Ministry of Health Joint Secretary Luv Aggarwal clarify Fly and Bees don't spread coronavirus | Fact Check: मक्खियों से भी फैल सकता है Coronavirus, जानें क्या है इस मैसेज की सच्चाई
स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया है कि कोरोना वायरस मक्खियों से नहीं फैलता है।

Highlightsकोरोना वायरस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।इस बीच यह दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस मक्खियों से भी फैल सकता है।

कोरोना वायरस का कहर भारत के साथ पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है और इस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच यह बात वायरल हो रही है कि कोरोना वायरस मक्खियों से भी फैल सकता है।

दरअसल, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने चीन की एक सप्ताहिक मैगजीन The Lancet की ओर से दावा किया है कि कोरोना का संक्रमण मक्खी से भी फैल सकता है। अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शेयर किया है।

वीडियो में अमिताभ ने बताया है कि चीनी विशेषज्ञों की मानें तो अगर संक्रमित व्यक्ति ठीक भी हो जाए तो उसके मल में कोरोना का वायरस कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। मक्खी अगर संक्रमित व्यक्ति के मल पर बैठने के बाद फल-सब्जी पर बैठ जाए तो संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने अमिताभ बच्चन के इस दावे को खारिज कर दिया है। गुरुवार को मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मक्खी से कोरोना वायरस नहीं फैसला है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने जब लव अग्रवाल से सवाल किया कि अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया है कि मक्खियों के जरिए भी कोरोना फैल सकता है, तो इसकी क्या सच्चाई है।

इस पर लव अग्रवाल ने कहा, 'मैं कोरोना से जंग से लड़ने की तैयारियों में व्यस्त था और ट्वीट नहीं देख पाया हूं, लेकिन अगर ऐसा कोई ट्वीट है तो मैं आपको बता दूं कि कोरोना इंफेक्सिस डिजीज है, यह मक्खियों के द्वारा नहीं फैलता है।'

बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भारत में 600 से पार पहुंच गई है, जबकि इस महामारी से 14 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना की चपेट में 4.71 लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं और मरने वालों की संख्या 21 हजार को पार कर गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए मंगलवार को पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने बताया कि इस अवधि तक सड़क, रेल और हवाई सेवाएं स्थगित रहेंगी, लेकिन जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी।

इसके बाद गृह मंत्रालय ने छह पन्नों का एक दिशानिर्देश जारी किया, जिसके मुताबिक रियायती मूल्य पर सामान देने वाले, खाने पीने के सामान, किराने की दुकान, सब्जी, फल, मांस, मछली और जानवरों के खाने के दुकानें खुली रहेंगी।

Web Title: Ministry of Health Joint Secretary Luv Aggarwal clarify Fly and Bees don't spread coronavirus
ज़रा हटके से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे