लाइव न्यूज़ :

BSEB Bihar Board 10th/Matric Result 2020: कोरोना संकट में बिहार बोर्ड के छात्र रहें तैयार, कुछ ही देर में जारी होगा मैट्रिक का रिजल्ट, यूं करें चेक

By धीरज पाल | Published: May 22, 2020 1:45 PM

BSEB Bihar Board 10th/Matric Result 2020: दरअसल, लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन में देरी हो रही थी। वैसे पिछले हफ्ते के आखिर में ये जानकारी सामने आ गई थी कि मूल्यांकन का काम खत्म हो गया है।

Open in App
ठळक मुद्देपरीक्षा के नतीजे आने के बाद छात्र अपने नतीजे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in, और biharboardonline.com पर जाकर देख सकेंगे। छात्र वेबसाइट्स के माध्यम से भी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 के मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

कोरोना महामारी के बीच बिहार बोर्ड के 10वीं के छात्रों को बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार है। लेकिन यह इंताजर अब खत्म होने वाला है। थोड़ी ही देर में बीएसईबी (BSEB Bihar Board 10th/Matric Result 2020) की ओर से 10वीं के परिणाम घोषित किये जा सकते हैं। 10वीं बोर्ड के छात्र लंबे समय से अपने परीक्षा नतीजों का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन की घोषणा के कारण इसमें देरी हुई है। बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजे काफी पहले ही घोषित किये जा चुके हैं। 

दरअसल, लॉकडाउन के कारण कॉपियों के मूल्यांकन में देरी हो रही थी। वैसे पिछले हफ्ते के आखिर में ये जानकारी सामने आ गई थी कि मूल्यांकन का काम खत्म हो गया है। बिहार बोर्ड से 10वीं की परीक्षा के लिए करीब 15 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं का आयोजन इसी साल 17 फरवरी से 25 फरवरी के बीच किया गया था। इस साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में करीब 15 लाख छात्रों ने भाग लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार बिहार बोर्ड 10वीं की कॉपियों के मूल्यांकन के आधार पर टॉपर्स की कॉपियों की जांच भी दोबारा की जा चुकी है। साथ ही 10वीं के टॉपर्स से ऑनलाइन इंटरव्यू भी किये गये हैं ताकि कोई संशय नहीं रहे। मेरिट लिस्ट बनाने से पहले उच्चतम अंक लाने वाले कई छात्रों का इंटरव्यू किया गया।

ऑनलाइन जारी होंगे नतीजें, ऐसे करें चेक

बीएसईबी कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम ऑनलाइन जारी किए जाएंगे और छात्र इसके अपलोड होने के बाद वेब पेज पर अपना रोल नंबर दर्ज करके इसकी जांच कर सकते हैं। बिहार बोर्ड रिजल्ट 2020 को देखने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

परीक्षा के नतीजे आने के बाद छात्र अपने नतीजे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboard.ac.in, biharboardonline.bihar.gov.in, और biharboardonline.com पर जाकर देख सकेंगे। छात्र वेबसाइट्स के माध्यम से भी बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 के मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस बार लॉकडाउन के कारण मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन में करीब डेढ़ महीने की देरी हो गई है। बिहार बोर्ड के पहले के शेड्यूल अनुसार नतीजों को मार्च-अप्रैल में ही जारी किया जाना था। बिहार बोर्ड की ओर से इंटर के नतीजे 24 मार्च को ही जारी कर दिए थे और उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन की भी घोषणा की थी।

टॅग्स :कोरोना वायरसबीएसईबी 10th रिजल्ट २०१९बिहारबोर्ड.एसी.इन
Open in App

संबंधित खबरें

भारतकोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन से भी साइड इफेक्ट्स का हुआ खुलासा- रिपोर्ट

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

पाठशाला अधिक खबरें

भारतCA Inter Result 2023: सीए इंटर नवंबर 2023 का रिजल्ट जारी, जानिए कहां और कैसे देखें

पाठशालाUGC NET December 2023: अभी तक नहीं भरा है फॉर्म, तो हो जाएं सतर्क! कल है अंतिम तिथि

पाठशालाDelhi University: मीडिया इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों के पास मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

पाठशालाब्लॉग: स्कूल में मोबाइल पर पाबंदी की पहल

पाठशालाHealth Care Sector: दसवीं के बाद आईएचसीई से कोर्स कर ग्रामीण क्षेत्र के हेल्थ केयर में बनाएं करियर