढ़ें

07:29 AM

कोरोना की वजह से जम्मू-कश्मीर में प्रिंट मीडिया पर व्यापर असर पड़ा है। एक डिस्ट्रयूबिटर के बताया, 'कई लोगों ने पेपर खरीदना बंद कर दिया है। बहुत कम वेंडर भी हमारे पास आ रहे हैं। हम रोज 70 से 80 हजार पेपर पाते थे लेकिन अब ये संख्या गिरकर 15 हजार तक आ गई है।'



 

07:05 AM

दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक डॉक्टर को हुआ कोरोना वायरस

दिल्ली के मोहल्ला क्लिनिक का एक डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। जैसे ही इस बात का पता प्रशासन को चला,हरकत में आ गई है। सरकार की ओर से एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें लिखा गया है-  जो भी लोग 12 मार्च से लेकर 18 मार्च के बीच इस मोहल्ला क्लीनिक में आए हो वह अगले 15 दिन के लिए खुद को होम क्वारन्टीन कर लें। मामला उत्तर पूर्वी दिल्ली के मौजपुर इलाके का है।  

Web Title: Aaj ki Taja Khabar live update: Hindi Samachar, breaking news 26 march Coronavirus update India
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे