AIIMS sets up task force to develop COVID-19 management protocol | कोरोना वायरस: चुनौतियों से निपटने के लिये एम्स में टास्कफोर्स गठित, पहले से ही सुनिश्चित किया जा सकेगा आवश्यक संसाधनों का इंतजाम
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsएम्स परिसर में मरीजों की देखभाल और कोरोना वायरस के परीक्षण के लिये जरूरी उपकरणों, चिकित्सा कर्मियों और अन्य जरूरी संसाधनों का आंकलन करने के लिये एक उपसमिति भी गठित की गयी है। सभी जरूरी संसाधनों का आंकलन करने वाली उप समिति अपनी रिपोर्ट संसाधन प्रबंधन समिति को सौंपेगी जिससे आवश्यक संसाधनों का पहले से ही इंतजाम सुनिश्चित किया जा सके।

नयी दिल्ली: दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के मद्देनजर निकट भविष्य की संभावित चुनौतियों से निपटने की कार्ययोजना बनाने के लिये एक कार्यबल (टास्क फोर्स) का गठन किया है।

एम्स द्वारा गुरुवार को जारी निर्देश के अनुसार संभावित स्थिति के कुशल प्रबंधन हेतु कार्ययोजना बनाने के लिये तैयार किए गए कार्यबल के तहत विभिन्न समितियों का भी गठन किया गया है। एम्स प्रशासन ने आने वाले दिनों में संक्रमण के मामले बढ़ने की आशंका को देखते हुये एहतियाती इंतजामों के तहत यह पहल की है। 

इसके तहत मानव संसाधन, मरीजों और अन्य संसाधनों के प्रबंधन के अलावा परीक्षण तथा चिकित्सा सहायता आदि के प्रबंधन के लिये अलग अलग समितियां गठित की गयी हैं। इसके अलावा एम्स परिसर में मरीजों की देखभाल और कोरोना वायरस के परीक्षण के लिये जरूरी उपकरणों, चिकित्सा कर्मियों और अन्य जरूरी संसाधनों का आंकलन करने के लिये एक उपसमिति भी गठित की गयी है। 

सभी जरूरी संसाधनों का आंकलन करने वाली उप समिति अपनी रिपोर्ट संसाधन प्रबंधन समिति को सौंपेगी जिससे आवश्यक संसाधनों का पहले से ही इंतजाम सुनिश्चित किया जा सके। संसाधन प्रबंधन समिति मांग के अनुरुप संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। 

निर्देश के अनुसार यह पहल, संसाधनों की मांग एवं आपूर्ति की व्यवस्था को केन्द्रीकृत करने के लिये की गयी है जिससे जरूरत पड़ने पर सभी संसाधनों की उपलब्धता में अनावश्यक विलंब न हो। मानव संसाधन समिति को चिकित्सा कर्मियों एवं अन्य कर्मचारियों की मांग के अनुरूप तैनाती की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। 

इसी प्रकार कोरोना वायरस के संक्रमण के परीक्षण संबंधी प्रबंध समिति परीक्षण किट की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। इसके तहत सभी चिकित्सा कर्मियों को सभी प्रकार के संभावित हालात से निपटने के लिये जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। प्रशिक्षण के लिये पृथक समिति गठित की गयी है। एम्स प्रशासन ने इस निर्देश से सभी विभाग प्रमुखों को अवगत करा दिया है।

Web Title: AIIMS sets up task force to develop COVID-19 management protocol
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे