लाइव न्यूज़ :

दिल्ली विश्वविद्यालयः पंजीकरण की प्रक्रिया खत्म, कुल 5.63 लाख से ज्यादा छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया, तीन साल में सबसे ज्यादा

By भाषा | Published: September 01, 2020 2:30 PM

आंकड़ों के अनुसार यहां कुल 1,83,674 विद्यार्थियों ने परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया, वहीं 34,306 विद्यार्थियों ने एमफिल और पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन किया।

Open in App
ठळक मुद्देपंजीकरण प्रक्रिया सोमवार को समाप्त हुई और आवेदन करने वालों में सबसे ज्यादा सीबीएसई और दिल्ली के रहने वाले विद्यार्थी हैं। विश्वविद्यालय को सबसे ज्यादा 2,85,128 आवेदन सीबीएसई बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों से मिले हैं। हरियाणा बोर्ड के 12,272 और सीआईएससीई के 11,521 विद्यार्थियों ने आवदेन किया है। सबसे ज्यादा दिल्ली में रहने वाले 1,42,526 विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन किया है।

नई दिल्लीःदिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पंजीकरण प्रक्रिया समाप्त हो गयी और कुल 5.63 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है जो कि पिछले तीन साल में सबसे ज्यादा है।

पंजीकरण प्रक्रिया सोमवार को समाप्त हुई और आवेदन करने वालों में सबसे ज्यादा सीबीएसई और दिल्ली के रहने वाले विद्यार्थी हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार यहां कुल 1,83,674 विद्यार्थियों ने परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया, वहीं 34,306 विद्यार्थियों ने एमफिल और पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन किया।

विश्वविद्यालय को सबसे ज्यादा 2,85,128 आवेदन सीबीएसई बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों से मिले हैं। इसके बाद हरियाणा बोर्ड के 12,272 और सीआईएससीई के 11,521 विद्यार्थियों ने आवदेन किया है। सबसे ज्यादा दिल्ली में रहने वाले 1,42,526 विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए आवेदन किया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के 66,657 और हरियाणा के 50,701 विद्यार्थी हैं। डीयू ने बताया कि 5,63,351 विद्यार्थियों ने स्नातक पूर्व (अंडरग्रेजुएट) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया है जिनमें से 3,53,171 ने भुगतान किया है।

डीयू की परीक्षा के लिए दिल्ली आ रहे दिव्यांग छात्रों की यात्रा में मदद करने का रेलवे को निर्देश

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मंगलवार को रेल मंत्रालय से कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय की परीक्षा में शामिल होने के लिए राजधानी आ रहे दिव्यांग छात्रों के लिए कन्फर्म टिकट सुनिश्चित करे। अदालत ने कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि दिव्यांग श्रेणी में आने वाले छात्रों की अंतिम वर्ष की परीक्षा नहीं छूटेगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय की नियमित तरीके से परीक्षा 14 सितंबर से शुरू होनी है। न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति सुब्रमणियम प्रसाद की पीठ ने कहा कि फिलहाल सीमित संख्या में चल रही ट्रेनों को ध्यान में रखते हुए, उन सभी को कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाना चाहिए।

पीठ ने कहा कि छात्र प्रतीक्षा सूची का भी टिकट ले सकते हैं और दो दिन पहले रेलवे को इसकी सूचना दे सकते हैं। अदालत ने डीयू से कहा है कि वह एक हलफनामा दायर करके बताए कि दूसरे चरण की परीक्षा के लिए कितने छात्र पंजीकृत हैं। विश्वविद्यालय से हलफनामे में यह भी बताने को कहा गया है कि दोनों चरणों की परीक्षाओं का परिणाम कब आएगा। मामले में अगली सुनवाई अब 22 सितंबर को होगी।

टॅग्स :दिल्ली यूनिवर्सिटी कट ऑफदिल्ली विश्वविद्यालयहरियाणादिल्लीउत्तर प्रदेशबिहार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतबिहार: जेडीयू सांसद ने मुसलमानों और यादवों के लिए काम करने से किया इनकार, सांसद ने स्पष्ट रूप से बताई वजह

कारोबारPurvanchal Co-operative Bank: आपका खाता पूर्वांचल सहकारी बैंक में है क्या?, जल्दी से कर लें ये काम, आरबीआई ने लाइसेंस किया रद्द, जानें आगे क्या होगा

क्राइम अलर्टAuto Driver Killed: बेरहम कार चालक... पत्नी से छीना सुहाग, बच्चे हुए अनाथ, पार्किंग विवाद में गई जान

भारतBihar Politics News: सीएम नीतीश कुमार के बेटे निशांत को राजनीति में लाने की मांग, विद्यानंद विकल ने फेसबुक पोस्ट लिखा, पढ़िए

भारतAssembly Polls 2024 UPDATES: महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर के लिए चुनाव प्रभारी एवं सह-प्रभारियों की नियुक्ति, देखें लिस्ट

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर