लाइव न्यूज़ :

weight Gain Tips: क्या आप हैं अपने दुबलेपन से परेशान? इन घरेलू नुस्खों से बढ़ाए अपना वजन

By प्रिया कुमारी | Published: July 05, 2020 6:30 PM

क्या आप अपने दुबलेपन शरीर के से परेशान हैं? तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन तो इन नेचुरल तरीके बढ़ाए अपना वजन।

Open in App
ठळक मुद्देक्या आप काफी कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ा पा रहे हैं अपना वजन?प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाए अपना वजन, दुबलेपन से छुटकारा पाएं।

जितने लोग वजन घटाने के लिए परेशान होते हैं ऐसे ही कई लोग है जो अपने दुबलेपन से परेशान है और वेट गेन करने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं। लोग इतने परेशान हो जाते हैं कि आयुर्वेदिक दवाई तक खाने लगते हैं। तो कई लोग वेट गेन करने के लिए जिम जाने लग जाते हैं। लेकिन नतीजा ये होता है कि जबतक आप दवाई लेंगे या जिम जाएंगे तबतक आपकी बॉडी फूली-फूली रहेगी लेकिन जैसे ही आप ये सह छोड़ देंगे आप फिर से पहले जैसे हो जाएंगे आसानी से वजन बढाने के क्या उपाय हो सकते हैं। और नेचुरल वजन बढ़ाने के क्या तरीके हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं आसानी से वजन बढ़ाने के तरीको के बारे जो आपकी मदद करेंगे । 

जीरा- जीरा हर घर के किचन में आसानी मिल सकता है। ये बहुत ही सामान्य मसाला है। जिसके इस्तेमाल से आप दाल में सब्जियों में छौकां भी लगाते हैं। जीरे का इस्तेमाल भी एक औषधी के तौर पर किया जाता है। यह इम्यूनिटी को मजबूत भी करता है, साथ ही पाचन के लिए भी फायदेमंद हो जाता है। ये भूख लगने के लिए भी कारगर है। 

शतावरी- परंपरागत तरीके से इसका इस्तेमाल स्त्री रोग में किया जाता है। लेकिन इसके साथ ही इसका इस्तेमाल भी वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह जड़ी-बूटी भूख बढ़ाने के लिए कारगर है। साथ ही इसके सेवन से थकान और तनाव भी दूर रहता है। ये शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है आप चाहे तो इसका इस्तेमाल रोजाना कर सकते हैं।  

सौंफ- सौंफ में भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। यह एनोरेक्सिया यानी भूख न लगने वाली समस्या को भी दूर करने में भी कारगार होते हैं। साथ ही ये आपकी भूख को बढ़ाता है। सौंफ को आप अपनी भोजन में शामिल कर सकते हैं। या फिर ऐसे ही चबाकर खा सकते हैं। ज्यादातर लोगों को ये खाने के बाद दिया जाता है। आप किसी होटेल में खाना खाने जाते हैं तो सौंफ आखिर में दिया जाता है। यह माउथ फ्रेस के तौर पर भी काम करता है। 

सफेद मुसली- सफेद मुसली आपके शरीर की स्ट्रेंथ को बढ़ाती है। अगर आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो सफेद मुसली आपके लिए कारगार है ये कमजोरी को कम करने में मददगार साबित होगी। इसे तनाव और अवसाद को कम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है जो प्राकृतिक तरीके से अवसाद को कम करता है। ऐसा होता ही है कि तनाव के कारण भूख न लगे इसलिए आप सफेद मुसली का इस्तेमाल कर सकते है और अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।  

टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खेवर्कआउट
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यYellow Fever: क्या है येलो फीवर? कैसे होता है ये? जानिए इसके लक्षण और बचने के तरीके

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा