Coronavirus Effect: online classes starts, Class 1 to 9 results will be announced today on e-mail | Coronavirus Effect: ऑनलाइन क्लासेस का दौर, ई-मेल पर आज होंगे कक्षा 1 से 9 तक के नतीजे घोषित
Coronavirus: ऑनलाइन क्लासेस का दौर, व्हाट्सएप पर टीचर से चर्चा

Highlightsकोरोना का असर: ऑनलाइन क्लासेस पर जोर, व्हाट्सएप पर टीचर से चर्चाकेंद्रीय विद्यालय संगठन आज ई-मेल पर जारी कर सकता है कक्षा 1 से लेकर कक्षा 9 और 11वीं तक के नतीजे

कोविड-19 के चलते देशभर के स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. छात्रों की छुट्टियां निरर्थक ना जाए और वह घर पर किस तरह पढ़ाई करें, इसे लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के निर्देश पर छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं और व्हॉट्सएप के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), केंद्रीय विद्यालय संगठन और आईसीएससीई ने स्कूलों को निर्देश भी दिए हैं.

स्कूलों को कहा गया है कि वह व्हाट्सएप और ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्रों को घरों पर पढ़ाएं. ताकि आगामी सत्र की पढ़ाई प्रभावित ना हो.सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने लोकमत समाचार से विशेष बातचीत में बताया कि स्कूलों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे स्वयं, दीक्षा और स्वयं प्रभा पोर्टल के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए प्रेरित करें.

त्रिपाठी ने कहा कि उनका बेटा दिल्ली के एक स्कूल में 12वीं कक्षा का छात्र है, वह भी लॉकडाउन की स्कूल की छुट्टियों में अपने लैपटॉप पर टीचर्स से ऑनलाइन क्लासेज लेता है. इसमें अध्यापक उसी तरह टाइम दे रहे हैं जैसे कक्षाओं में देते हैं. सीबीएसई से मान्यता प्राप्त देश में बहुत सारे स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं और छात्रों से व्हाट्सएप पर चर्चा कर रहे हैं. दिल्ली में मदर्स इंटरनेशनल स्कूल , संस्कृति स्कूल, केआर मंगलम और सरदार पटेल स्कूल इसके उदाहरण हैं.

ईमेल पर परीक्षा परिणाम: केंद्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त संतोष मल ने कहा कि 10वीं, 12वीं के नतीजे बोर्ड जारी करेगा, लेकिन अगले सत्र की पढ़ाई प्रभावित ना हो उसके लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल अभिभावक या छात्रों के ईमेल पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 9 और 11वीं तक के परीक्षा परिणाम जारी कर दें. गुरुवार को यह परिणाम जारी किए जाएंगे. क्योंकि कोरोना वायरस के संक्र मण से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है.

समस्या है तो फोन करें: आईसीएससीई के अध्यक्ष गैरी अराथून ने लोकमत समाचार से विशेष बातचीत में कहा कि लॉकडाउन के दौरान स्कूलों को कहा गया है कि वह छात्रों की पढ़ाई का ध्यान रखें. स्कूल प्रशासन कक्षाओं के व्हॉट्सएप्प ग्रुप बनाकर शिक्षकों के माध्यम से छात्रों को ऑनलाइन गूगल के माध्यम से पढ़ने की सलाह दें. अगर किसी को समस्या आए तो वह व्हॉट्सएप के माध्यम से या फोन करके अपने शिक्षक से संबंधित टॉपिक पर चर्चा कर सकते हैं.

Web Title: Coronavirus Effect: online classes starts, Class 1 to 9 results will be announced today on e-mail
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे