Assembly Polls 2024 UPDATES: महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर के लिए चुनाव प्रभारी एवं सह-प्रभारियों की नियुक्ति, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 17, 2024 02:56 PM2024-06-17T14:56:11+5:302024-06-17T16:15:54+5:30

Assembly Polls 2024 UPDATES: भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान और हिमंत बिस्वा सरमा झारखंड के लिए पार्टी के चुनाव प्रभारी बनाया गया है।

Assembly Polls 2024 UPDATES Appointment election in-charges and co-in-charges Maharashtra, Haryana, Jharkhand and Jammu and Kashmir see list | Assembly Polls 2024 UPDATES: महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू कश्मीर के लिए चुनाव प्रभारी एवं सह-प्रभारियों की नियुक्ति, देखें लिस्ट

file photo

HighlightsAssembly Polls 2024 UPDATES: महाराष्ट्र में 288, हरियाणा में 90 सीट हैं।Assembly Polls 2024 UPDATES: जी किशन रेड्डी को जम्मू-कश्मीर के लिए प्रभारी नियुक्त किया गया।Assembly Polls 2024 UPDATES: झारखंड में 81 विधानसभा की सीट हैं।  

Assembly Polls 2024 UPDATES: भाजपा ने लोकसभा चुनाव जीतने के बाद विधानसभा चुनाव 2024 पर फोकस कर दिया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आगामी विधानसभा चुनाव- महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड एवं जम्मू कश्मीर के लिए प्रदेश चुनाव प्रभारी एवं सह-प्रभारियों की नियुक्ति की है। महाराष्ट्र में 288, हरियाणा में 90 और झारखंड में 81 विधानसभा की सीट हैं। जम्मू कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं। महाराष्ट्र में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को प्रभारी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को सह प्रभारी बनाया गया है। हरियाणा में भाजपा की सरकार है। हाल ही में मुख्यमंत्री बदले गए थे।

हरियाणा में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को प्रभारी और भाजपा सांसद बिप्लव कुमार देव को सह प्रभारी बनाया गया है। झारखंड में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान को प्रभारी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का सह प्रभारी बनाया गया है। जम्मू कश्मीर में केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को प्रभारी बनाया गया है।

इन सभी राज्यों में एक साल के भीतर विधानसभा चुनाव होने हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से अभी तक चुनाव की तारीखें घोषित नहीं की गई हैं। महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार है। वहीं, हरियाणा में भाजपा अपने दम पर सरकार में है।

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और कांग्रेस की गठबंधन सरकार है और दोनों ही विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलांयस' (इंडिया) के घटक दल हैं। जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किए जाने के बाद उसे विभाजित कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्रशासित प्रदेश बनाए गए थे।

इस बीच भाजपा ने पंजाब और पश्चिम बंगाल उपचुनाव के लिए प्रत्याशी की घोषणा कर दी। भाजपा ने जालंधर पश्चिम (एससी) से शीतल अंगुराल, रायगंज से मानस कुमार घोष, राणाघाट दक्षिण (एससी) से मनोज कुमार विश्वास, बगदा (एससी) से बिनय कुमार विश्वास और मानिकतला से कल्याण चौबे भट्टाचार्य को उम्मीदवार बनाया है।

Web Title: Assembly Polls 2024 UPDATES Appointment election in-charges and co-in-charges Maharashtra, Haryana, Jharkhand and Jammu and Kashmir see list

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे