aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 19 november 2020 latest news in hindi | Aaj ki Taja Khabar: महाराष्ट्र: कोरोना के 5535 नए मामले, 154 मरीजों की मौत
19 नवंबर: कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के अपडेट समेत कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हर जानकारी के लिए 19 नवंबर के इस Live Blog के साथ बने रह सकते हैं। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब 89 लाख के पार हो गए हैं। साथ ही भारत में अब तक करीब एक लाख 31 हजार से ज्यादा लोगों की मौत भी कोरोना से चुकी है। वहीं, अच्छी बात ये है रि इस महामारी से उबरने वालों की संख्या भी अब 83 लाख के पार पहुंच गई है।

दूसरी और आज कई अन्य बड़ी खबरों पर भी नजर रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरु टेक समिट का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। वहीं, आज भारत और लक्जमबर्ग के बीच दो दशक में पहली समिट होगी। दोनों देशों के प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे।

इधर दिल्ली में कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। इसमें कोविड-19 के रोकथाम को लेकर उपाय पर चर्चा की जाएगी। इस बीच अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक की जॉइंट कोरोना वैक्सीन फेज-3 ट्रायल में 95% असरदार रही है। कंपनी ने बताया है कि ये वैक्सीन उम्रदराज लोगों पर भी कारगर रही और इसके कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं दिखे हैं।

सूर्य उपासना के महापर्व छठ पूजा का आज दूसरा दिन है। कल इसकी शुरुआत नहाय-खाय के साथ हुई। मुख्य तौर पर छठ पूजा को बिहार और पूर्वांचल के कुछ हिस्सों में किया जाता है। कोरोना संकट के कारण देश के कई राज्यों में सरकारों ने लोगों से सार्वजनिक तौर पर नदियों, तालाबों के पास नहीं जुटने की अपील की है।
पढ़ें आज दिन भर की हर अपडेट...

07:18 PM

07:10 PM

निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को बताया कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) नेता रामविलास पासवान के निधन के कारण रिक्त हुई राज्यसभा सीट के लिए उपचुनाव 14 दिसंबर को होगा। बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था । पासवान का आठ अक्टूबर को निधन हो गया। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 26 नवंबर को जारी होगी और मतदान 14 दिसंबर को होगा । निर्धारित प्रावधानों के मुताबिक मतगणना 14 दिसंबर की शाम में होगी। पासवान पिछले साल राज्यसभा उपचुनाव जीते थे। राजग के घटक भाजपा ने लोक जनशक्ति पार्टी के नेता को इस सीट की पेशकश की थी। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद के 2019 के लोकसभा चुनाव जीतने और उनके निचले सदन में जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी। राज्यसभा में पासवान लोजपा के इकलौते सदस्य थे।

07:06 PM

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की शुभकामनाएं देते हुए सभी से कोविड-19 महामारी संबंधी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए पूजा-अर्चना करने को कहा। उन्होंने कहा कि छठ पूजा पर परंपरा है कि लोग नदियों, तालाबों और अन्य जल स्रोतों के पास जाकर भगवान सूर्य की पूजा करते हैं और प्रकृति की उपासना करते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘छठ पूजा के पावन अवसर पर हम प्रकृति और पर्यावरण को बचाने का शपथ लें और कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए इसे मनाएं। छठी मइया सभी लोगों को स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद दें।’’ अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘छठ पूजा के पावन अवसर पर मैं देशवासियों और विदेश में बसे भारतीयों को बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं।’’

06:42 PM

06:13 PM

05:23 PM

04:34 PM

03:15 PM

03:05 PM

02:31 PM

11:31 AM

जम्मू-कश्मीर: चार आतंकी मारे गए

जम्मू शहर की बाहरी सीमा पर जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरुवार सुबह आतंकवादियों एवं सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में चार आतंकी मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि नगरोटा में राजामार्ग पर स्थित बान टोल प्लाजा के पास सुरक्षा बलों ने एक गाड़ी रोकी, जिसके बाद यह मुठभेड़ शुरू हुई।

11:29 AM

'हमारा गवर्नेंस मॉडल है- टेक्नोलॉजी फर्स्ट'

हमारी सरकार ने सफलतापूर्वक डिजिटल और टेस सॉल्यूशन के लिए बाजार तैयार किया है। इसने तकनीक को सभी योजनाओं का अहम हिस्सा बना दिया है। हमारा गवर्नेंस मॉडल है- टेक्नोलॉजी फर्स्ट: पीएम मोदी



 

11:28 AM

बेंगलुरु टेक समिट में पीएम नरेंद्र मोदी

बेंगलुरु टेक समिट के उद्घाटन के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- हमने 5 साल पहले डिजिटल इंडिया कार्यक्रम शुरू किया था। आज डिजिटल इंडिया को एक सामान्य सरकारी कार्यक्रम के तौर पर नहीं देखा जा रहा है। यह एक जीने का तरीका बन चुका है।

09:39 AM

कोरोना: भारत में 45 हजार से अधिक नए मामले

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 45,576 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 89,58,484 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 585 लोगों की मौत भी कोरोना से हुई है। अब मृतकों की संख्या देश में 1,31,578 हो गई है। कुल एक्टिव केस देश में अब  4,43,303 है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 83,83,603 लोग डिस्चार्ज हुए हैं।



 

08:49 AM

जम्मू-कश्मीर: नगरोटा में 4 आतंकी ढेर

जम्मू जिले के नगरोटा इलाके में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में 4 आतंकियों को मार गिराया है। अपुष्ट रिपोर्ट्स के अनुसार आतंकवादी ट्रक में सवार होकर आ रहे थे। सुरक्षा बलों ने खुफिया रिपोर्ट मिलने पर बन टोल प्लाजा के पास एक नाका लगाया था। यहीं गाड़ियों की चेकिंग के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई।
 

08:26 AM

इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती के अवसर पर दिल्ली में शक्ति स्थल जाकर आज सुबह श्रद्धांजलि दी।



 

07:46 AM

मिजोरम कोरोना अपडेट


मिजोरम में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 32 नए मामले सामने आए हैं। कुल मरीजों की संख्या राज्य में अब 3,513 हो गई है। इसमें 3021 डिस्चार्ज हो चुके हैं जबकि 5 लोगों की मौत हुई है। एक्टिव केस 487 हैं।



 

07:44 AM

जम्मू-कश्मीर: नगरोटा में मुठभेड़

जम्मू-कश्मीर: नगरोटा में बन टोल प्लाजा के पास सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। सुरक्षा इस इलाके में कड़ी कर दी गई है और जम्मू-कश्मीर नेशनल हाइवे को भी बंद कर दिया गया है। इस मामले में अभी और जानकारी का इंतजार है।


Web Title: aaj ka taja samachar aaj ki taja khabar 19 november 2020 latest news in hindi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे