लाइव न्यूज़ :

Benefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती धूप में पीजिए गन्ने का जूस, रखेगा कई रोगों से आपको दूर, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 10, 2024 6:57 AM

चिलचिलाती गर्मियों में, लू के थपेड़ों में महज एक ग्लास गन्ने के जूस न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि अपने औषधीय गुण के कारण शरीर की भी रक्षा करता है।

Open in App
ठळक मुद्देगन्ने का जूस गर्मियों में न सिर्फ हमारी प्यास बुझाता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी रोकता हैगन्ने का जूस दांतों की समस्या, पीलिया से लेकर कई घातक जानलेवा बीमारियों में रामबाण हैगन्ने में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं

Benefits of Sugar Cane Juice: चिलचिलाती गर्मियों में, लू के थपेड़ों में महज एक ग्लास गन्ने के जूस न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि अपने औषधीय गुण के कारण शरीर की भी रक्षा करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं गन्ने का जूस दांतों की समस्या, पीलिया से लेकर कई घातक जानलेवा बीमारियों में रामबाण का काम करता है। गन्ने में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाने का काम करते हैं।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि गन्ने के रस में कुछ ऐसे भी तत्व मौजूद होते हैं, जो कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाते हैं। गन्ने का जूस प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में कारगर माना जाता है। यहां तक कि गन्ने का जूस पीने से पुरुषों मे होने वाली संभावित इनफर्लिटी की परेशानी को भी दूर किया जा सकता है।

आयुर्वेद कहता है कि गन्ने का रस शत प्रतिशत प्राकृतिक एवं पूर्णतः वसा-रहित (फैट-फ्री) पेय है। एक ग्लास यानी लगभग 240 मिलीलीटर शुद्ध गन्ने के जूस में लगभग 250 कैलोरी और 30 ग्राम प्राकृतिक शक्कर पाए जाते हैं। हालांकि यह वसा, कोलेस्ट्रॉल, फाइबर और प्रोटीन रहित है, पर इसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्त्व मौजूद हैं। हमें तरोताज़ा रखने के अलावा गन्ने के रस में कई स्वास्थवर्धक खूबियां है, जिनमे से कुछ खूबियां इस लेख में साझा की गई हैं।

गन्ने के जूस के लाभ

गन्ने का जूस लिवर के लिए लाभदायक है

गन्ने के जूस को लिवर से जुड़े रोगों, जैसे पीलिया के लिए रामबाण माना जाता है। अध्ययनों और शोध से यह पता चलता है कि गन्ने का रस क्षारीय (एल्कलाइन) प्रकृति का होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है।

गन्ने का जूस पाचन दुरुस्त करता है

गन्ने के रस में पोटैशियम की अधिक मात्रा होने की वजह से यह शरीर के पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट में संक्रमण होने से भी बचाता है। कब्ज की समस्या दूर होती है।

गन्ने का जूस दिल के रोगों से बचाता है

दिल को फिट रखने के लिए आप इस रस का सेवन कर सकते हैं। दिल के दौरे से बचाता है। इससे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है। इस तरह धमनि‍यों में फैट नहीं जमता और दिल व शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव बेहतर होता है।

गन्ने का जूस वजन कम करता है

गन्ने का रस शरीर में प्राकृतिक शक्कर पहुंचाकर और खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करके वजन कम करने में सहायक होता है। इसमें घुलनशील फाइबर होता है, जो वजन को संतुलित रखता है।

गन्ने का जूस हड्डियों को मजबूत बनाता है

प्राचीन भारत में गन्ने को चबाना छोटे बच्चों और किशोरों के लिए एक नियमित क्रिया हुआ करती थी। यह उन्हें व्यस्त रखने के अलावा गन्ने के रस में मौजूद कैल्शियम कंकाल तंत्र, हड्डियों और दांतों के समुचित विकास को भी सुनिश्चित करता है।

गन्ने का जूस वीर्य की वृद्धि करता है

गन्ना के जूस का नियमित इस्तेमाल वीर्य की वृद्धि के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वीर्य दोष वाले लोग 2-4 ग्राम आंवला चूर्ण के साथ, गन्ने के जूस या फिर गुड़ का सेवन करें। इससे वीर्य की वृद्धि होती है। इसके साथ ही थकान, रक्तपित्त, जलन, और पेशाब से संबंधित परेशानी से आराम मिलता है।

टॅग्स :आयुर्वेदहेल्थ टिप्सभोजन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यबच्चों में उल्टी और दस्त को नियंत्रित करने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्य"स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं प्रोटीन पाउडर": ICMR ने किया प्रोटीन सप्लीमेंट से बचने का आग्रह, जानें क्या है कारण

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण