लाइव न्यूज़ :

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग नहीं पीते है कॉफी! जानें ज्यादा Coffee पीने के नुकसान

By आजाद खान | Published: July 10, 2023 3:46 PM

जानकारों की अगर माने तो ज्यादा कैफीन लेने वालों की कई समस्या हो सकती है। उनके अनुसार, वे चिंता, अनिद्रा और हाई ब्लड प्रेशर जैसे बीमारियों से भी परेशान हो सकते हैं।

Open in App
ठळक मुद्देफेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि वे कॉफी नहीं पीते है और उनकी कैफीन इनटेक "शून्य" है।बता दें कि ज्यादा कैफीन लेना सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

Health News:  फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग खुद को रिफ्रेश करन के लिए कॉफी नहीं पीते है। मार्क ने बताया कि वे कॉफी का सेवन नहीं करते है और उनका कैफीन इनटेक की मात्रा "शून्य" है। बता दें कि मार्क ने यह खुसाला हाल में ही लॉन्च हुए थ्रेड्स एप पर की है। यही नहीं उन्होंने यहां अपने डेली रूटीन की भी बात कही है। 

ऐसे में क्या है कैफीन और इससे शरीर पर कैसा असर पड़ता है। आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि बहुत अधिक कैफीन के सेवन से शरीर पर क्या और कैसा प्रभाव पड़ता है, हम यह भी जानेंगे।  

कॉफी के सेवन पर क्या बोले मार्क

अपनी डेली रूटीन पर बात करते हुए मार्क ने कहा है कि वे कॉफी का सेवन नहीं करते है और उनकी कैफीन की मात्रा जीरो है। थ्रेड्स एप पर अपनी डेली रूटीन के बारे में बोलते हुए मार्क ने कहा है कि वह हर रोज सुबह उठकर अपने दिमाग को साफ करने के लिए एमएमए को प्रशिक्षण करते है, ऐसी चीजें बनाते है जिसे लोग इस्तेमाल कर सकें, बहुत सारा खाना खाते है जिसमें ज्यादातर प्रोटीन होता है, कम मात्रा में चीनी और बहुत ही कम शराब शामिल होता है। 

Post by @mikedavismma
View on Threads

यही नहीं मार्क ने यह भी कहा है कि वह भरपूर नींद लेते है और उनकी यह कोशिश होती है कि वे हर रोज रात में सात से आठ घंटे सोया करें। उन्होंने कहा है कि यही उनकी दैनिक दिनचर्या जिसे वह हर रोज दोहराते भी है। 

ज्यादा कॉफी के नुकसान

बता दें कि कैफीन एक ऐसा पदार्थ है जो मूड, मेटाबोलिज्म और मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाता है। आमतौर पर कैफीन चाय, कॉफी, सोडा, कोको, एनर्जी ड्रिंक्स और कई प्रकार की दवाओं में पाया जाता है। ऐसे में ज्यादा कैफीन लेना सेहत के लिए हानिकारक होता है। इससे आपमें चिंता, अनिद्रा, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन तंत्र में भी समस्या हो सकती है। यही नहीं इससे लोगों को दस्त भी हो सकता है। कैफी के कई और नुकसान भी है और यही कारण है कि बहुत से लोग कैफीन जल्दी नहीं लेते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

टॅग्स :डाइट टिप्सकॅाफीमार्क जकरबर्गफेसबुक
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेViral video: दिल्ली मेट्रो में इंस्टाग्राम रील बनाने का एक और वीडियो वायरल, लोगों ने कहा- इसे महामारी घोषित किया जाए

ज़रा हटकेViral News: जोश में युवाओं को मोटिवेशनल भाभी से हुआ प्यार

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

भारतव्हाट्सएप ने भारत में लगभग 80 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगाया, 1 मार्च से 31 मार्च 2024 के बीच की कार्रवाई

भारतव्हाट्सएप बनाम भारत सरकार: वे कौन से मुद्दे हैं जिन्हें लेकर है टकराव, क्या हैं सरकार के तर्क, यहां जानिए

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह