लाइव न्यूज़ :

QS रैंकिंग फॉर इंडियन यूनिवर्सिटी में आईआईटी बॉम्बे है टॉप पर, आईआईएससी को मिली दूसरी जगह

By मेघना वर्मा | Published: October 16, 2018 10:13 AM

आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-खड़गपुर, आईआईटी-कानपुर, हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी-रुड़की और आईआईटी-गुवाहाटी शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल हैं।

Open in App

भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों QS रैंकिंग के अनुसार मुंबई और मद्रास के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी आईआईटी और बैंगलोर के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, आईआईएससी नें टॉप तीन में अपनी जगह बना ली है। भारत में हायर एजुकेशन के लिए जानी जाने वाले ये इंस्टीट्यूट ने स्टैंडअलोन QS रैंकिंग में अपनी जगह बनाई है। 

खास बात ये है कि साल की शुरूआत में QS वर्ल्ड यूनीवर्सिटी को ओर से जारी की गई एक लिस्ट में आईआईएससी को टॉप में जगह मिली थी और डोमेस्टिक लीग में आईआईटी बॉम्बे को नंबर वन रैंक किया गया था। आईआईएस सी को दूसरे और आईआईटी मद्रास को तीसरे नंबर पर जगह मिली। जारी की गई इस सूची में देश के 75 टॉप इंस्टीट्यूट के नाम हैं।  

 

मुंबई और मद्रास में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और बेंगलुरू में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) की पहली स्टैंडअलोन QS रैंकिंग में शीर्ष तीन के रूप में उभरा है। घरेलू और इंटरनेशनल लिस्ट में भारतीय संस्थानों के प्रदर्शन में भिन्नता की व्याख्या करते हुए, ब्रिटिश कंपनी QS की संचार निदेशक सिमोना बिज़ोजेरो ने लंदन से इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि दोनों के लिए ही रैंकिंग के मापदंड अलग थे।

उन्होंने बताया कि "इंडियन यूनिवर्सिटी रैंकिंग के लिए उपयोग किए जाने वाले मापदंड वही हैं जैसा QS ब्रिक्स रैंकिंग के लिए उपयोग किया जाता हैं। इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग, QS द्वारा की गई दूसरी सबसे बड़ी देश की विशिष्ट रैंकिंग है। बिज़ोएज़रो के अनुसार, भारत और जापान उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इन दोनों ही जगह विदेशी स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है। 

इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग, इंटरनेशनल लेवल पर भारतीय यूनीवर्सिटी की प्रणाली को देखती है।  सिमोना ने कहा कि इस तालिका में रैंक किए गए संस्थान अतीत में हमारी ब्रिक्स रैंकिंग में शामिल  हैं।

आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-खड़गपुर, आईआईटी-कानपुर, हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी-रुड़की और आईआईटी-गुवाहाटी शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल हैं।

टॅग्स :आईआईटी बॉम्बे
Open in App

संबंधित खबरें

पाठशालाGATE 2021 Exam: आईआईटी बॉम्बे ने जारी किया शेड्यूल, देखें आवेदन से लेकर परीक्षा तक की सभी जानकारी

पाठशालाकोरोना संकटः इस साल IIT Bombay नहीं करवाएगा फेस-टू-फेस लेक्चर, ऐसा करने वाला बना देश का पहला संस्थान

पाठशालाCoronavirus: आईआईटी मुंबई भी हुआ बंद, 11000 छात्रों को घर जाने के लिए कहा गया

भारतIIT में पिछले 5 साल में 7,000 से अधिक बीटेक छात्रों ने बदला विषय

पाठशाला5 साल के भीतर IIT कैंपस में हुई 50 छात्रों की मौत, आईआईटी गुवाहाटी में सबसे अधिक  

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर