लाइव न्यूज़ :

किशोर कुमार की इस फिल्म को कोर्ट ने किया था बैन, अब 60 साल बाद मिली रील

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: February 07, 2020 9:51 AM

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) को साल 1957 में बैन हुई फिल्म 'बेगुनाह' की रील मिली है

Open in App
ठळक मुद्देमशहूर अभिनेता और गायक किशोर कुमार की एक फिल्म की रील करीब 60 साल के बाद मिल गई है. इस फिल्म को सरकार ने बैन कर दिया था

मशहूर अभिनेता और गायक किशोर कुमार की एक फिल्म की रील करीब 60 साल के बाद मिल गई है. इस फिल्म को सरकार ने बैन कर दिया था, क्योंकि उस पर हॉलीवुड फिल्म की नकल का आरोप लगा था. नेशनल फिल्म अर्काइव ऑफ इंडिया नेे 1957 में बैन की गई इस फिल्म की रील को खोज निकाला है.

फिल्म का नाम 'बेगुनाह' बताया जा रहा है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने इसके सभी प्रिंट्स नष्ट करने का ऑर्डर दिया था. पिछले हप्ते मिली इस फिल्म की क्लिप में म्यूजिक कंपोजर जयकिशन (शंकर-जयकिशन वाले) पियानो बजा रहे हैं. इसमें शकीला डांस करती हुईं और मुकेश 'ऐ प्यासे दिल बेजुबां' गाते नजर आ रहे हैं.

1957 में रिलीज हुई यह फिल्म उस वक्त विवादों में फंस गई थी जब पैरामाउंट पिक्चर्स अमेरिका ने आरोप लगाया था कि यह उनकी 1954 में आई फिल्म 'नॉक ऑन वुड' की कॉपी है. पैरामाउंट पिक्चर्स ने इस केस को जीता था. इसके बाद बॉम्बे हाईकोर्ट ने फिल्म के प्रिंट्स को नष्ट करने का आदेश दिया था. चमत्कार से कम नहीं आर्काइव के डायरेक्टर प्रकाश ने बताया कि 'बेगुनाह' 1957 की फिल्म है. इसमें किशोर कुमार और शक्ति दा मुख्य भूमिका में थे.

फिल्म को कंपोज किया था शंकर जयकिशन ने. उन्होंने कहा, ''इसका मिलना किसी चमत्कार से कम नहीं है. शंकर-जयकिशन के फैंस लंबे समय से इस फुटेज की तलाश में थे क्योंकि इस फिल्म में जयकिशन का बड़ा रोल था. हमारे पास दो-दो फेज में बेगुनाह की 16 एमएम की दो रील हैं, जो करीब 60 से 70 मिनट की है, हालांकि रील की कंडीशन बहुत अच्छी नहीं है. एक गाना चल रहा है. फिल्म अचानक शुरू होती है, लेकिन खत्म ठीक से हो रही है. इसमें कोई क्र ेडिट नहीं है.

अब कोर्ट के जजमेंट की कॉपी देखने की कोशिश हो रही है, लेकिन इतने पुराने केस की कॉपी ढूंढने में मुश्किल हो रही है. इस केस से जुड़ी कुछ ही न्यूज मैगजीन में हैं. अब ये फिल्म रिलीज होगी या नहीं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा.'' मगर, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने कहा कि उन्हें इस फिल्म के रिलीज होने पर खुशी होगी.

टॅग्स :किशोर कुमार
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटविराट कोहली ने किशोर कुमार के बंगले 'गौरी कुंज' को शानदार रेस्टोरेंट में किया तब्दील, देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीकिशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए कबूला था इस्लाम?, अभिनेत्री की बहन ने बताई सच्चाई

बॉलीवुड चुस्कीकिशोर कुमार के बड़े बेटे अमित कुमार पिता पर बनाने जा रहे बॉयोपिक, कहा- उन्हें हमसे बेहतर कौन जान सकता है

बॉलीवुड चुस्कीKishore kumar Birthday: किशोर कुमार के लिए मोहम्मद रफी ने जब दी थी अपनी आवाज, पढ़ें सदबहार गायक से जुड़ी दिलचस्प बातें

बॉलीवुड चुस्कीकिशोर कुमार को तलाक दे योगिता बाली ने मिथुन संग लिए थे सात फेरे, श्रीदेवी की एंट्री से जीवन में आ गया था भूचाल

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीKhatron Ke Khiladi 14 से डेब्यू करेंगी जैकी श्रॉफ की बेटी कृष्णा श्रॉफ, डेब्यू को लेकर कही ये बात...

बॉलीवुड चुस्कीWATCH: ब्रिटिश टीवी होस्ट ने उड़ाया प्रियंका चोपड़ा का मजाक, बॉलीवुड अभिनेत्री को कहा- 'चियांका चॉप फ्री'

बॉलीवुड चुस्कीShah Rukh Khan Health Update: अब कैसी है शाहरुख खान की तबीयत? जूही चावला ने दिया हेल्थ अपडेट

बॉलीवुड चुस्कीमनीषा कोइराला ने यूके पीएम ऋषि सुनक से की मुलाकात, लंदन में एक्ट्रेस ने बिखेरा जलवा; देखें तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीMaidaan OTT Release: जल्द ओटीटी पर दस्तक देगी अजय देवगन की 'मैदान', जानें कब-कहां देख पाएंगे आप