लाइव न्यूज़ :

Sukanya Samriddhi Yojana: इस स्कीम में रोजाना निवेश करें 416 रुपये और मैच्योरिटी पर पाएं 64 लाख रुपये, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: September 22, 2023 10:03 AM

यह सरकारी योजना कर-मुक्त बचत प्रदान करती है, जो आपकी बेटी के भविष्य के खर्चों के लिए संभावित 64 लाख रुपये प्रदान करती है।

Open in App

मुद्रास्फीति बढ़ रही है, जिससे आपके बच्चे की उच्च शिक्षा, शादी और घर के स्वामित्व जैसे बड़े सपनों को पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो गया है। इन महत्वपूर्ण खर्चों को पूरा करने के लिए कर्ज में डूबने से बचने के लिए बुद्धिमानी से निवेश करना महत्वपूर्ण है। 

अपने बच्चे के भविष्य के लिए शुरुआत से ही बचत क्यों न शुरू करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप उनकी उच्च शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय रूप से तैयार हैं? सरकार सुकन्या समृद्धि योजना प्रदान करती है जो आपकी बेटी की शिक्षा और शादी के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए बनाई गई है।

सुकन्या समृद्धि खाता कब खोलें?

अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसवाई खाता) खोलने का सबसे अच्छा समय उसका जन्म होते ही है। आप अपनी बेटी के 10 साल की होने से पहले इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं। उसके जन्म के तुरंत बाद खाता खोलकर आप 15 साल तक योजना में योगदान कर सकते हैं।

ब्याज दर

सरकार हर तीन महीने में इस योजना के लिए ब्याज दर की समीक्षा करती है। जुलाई से सितंबर 2023 तिमाही के लिए ब्याज दर 8 प्रतिशत प्रति वर्ष पर अपरिवर्तित रहेगी। आपकी बेटी के 18 वर्ष की होने पर आप परिपक्वता राशि का 50 प्रतिशत निकाल सकते हैं। 21 वर्ष की आयु होने पर शेष राशि निकाली जा सकती है।

64 लाख रुपये का फंड बनाना

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना में हर महीने 12,500 रुपये (या लगभग 416 रुपये प्रति दिन) जमा करते हैं, तो वार्षिक योगदान 1.5 लाख रुपये होता है, जो पूरी तरह से कर-मुक्त है। परिपक्वता ब्याज दर 7।6 प्रतिशत मानकर आप परिपक्वता तक अपनी बेटी के लिए पर्याप्त धनराशि जमा कर सकते हैं।

यदि आप उसके 21 वर्ष की होने पर पूरी राशि निकाल लेते हैं, तो परिपक्वता राशि 63,79,634 रुपये होगी, जिसमें कुल निवेश 22,50,000 रुपये और ब्याज आय 41,29,634 रुपये होगी। लगातार 12,500 रुपये मासिक जमा करके आप अपनी बेटी के भविष्य के लिए 64 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

टॅग्स :बिजनेससेविंग
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारNoida: ट्रेडिंग ग्रुप से सावधान! शेयर बाजार में निवेश के नाम पर 100000000 रु ऐठे, फिर अकाउंट क्लोज

कारोबारमोदी परिवार में 11,000 करोड़ के बिजनेस पर संकट! गोडफ्रे फिलिप्स CEO समीर का मां पर आरोप

कारोबारPost Office Monthly Income Scheme: चाहते हैं स्थिर मासिक आय? MIS में करें निवेश, पाएं बेहतरीन मुनाफा, जानें इस स्कीम के बारे में

भारतपुलवामा हमले के बाद भारत के एक सख्त कदम से बर्बाद हुआ पाकिस्तान, पाक मंत्री ने संसद में स्वीकार किया

कारोबारOla Cabs: कंपनी के सीईओ के बाद, सीएफओ ने कार्यभार संभालने के कुछ महीनों बाद इस्तीफा दिया

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारKatra tobacco consumption ban: आप कटरा जा रहे तो हो जाएं सावधान, अपने पास सिगरेट और तंबाकू रखे तो बुरे फंसेगे, जानें कारण

कारोबारगौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा, बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति, जानें कितनी है संपत्ति

कारोबारPetrol Diesel Price Today: कोलकाता, चेन्नई में पेट्रोल 100 रु प्रति लीटर, जानिए आपके शहर में क्या है ईंधन के ताजा रेट

कारोबारGST Collections May 2024: 10 प्रतिशत बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये, नई सरकार गठन से पहले भरी झोली

कारोबारGST collection in May: चुनाव खत्म, मोदी सरकार की बल्ले-बल्ले, मई में जीएसटी संग्रह 1.73 लाख करोड़, देखें आंकड़े