किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए कबूला था इस्लाम?, अभिनेत्री की बहन ने बताई सच्चाई

By अनिल शर्मा | Published: July 4, 2022 11:56 AM2022-07-04T11:56:00+5:302022-07-04T12:07:19+5:30

 मधुबाला की बहन मधुर भूषण की शादी भी एक हिंदू पंजाबी से हुई है। उनकी दूसरी बहन चंचल ने भी एक पंजाबी से शादी की और उनकी दो बहनों अल्ताफ और कनीज ने पारसियों से शादी की।

Kishore Kumar converted to Islam to marry Madhubala sister Madhur Bhushan told truth | किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए कबूला था इस्लाम?, अभिनेत्री की बहन ने बताई सच्चाई

किशोर कुमार ने मधुबाला से शादी करने के लिए कबूला था इस्लाम?, अभिनेत्री की बहन ने बताई सच्चाई

Next
Highlightsमधुबाला और किशोर कुमार साल 1960 में शादी के बंधन में बंधे थेसाल 1969 में मधुबाला की दिल की बीमारी के कारण मौत हो गईमधुबाला की चारों बहनों ने गैर-मुस्लिमों से शादी की है

भारत की मर्लिन मुनरो कही जाने वालीं अभिनेत्री मधुबाला का निजी जीवन काफी दर्दभरा रहा। उनका प्रेममय जीवन और शादीशुदा जीवन दुखों के झंझावतों से गुजरता रहा। चर्चित गायक किशोर कुमार से शादी से पहले मधुबाला अभिनेता प्रेमनाथ और ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार के साथ रिश्ते में रहीं। प्रेमनाथ से अलग होने के बाद दिलीप कुमार का दामन थामा लेकिन फिल्म नया दौर के बाद उनसे भी रिश्ता टूट गया। इस दौरान मधुबाला दिल और शरीर दोनों से बीमार और कमजोर होती रहीं। फिर साल 1960 में उन्होंने सुप्रसिद्ध गायक किशोर कुमार से शादी कर ली।

मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने एक बार दिवंगत सुपरस्टार के बारे में बात करते हुए कहा था कि किशोर कुमार से शादी के बाद भी मधुबाला सिंगल रहीं और हमेशा रोती रहीं। मधुबाला ने मृत्यु से 9 साल पहले किशोर कुमार से शादी की थी। यह भी अफवाह थी कि मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार ने अपना धर्म बदल लिया था यानी उन्होंने इस्लाम धर्म को अपना लिया था। ये अफवाहें गाहे-बगाहे अभी तक कहीं-कहीं पढ़ी सुनी जा सकती हैं। इस बीच मधुबाला की बहन मधुर ने इसपर से पर्दा हटाते हुए कहा कि ना तो किशोर कुमार ने अपना धर्म बदला था और ना ही इस्लाम अपनाया था।

मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार के धर्म बदलने की अफवाहों को खारिज करते हुए मधुर भूषण ने ईटाइम्स को बताया, बहुत से लोग कहते हैं कि किशोर कुमार ने मधु आपा से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म अपना लिया था, लेकिन यह सच नहीं है। वह हिंदू ही रहे और हिंदू ही मर गए। मधुर ने बताया कि उनके परिवार में शादी करने वाले किसी भी पति ने अपना धर्म नहीं बदला।

 मधुबाला की बहन मधुर भूषण की शादी भी एक हिंदू पंजाबी से हुई है। उनकी दूसरी बहन चंचल ने भी एक पंजाबी से शादी की और उनकी दो बहनों अल्ताफ और कनीज ने पारसियों से शादी की।

मधुबाला का जन्म मुमताज जहां बेगम देहलवी के रूप में हुआ था। साल 1969 तक उनकी मृत्यु तक हुई थी। लंदन में अपने इलाज के दौरान नौ साल तक बिस्तर पर पड़ी रहीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1942 की फिल्म बसंत में एक बाल कलाकार से की थी इसके बाद उन्होंने नील कमल (1947) में अपनी पहली वयस्क भूमिका निभाई। मधुबाला को भारतीय मर्लिन मुनरो और बॉलीवुड की ट्रेजेडी क्वीन के रूप में भी जाना जाता है। उनकी अन्य सबसे यादगार फिल्मों में मुगल-ए-आजम, मिस्टर एंड मिसेज '55, चलती का नाम गाड़ी, हाफ टिकट, हावड़ा ब्रिज, काला पानी और बरसात की रात हैं।

Web Title: Kishore Kumar converted to Islam to marry Madhubala sister Madhur Bhushan told truth

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे