लाइव न्यूज़ :

कान फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फ़िल्म का अवार्ड जीतने वाली अभी तक की एकमात्र भारतीय फ़िल्म

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 28, 2019 4:31 PM

फ्रांस के कान फ़िल्म फेस्टिवल को सिने-संसार में अमेरिका के ऑस्कर से ज्यादा सम्मान प्राप्त है। इस फेस्टिवल को कलात्मक फ़िल्मों के पहचान और सम्मान के लिए जाना जाता है। कान फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फ़ीचर फील्म का अवार्ड अभी तक भारत को एक ही बार मिला है। यह फिल्म थी नीचा नगर (1946) जिसके निर्देशक से चेतन आनन्द।

Open in App
ठळक मुद्देनीचा नगर का निर्देशन चेतन आनन्द ने किया था। चेतन आनन्द अभिनेता देव आनन्द के बड़े भाई थे।चेतन आनन्द ने बात में हकीकत और हीर रांझा जैसी लोकप्रिय फिल्मों का भी निर्माण किया।

कलात्मक सिनेमा के प्रेमियों के लिए फ्रांस का कान फिल्म फेस्टिवल दुनिया के सबसे ज्यादा तवज्जो पाने वाले समारोह है। अमेरिका की सामरिक-राजनीतिक-वाणिज्यिक ताकत के समानांतर ही अमेरिका का सबसे बड़ा फिल्म फेस्टिवल अकादमी अवार्ड (ऑस्कर अवार्ड) दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो चुका है लेकिन कान में अवार्ड जीतना आज भी सार्थक सिनेमा में यकीन रखने वालों की पहली तमन्ना रहता है। 

पिछले एक-डेढ़ दशक में विशाल भारद्वाज, अनुराग कश्यप और आनन्द गांधी जैसे फिल्मकारों के उभार ने कान जैसे यूरोपीय फिल्म फेस्टिवल के प्रति भारतीयों में नई जिज्ञासा जगाई है। 

लेकिन अफ़सोस की बात यह है कि कलात्मक सिनेमा का सिरमौर अवार्ड आज तक भारत को एक ही बार मिला है। कान फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड भारत को एक ही बार 1946 में मिला।

1946 में दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह अवार्ड कई सालों के अंतराल के बाद दिया जा रहा था। इसी साल चेतन आनन्द की फिल्म नीचा नगर रिलीज हुई थी। 

चेतन आनन्द  के छोटे भाई देव आनन्द और विजय आनन्द भी सिनेमा में अपना अलग मकाम रखते हैं। लेकिन जब चेतन आनन्द ने नीचा नगर बनाकर भारत को कान फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड प्रिक्स (बेस्ट फिल्म) अवार्ड दिलाया तब देव आनन्द और विजय आनन्द अपने करियर की शुरुआत ही कर रहे थे।

कान फिल्म फेस्टिवल के ग्रैंड प्रिक्स अवार्ड को ही बाद में नाम बदलकर पॉम डी ओर (बेस्ट फिल्म) अवार्ड कर दिया गया। 

'नीचा नगर' फिल्म हयातुल्लाह अंसारी के 'नीचा नगर' नामक कहानी पर आधारित थी। फिल्म की पटकथा (स्क्रिप्ट) ख़्वाजा अहमद अब्बास ने लिखी थी। 

फिल्म में अमीर और गरीब तबके के बीच के संघर्ष को दर्शाया गया है। चेतन आनन्द वामपंथी विचारों से प्रेरित थे। इस फिल्म में एक तरह से साम्यवादी सिद्धांतों के अनुरूप वर्ग संघर्ष को दिखाने का प्रयास किया गया था। 

नीचा नगर फिल्म इसलिए भी खास है कि इसके माध्यम से पहली बार पण्डित रविशंकर ने किसी फिल्मी में संगीत दिया था। यह फिल्म अभिनेत्री कामिनी कौशल की पहले फीचर फिल्म भी थी। 

टॅग्स :कान फिल्म फेस्टिवलदेव आनंद
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने कान्स के दूसरे दिन गिराई 'बिजली', लुक देख निगाहें नहीं हटा पाएंगे आप

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: ऐश्वर्या राय बच्चन ने रेड कार्पेट पर ढाया कहर, हाथ की चोट भी नहीं कम कर पाया एक्ट्रेस का जलवा

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: हाथ की चोट भी कम नहीं कर पाया ऐश्वर्या राय बच्चन का ग्लैमर, कान्स के लिए एक्ट्रेस ने पहना 64 हजार का कोट; देखें तस्वीरें

बॉलीवुड चुस्कीCannes 2024: हाथ में फ्रैक्चर होने के बाद भी कान्स के लिए रवाना हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन, बेटी आराध्या भी रहीं साथ

बॉलीवुड चुस्कीडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: कारवां गुजर गया, गुबार देखते रहे...

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

विश्वNepal Vote: आखिर क्यों संकट में 'प्रचंड' सरकार!, कल नेपाल प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत पेश करेंगे, जानिए किसके पास कितने वोट

विश्वकहां हैं 11वें पंचेन लामा! अमेरिका ने चीन से किया सवाल, 6 साल की उम्र हुआ था अपहरण, 27 साल से लापता हैं

बॉलीवुड चुस्कीरणबीर कपूर स्टारर 'रामायण' भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म, 835 करोड़ का बजट; रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीRakhi Sawant Health Update: सफलतापूर्वक हुई राखी की सर्जरी, डॉक्टरों ने निकाला ट्यूमर; एक्स हसबैंड ने बताई कैसी है तबीयत