लाइव न्यूज़ :

जेईई परीक्षा की तारीखों का शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 से 25 जुलाई और चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होंगी

By अभिषेक पारीक | Published: July 06, 2021 7:03 PM

जेईई के तीसरे चरण की परीक्षाओं को लेकर स्थिति साफ हो गई है। जेईई परीक्षा के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा की तारीखों का शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऐलान कर दिया है।

Open in App
ठळक मुद्देजेईई के तीसरे चरण की परीक्षाओं को लेकर स्थिति साफ हो गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई तक होंगी।उन्होंने कहा कि चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 2 अगस्त तक होंगी।

जेईई के तीसरे चरण की परीक्षाओं को लेकर स्थिति साफ हो गई है। जेईई परीक्षा के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा की तारीखों का शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ऐलान कर दिया है। उन्होंने बताया कि तीसरे चरण की परीक्षा 20 से 25 जुलाई तक होंगी। वहीं चौथे चरण की परीक्षा के लिए 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच का समय तय किया गया है। 

उन्होंने कहा कि हमने छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पिछली बार की तुलना में इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई है। उन्होंने पीएम मोदी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि देश के इतिहास में जहां जेईई की परीक्षा एक बार होती थी, वहीं अब जेईई की परीक्षा चार बार होती है। 

छात्र बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो भी छात्र अपना परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं, वे 6 से 8 जुलाई के मध्य लॉग इन कर ऐसा कर सकेंगे। छात्रों की सुविधा के लिए यह विकल्प दिया गया है। 

आवेदन का एक और मौका मिलेगा

उन्होंने कहा कि जो भी छात्र कोरोना या किसी अन्य परिस्थितियों के कारण तीसरे सेशन के लिए आवेदन नहीं कर सके हैं, वे 6 से 8 जुलाई की रात 11ः50 तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा चार बार आयोजित की जाएगी और जिस भी परीक्षा में छात्र ज्यादा स्कोर हासिल करेगा, उसे कंसीडर किया जाएगा। 

13 भाषाओं में होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई की परीक्षा पूर्व में तीन भाषाओं में हुआ करती थी, लेकिन इस साल परीक्षा को 13 भाषाओं में आयोजित किया जा रहा है। यह विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर है। 

राज्य सरकारों से ये बोले

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने राज्य सरकारों से निवेदन करते हुए कहा कि जेईई मेंस के लिए गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी का पालन कराने में सहयोग करें। साथ ही उन्होंने अभिभावकों और छात्रों से भी सहयोग की अपील की। 

स्थगित कर दी गई थी परीक्षा

आपको बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस साल जेईई मेन परीक्षा को चार सत्रों में कराने की घोषणा की थी। जिसमें से फरवरी और मार्च 2021 की परीक्षाएं हो चुकी हैं। वहीं अप्रैल और मई में होने वाली परीक्षाएं कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थीं। आधिकारिक रूप से जानकारी दी गई थी कि कोरोना के काबू में आने के बाद परीक्षा का अन्य सेशंस का आयोजन किया जाएगा। साथ ही यह भी कहा गया कि एनईईटी यूजी 2021 एग्जाम भी अगस्त के स्थान पर सितंबर में आयोजित किए जा सकते हैं। 

टॅग्स :जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम मेनरमेश पोखरियाल निशंक
Open in App

संबंधित खबरें

भारतJEE Mains Result 2024: नतीजे जारी, अब जानिए क्या रही कट-ऑफ और किसने किया टॉप 

भारतMarch 2024 Important exam Dates: 31 दिनों में 16 परीक्षाएं, जानिए आपकी परीक्षा कब है

भारतJEE Main 2024 Result: परिणाम में 23 अभ्यर्थियों ने 100 अंक से किया टॉप, यहां देखें रिजल्ट

भारतJEE Main 2024: एनटीए ने जारी किए एडमिट कार्ड, यहां देखें कब और कहां होगी परीक्षा..

भारतJEE Main 2024: अबू धाबी नए परीक्षा केंद्र के रूप में शामिल हुआ, एनटीए ने किया कन्फर्म

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर