लाइव न्यूज़ :

BSEB Matric Result 2020: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज करेगा घोषित, छात्र यहां करें आसानी से चेक

By रामदीप मिश्रा | Published: May 26, 2020 8:51 AM

Bihar board 10th result/Matric to be declared today: BSEB से 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन इसी साल 17 फरवरी से 25 फरवरी के बीच किया गया था।

Open in App
ठळक मुद्देबीएसईबी (BSEB Bihar Board 10th/Matric Result 2020) आज साढ़े 12 बजे रिजल्ट जारी करेगा। 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in  पर लॉगइन कर रिजल्ट देख सकते हैं।

पटनाः कोरोना महामारी के चलते इस बार बिहार बोर्ड ( Bihar Board Result) के रिजल्ट में देरी हुई है। लेकिन, 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का वो इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। बीएसईबी (BSEB Bihar Board 10th/Matric Result 2020) आज साढ़े 12 बजे रिजल्ट जारी करेगा। 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in  पर लॉगइन कर रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें, बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे काफी पहले ही घोषित किये जा चुके हैं। 

लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन में देरी हुई है। अध्यापकों ने सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए कॉपियां चेक की हैं। BSEB से 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन इसी साल 17 फरवरी से 25 फरवरी के बीच किया गया था। इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया है। बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच भी दोबारा की गई है। साथ ही 10वीं के टॉपर्स से ऑनलाइन इंटरव्यू भी किए गए हैं ताकि कोई संशय नहीं रहे। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले कई छात्रों का इंटरव्यू किया गया है।

इस बार लॉकडाउन के कारण मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन में करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई है। बिहार बोर्ड के पहले के शेड्यूल अनुसार नतीजों को मार्च-अप्रैल में ही जारी किया जाना था। बिहार बोर्ड की ओर से इंटर के नतीजे 24 मार्च को ही जारी कर दिए थे और उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन की भी घोषणा की थी।

बिहार बोर्ड के छात्र ऐसे करें 10वीं का रिजल्ट चेक (Check Bihar Board Result)

स्टेप 1:biharboardonline.bihar.gov.inवेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: बीएसईबी बोर्ड परिणाम 2020 चेक करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: रोलनंबर सहित सभी जानकारी सब्मिट करें।

स्टेप 4: आपका बिहार बोर्ड परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप 5: अपने बीएसईबी परिणाम को ध्यान से देखें।

स्टेप 6: सॉफ्टकॉपी पीडीएफ डाउनलोड करें / परिणाम का प्रिंटआउट भी लें।

बिहार बोर्ड के बारे में जानिए (About Bihar School Examination Board,BSEB)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड लोकप्रिय रूप से यानी बीएसईबी (BSEB)द्वारा जाना जाता है। BSEB एक प्राथमिक एजेंसी है जिसे माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय स्तर पर बोर्ड परीक्षाओं को आयोजित करने और संचालित करने का काम सौंपा जाता है। सामान्य प्रवृत्ति के अनुसार, बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए वार्षिक मैट्रिक परीक्षा और फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 12वी के छात्रों के लिए मध्यवर्ती परीक्षा आयोजित करता है। वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के अलावा, बीएसईबी सरकारी मानदंडों के अनुसार शारीरिक शिक्षा में डिप्लोमा, शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र और शिक्षक प्रशिक्षण परीक्षा भी आयोजित करता है। 

टॅग्स :बीएसईबी 10th रिजल्ट २०१९बिहारबोर्ड.एसी.इनएग्जाम रिजल्ट्स
Open in App

संबंधित खबरें

भारतTN 10th Result 2024 Declared: तमिलनाडु के 10वीं कक्षा के परिणाम घोषित, इन आसान स्टेप्स के जरिए देखें रिजल्ट

भारतICSE, ISC Result 2024: CISCE जल्द जारी करेगा कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां जानें सही डेट और चेक करने का तरीका

भारतVITEEE 2024 Result Declared: खुशखबरी! वीआईटीईईई का रिजल्ट हुआ जारी, यहां देखें डायरेक्ट लिंक और डाउनलोड करने का तरीका

भारतBihar Board 10th Result 2024: बिहार में 10वीं की परीक्षा 82.91 फीसदी छात्र-छात्राओं ने मारी बाजी, 13 लाख 79 हजार 542 हुए पास

भारतICSI Result Dec 2023: अब से कुछ देर बाद रिजल्ट हो जाएगा आउट, यहां पढ़ें कहां और कैसे देखें

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर