लाइव न्यूज़ :

'तुम्हें ग्रेड 4 कैंसर, जीवित रहने का चांस सिर्फ 30%, डॉक्टरों का जवाब सुन सोनाली की हो गई थी ऐसी हालत

By उस्मान | Published: March 09, 2019 5:12 PM

हाल ही में सोनाली बेंद्रे ने एक टीवी शो में कैंसर के इलाज के दिनों हुईं तमाम परेशानियों पर खुलकर बात की है. कैंसर से हिम्मत के साथ लड़ने की उनकी स्टोरी किसी को भी प्रभावित कर सकती है.

Open in App

जीवन में कब, किस मुसीबत का सामना हो जाए, यह कोई नहीं जानता लेकिन आपको हमेशा उससे लड़ने और सबक लेने के लिए तैयार रहना चाहिए।  सोनाली बेंद्रे ने ऐसा ही किया, जब डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि उन्हें ग्रेड 4 का कैंसर है उनके जीवित रहने की केवल 30 फीसदी संभावना है। 

एक नए शो 'वीमेन वी लव' (Women We Love) में, बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने कहा कि वह कभी इलाज के लिए विदेश नहीं जाना चाहती थीं। लेकिन पति गोल्डी बहल ने उनका साथ दिया और इलाज के लिए उन्हें न्यूयॉर्क ले गए।

सोनाली ने कहा, 'उस दौरान मेरी पति से बहस हुई कि हमारे यहां डॉक्टर हैं, आप मुझे विदेश क्यों ले जा रहे हैं? मेरा जीवन, मेरा घर। तीन दिनों में, हम सचमुच बस पैक करके चले गए और मुझे पता नहीं है कि क्या हो रहा है। हम इससे क्यों गुजर रहे हैं? 

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने पिछले साल जुलाई में सोशल मीडिया पर खुद इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें कैंसर है और वो इलाज के लिए न्यूयॉर्क जा रही हैं। सोनाली इलाज कराकर अपने घर मुंबई आ गई हैं।

सोनाली ने वापस घर आकर बताया था कि वापस घर आना एक ऐसा एहसास है, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। सोनाली ने बताया था कि कैंसर के इलाज के दौरान कीमोथेरेपी के कारण उनकी आंखें प्रभावित हुई हैं। इसलिए वो इस दौरान कुछ पढ़ नहीं सकीं।

न्यूयॉर्क में कैंसर के इलाज के दौरान सोनाली सोशल मीडिया पर अपनी तमाम फोटो शेयर करती रहती थी। इस दौरान उन्हें कीमोथेरेपी की वजह से गंजा भी होना पड़ा था। इतना ही नहीं सोनाली सोशल मीडिया के जरिए अपनी सेहत को लेकर तमाम जानकारी अपने प्रशंसकों की बीच साझा करती रहती थीं।

यह तस्वीर उसी समय की है। इसमें वो अपने हाथों में एक किताब पकड़े हुए नजर आ रही हैं। उनकी हाथों में जो किताब है उसका नाम है A Gentleman In Moscow। इस तस्वीर के साथ उन्होंने बेहद ही प्यारा कैप्शन लिखा है। उन्होंने लिखा है कि  'आज #ReadABookDay है और इसे मनाने का इससे अच्छा तरीका और क्या हो सकता है कि इसे #SBC (sonali book club) में शामिल कर लिया गया है। यह किताब रूस पर आधारित एक काल्पनिक किताब है। मैं इसे पढ़ने का और इंतजार नहीं कर सकती।'

न्यूयॉर्क में मेटास्टेटिक कैंसर का इलाज के दौरान सोनाली ने पिछले पिछले साल फ्रेंडशिप डे पर अपना सिर मुंडवा लिया था और इंस्टा पर पहली बार बाल्ड लुक में फोटो शेयर की थी। सोनाली ने सोशल मीडिया के माध्‍यम से खुद को कैंसर होने की खबर दी थी। 

सोनाली को मेटास्टेटिस कैंसर हुआ था। मेटास्टेटिस कैंसर का मतलब यह है कि कैंसर सेल्स जहां बनती हैं वो उस हिस्से से ब्लड के जरिए अन्य हिस्सों में फैल जाती हैं। इसके लक्षणों में हड्डियों में दर्द रहना, सिरदर्द होना, दौरे, या चक्कर आना, सांस में कमी महसूस होना और पेट में सूजन होना शामिल हैं। 

एक्सपर्ट के अनुसार, अगर किसी भी महिला को इस तरह के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस तरह का कोई भी लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच करानी चाहिए ताकि सामने आने वाले बड़े खतरे से बचा जा सके।

टॅग्स :सोनाली बेन्द्रेकैंसरमेडिकल ट्रीटमेंटहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती धूप में पीजिए गन्ने का जूस, रखेगा कई रोगों से आपको दूर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

स्वास्थ्यAyurvedic Treatment Of Migraine: क्या आयुर्वेद से दूर हो सकती है माइग्रेन की समस्या?, जानिए यहां

स्वास्थ्यBenefits of Onion: प्याज न केवल डायबिटीज कंट्रोल करता है, यह यौन क्षमता भी बढ़ाता है, जानिए इसके औषधीय गुणों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Tamarind: इमली पेट दर्द, पेचिश और कब्ज के इलाज में रामबाण है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यपरिवार की सुरक्षा में स्वास्थ्य बीमा योजनाएं: 2024 के लिए आपकी व्यापक मार्गदर्शिका, जानें डिटेल

स्वास्थ्यViral Hepatitis: आखिर क्या है वायरल हेपेटाइटिस संक्रमण, रोजाना 3,500 और प्रतिवर्ष 13 लाख लोगों की मौत, डब्ल्यूएचओ रिपोर्ट ने किया सतर्क

स्वास्थ्यBanana Shake Benefits: गर्मियों की डाईट में शामिल करें बनाना शेक, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

स्वास्थ्यSummer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस