लाइव न्यूज़ :

कृपया भाड़ में जाइए: 'भारतीय भोजन एक मसाले पर आधारित' कहने वाले लेखक पर भड़कीं पद्मा लक्ष्मी

By अनिल शर्मा | Published: August 25, 2021 9:25 AM

23 अगस्त को वाशिंगटन पोस्ट में जीन वेनगार्टन ने 'आप मुझे इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए नहीं कह सकते' ( यू कैन नॉट मेक मी इट दिज फूड्स) शीर्षक से एक विचार लेख लिखा था जिसमें उन्होंने उन खाद्य पदार्थों का जिक्र किया था जिन्हें वे खाना पसंद नहीं करते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देभारतीय-अमेरिकी मॉडल व लेखक पद्मा लक्ष्मी ने लेखक जीन वैनगार्टेन की आलोचना की हैजीन ने भारतीय भोजन को एक मसाले पर आधारित बताया जीन के इस लेख के बाद उनकी सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हो रही है

भारतीय-अमेरिकी मॉडल व लेखक पद्मा लक्ष्मी ने वाशिंगट पोस्ट के लेखक जीन वैनगार्टेन की आलोचना की है जिन्होंने अपने कॉलम में भारतीय भोजन को 'एक मसाले पर आधारित' बताया था। लक्ष्मी ने अपने ट्विटर हैंडल पर करोड़ों भारतीयों की तरफ से जीन से कहा है कि आप भाड़ में जाइए। 

23 अगस्त को वाशिंगटन पोस्ट में जीन वेनगार्टन ने 'आप मुझे इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए नहीं कह सकते' ( यू कैन नॉट मेक मी इट दिज फूड्स) शीर्षक से एक विचार लेख लिखा था जिसमें उन्होंने उन खाद्य पदार्थों का जिक्र किया था जिन्हें वे खाना पसंद नहीं करते हैं। उन्होंने भारतीय भोजन को पूरी तरह से एक मसाले पर आधारित करार दिया था। जीन ने आगे कहा था कि अगर किसी को भारतीय करी पसंद है, तो उन्हें भारतीय भोजन पसंद है।

जीन के इस लेख के बाद उनकी सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है। कई लोगों ने कहा कि लेखक का रुख नस्लवादी था। मिंडी कलिंग ने कहा कि किसी व्यंजन को नापसंद करने पर गर्व करना अजीब था।

वहीं भारतीय-अमेरिकी मॉडल व लेखक पद्मा लक्ष्मी ने जीन को ट्विटर पर भारतीय भोजनों के बारे में और पढ़ने की जरूरत है जैसी बात कही। पद्मा ने ट्वीट किया, ''1.3 अरब लोगों की तरफ से, कृपया भाड़ में जाइए...आपको वास्तव में मसालों और स्वाद के लिए शिक्षा की ज़रूरत है।"

यही नहीं पद्मा ने अपनी एक किताब का जिक्र किया और जीन से कहा कि आप इससे शुरुआत कर सकते हैं। पद्मा ने लिखा- मेरा सुझाव है कि मेरी पुस्तक "द इनसाइक्लोपीडिया ऑफ स्पाइसेस एंड हर्ब्स" से शुरुआत करें। न्यूयॉर्क के सदर्न डिस्ट्रिक्ट के पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी प्रीत भरारा ने मजाक में कहा कि वह कभी भी वैनगार्टन के साथ डिनर नहीं करेंगे।

आलोचनाओं के बाद जीन माफी मांगी

वहीं सोशल मीडिया पर मिली आलोचनाओं को स्वीकार करते हुए वेनगार्टन ने कहा कि झटका मिलने के बाद वह एक भारतीय रेस्तरां में गए थे। उन्होंने कहा कि भोजन अच्छी तरह से तैयार किया गया था, फिर भी "जड़ी-बूटियों और मसालों से भरा हुआ था, मुझे सबसे ज्यादा घृणा है। मैं कुछ भी वापस नहीं लेता। हालांकि बाद में अपने लेख के लिए माफी मांगते हुए कहा,  उन्हें पूरे व्यंजन के बजाय एक ही व्यंजन का नाम देना चाहिए था। उन्होंने व्यापक सामान्यीकरण के लिए माफी मांगी।

टॅग्स :पद्मा लक्ष्मीहॉलीवुड सेलिब्रिटी
Open in App

संबंधित खबरें

बिदेशी सिनेमाWatch: शादी के 6 साल बाद पिता बनेंगे जस्टिन बीबर, कुछ इस अंदाज में की हैली की प्रेगनेंसी की घोषणा

विश्वब्रिटनी स्पीयर्स की ब्वॉयफ्रेंड पॉल रिचर्ड सोलिज के साथ हुई मारपीट! पॉप गायिका ने दी सफाई, जानें मामला

बॉलीवुड चुस्कीED Sheeran ने शाहरुख खान के लिया गाया गाना, किंग खान हुए सिंगर के फैन; वीडियो वायरल

बॉलीवुड चुस्कीWatch: किंग खान के साथ ED Sheeran का डांस वीडियो वायरल, सिग्नेचर स्टेप ने लूटा फैन्स का दिल

ज़रा हटके96th Oscar 2024: जॉन सीना मंच पर पहुंच गए न्यूड, सामने बैठे स्टार्स हुए हैरान, जानें आखिर ऐसा क्यों किया..

बिदेशी सिनेमा अधिक खबरें

बिदेशी सिनेमाOscar 2024: क्रिस्टोफर नोलन की 'ओपेनहाइमर' को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर, एम्मा स्टोन ने जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

बिदेशी सिनेमाएडल्ड फिल्म स्टार सोफिया लियोन का निधन, घर में पाई गईं मृत; इंडस्ट्री में तीन महीने में चौथी मौत

बिदेशी सिनेमाRIP Akira Toriyama: ड्रैगन बॉल के निर्माता अकीरा तोरियामा का निधन, 68 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा

बिदेशी सिनेमाOppenheimer OTT Release Date: अब घर बैठे देख सकेंगे 'ओपेनहाइमर', जानें ओटीटी पर कब हो रही रिलीज

बिदेशी सिनेमाCarl Weathers Death: रॉकी स्टार, 'कार्ल वेदर्स' का 76 वर्ष की आयु में निधन, देखें तस्वीरें