लाइव न्यूज़ :

भूलकर भी नींबू के साथ न करें इन चीजों का सेवन बिगड़ सकती है सेहत, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

By अंजली चौहान | Published: September 23, 2023 2:02 PM

नींबू एक लोकप्रिय खट्टे फल है, जिसका उपयोग अपने अनूठे स्वास्थ्य लाभों के लिए दैनिक आहार में किया जाता है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ खाद्य पदार्थों के साथ नींबू मिलाने से इन खाद्य पदार्थों के स्वाद और स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

Open in App
ठळक मुद्देनींबू का उपयोग कई चीजों में नहीं करना चाहिएनींबू अम्लीय होता है और यह खाने का स्वाद बढ़ा देता हैनींबू कई तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इस्तेमाल किया जाता है

नई दिल्ली: अपने खट्टे स्वाद से लोगों की जुबान का स्वाद बढ़ा देने वाला नींबू लगभग हर घर में पाया ही जाता है। रोजमर्रा के खानों में किसी न किसी तरह नींबू का उपयोग बहुत आम है।

नींबू में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हालांकि, सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

आपको नींबू के साथ मिलाने से बचना चाहिए क्योंकि वे पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं और व्यंजनों का स्वाद और बनावट खराब कर सकते हैं। नींबू के कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन है जिनसे आपको बचना चाहिए और उनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

1- मसालेदार खाना 

नींबू प्रकृति में अम्लीय होता है, जो मसालेदार भोजन की गर्मी को बढ़ा सकता है। अत्यधिक मसालेदार व्यंजनों में नींबू मिलाने से बचें क्योंकि इससे वे और भी अधिक तीखा और तीखा बन सकते हैं जिससे भोजन का आनंद कम हो जाएगा।

2- दूध और डेयरी उत्पाद के साथ नींबू

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो सीधे दूध या अन्य डेयरी उत्पादों के साथ मिलाने पर प्रतिक्रिया कर सकता है और फटने का कारण बन सकता है और बनावट को खराब कर सकता है। इसके अलावा, दोनों का सेवन अम्लीय प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है और गंभीर सीने में जलन और एसिडिटी का कारण बन सकता है। 

3- रेड वाइन 

नींबू की अम्लीय प्रकृति अक्सर रेड वाइन और रेड वाइन आधारित सॉस, मिश्रण और मैरिनेड के स्वाद और स्वाद में हस्तक्षेप कर सकती है और अनुभव को बर्बाद कर सकती है। समुद्री भोजन जबकि नींबू का उपयोग अक्सर समुद्री भोजन के साथ किया जाता है, यह एक सार्वभौमिक जोड़ी नहीं है। सोल या फ़्लाउंडर जैसी हल्की मछली की किस्मों के साथ नींबू मिलाने से बचें, क्योंकि यह उनके नाजुक स्वाद पर हावी हो सकता है। ऐसे व्यंजनों के लिए नीबू या संतरे जैसे अधिक सूक्ष्म खट्टे स्वादों का चयन करें।

4- गर्म तासीर के खाने में नींबू का सेवन

नींबू का रस अम्लीय होता है और जब इसे गर्म तासीर की सब्जियों या फलों के साथ मिलाया जाता है तो इससे सब्जियों का रंग गहरा हो सकता है और उनका हरा रंग खत्म हो सकता है। इससे बचने के लिए ऐसी सब्जियों को परोसने से ठीक पहले उनमें नींबू का रस मिलाएं। सुगंधित मसाले नींबू में एक मजबूत खट्टे स्वाद होता है जो कभी-कभी लौंग या इलायची जैसे कुछ अत्यधिक सुगंधित मसालों के साथ टकरा सकता है। ऐसे व्यंजनों में नींबू का उपयोग करते समय, जिसमें ऐसे मसाले शामिल हों, पकवान को अधिक मसालेदार होने से बचाने के लिए इसका उपयोग सावधानी से करें।

5- मीठे फल 

नींबू में तीखा स्वाद और बनावट होती है, जो खरबूजे और बहुत पके स्ट्रॉबेरी जैसे फलों की प्राकृतिक मिठास पर हावी हो सकती है। यदि आप नींबू को फलों के साथ मिला रहे हैं, तो स्वाद के संतुलन पर विचार करें और फिर स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। छाछ और दही दूध के समान, नींबू का रस छाछ और दही को फटने का कारण बन सकता है। यदि आप इन सामग्रियों को मिलाना चाहते हैं, तो इसे धीरे-धीरे और उचित तड़के के साथ करना बेहतर है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

टॅग्स :हेल्थ टिप्सभोजनडाइट टिप्सटिप्स एंड ट्रिक्सवीमेन हेल्थ टिप्समेंस हेल्थ टिप्स इन हिंदी
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क